scorecardresearch

घर बैठे की जा सकती है ये खेती, हर महीने कमाएं लाखों रुपये

Farming Tips: केसर काफी महंगा होता है. भारत में इस समय केसर की कीमत 2.5 लाख से 3 लाख प्रति किलोग्राम के आसपास है. अच्छी क्वालिटी के केसर की मंडियों में काफी मांग होती है. इसके अलावा इसे ऑनलाइन भी बेचा जा सकता है.

केसर की खेती केसर की खेती
हाइलाइट्स
  • केसर की खेती समुद्र तल से 1500 से 2500 मीटर की ऊंचाई पर होती है.

  • मैदानी क्षेत्रों में फरवरी से मार्च के बीच केसर के बीज बोए जाते हैं.

Farming Tips India: कोरोना महामारी के दौरान लाखों लोगों की नौकरी जाने से इन दिनों लोगों के बीच बिजनेस या स्टार्ट-अप शुरू करने का क्रेज बढ़ा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आत्मनिर्भर भारत योजना ने भी लोगों को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करंने के लिए प्रेरित किया है. इन सबके बीच लोगों का रुझान खेती की तरफ तेजी से बढ़ रहा है. तो अगर आपको भी खेती का शौक है तो आप हर महीने लाखों की कमाई कर सकते हैं. जी हां, केसर की खेती (Saffron Farming) कर आप हर महीने 3 लाख रुपये से लेकर 6 लाख तक की कमाई कर सकते हैं. 

केसर की खेती में कमाई (saffron farming profit) सिर्फ 3 से 6 लाख तक ही सीमित नहीं है. इसमें कमाई आपके बिजनेस की डिमांड पर निर्भर करती है. केसर काफी महंगा होता है. भारत में इस समय केसर की कीमत 2.5 लाख से 3 लाख प्रति किलोग्राम के आसपास है. इसके अलावा इसके लिए 10 वॉल्व बीज का इस्तेमाल किया जाता है, जिसकी कीमत लगभग 550 रुपये होती है. केसर की खेती समुद्र तल से 1500 से 2500 मीटर की ऊंचाई पर होती है. इस खेती के लिए धूप की जरूरत होती है. जहां मौसम गर्म होता है, वहां इसकी खेती करना बेहतर रहता है. ठंड और बरसात के मौसम में केसर की खेती नहीं की जाती है. 

ऑनलाइन बेचकर भी कमाए जा सकते हैं अच्छे पैसे 

केसर की खेती (saffron farming) करने के लिए रेतीली, चिकनी, बलुई या फिर दोमट मिट्टी होना जरूरी है. खेत में पानी का जमाव नहीं होना चाहिए इसलिए ऐसी जमीन चुनें जहां पानी न भरे. बीज बोने से पहले खेत की अच्छी तरह से जुताई की जाती है. इसके अलावा मिट्टी को भुरभुरा बना कर उसमें गोबर की खाद और साथ में नाइट्रोजन, फॉस्फोरस और पोटास डाला जाता है. पहाड़ी क्षेत्र में केसर की फसल लगने का सही समय जुलाई से अगस्त है. वहीं मैदानी क्षेत्रों में फरवरी से मार्च के बीच केसर के बीज बोए जाते हैं.अच्छी क्वालिटी के केसर की मंडियों में काफी मांग होती है. इसके अलावा इसे ऑनलाइन भी बेचा जा सकता है. ऐसे में अगर आप महीने में एक से दो किलोग्राम तक भी केसर बेच लेते हैं तो आपकी 3 लाख रुपये से लेकर 6 लाख रुपये तक की कमाई हो सकती है.