scorecardresearch

Shashank Singh Success Story: IIM से पढ़ाई, मल्टीनेशनल कंपनी की नौकरी छोड़ शशांक सिंह ने बेचना शुरू किया आटा-चावल,आज Poshn का करोड़ों का है टर्नओवर

Success Story of Poshn: शशांक सिंह (Shashank Singh) कानपुर के रहने वाले हैं. उन्होंने भुवनेश गुप्ता (Bhuvnesh Gupta) के साथ मिलकर स्टार्टअप पोषण (Poshn) की शुरुआत की थी. आज कंपनी का टर्नओवर करोड़ों रुपए है. शशांक सिंह ने आईआईएम कोलकाता से पढ़ाई की है.

Shashank Singh with Poshn Team (Image Credit: poshn.co) Shashank Singh with Poshn Team (Image Credit: poshn.co)

मिडिल क्लास के एक लड़का इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM) से पढ़ाई करता है. उसके बाद उसकी नौकरी मल्टीनेशनल कंपनी में लग जाती है. अच्छी-खासी सैलरी मिलती है. लेकिन वो लड़का इस जॉब से खुश नहीं है. उसको हमेशा लगता है कि वो किसी और काम के लिए बना है. काफी सोच-विचार के बाद वो जॉब छोड़ देता है और आटा-चावल बेचने की कंपनी शुरू करता है. आज उस कंपनी का करोड़ों का टर्नओवर है. उस लड़के का नाम शशांक सिंह है. शशांक स्टार्टअप पोषण (Poshn) के को-फाउंडर हैं. चलिए उनकी कहानी बताते हैं.

कौन हैं शशांक सिंह-
शशांक सिंह स्टार्टअप पोषण के को-फाउंडर हैं. वो कानपुर के रहने वाले हैं. उनकी 12वीं तक पढ़ाई-लिखाई कानपुर में हुई. इसके बाद उन्होंने साल 2010 में बिट्स पिलानी (BITS, Pilani) से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया. पढ़ाई पूरी करने के बाद शशांक की नौकरी एक मल्टीनेशनल कंपनी में लग लग गई. ये कंपनी टायर बनाने का काम करती है. शशांक ने इस कंपनी में 3 साल तक नौकरी की. इसके बाद उन्होंने नौकरी छोड़ दी.

नौकरी छोड़ IIM से की पढ़ाई-
शशांक सिंह ने जॉब छोड़कर एमबीए करने का फैसला किया. उन्होंने कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) दिया और इसमें सफलता हासिल की. उनका एडमिशन आईआईएम कोलकाता में हुआ. आईआईएम से पढ़ाई करने के बाद शशांक एक बार फिर से नौकरी करने लगे. लेकिन ज्यादा दिन तक वो जॉब नहीं कर पाए. वो कुछ अलग करना चाहते थे. वो स्टार्टअप शुरू करना चाहते थे. लेकिन इस बीच कोरोना काल आ गया. देश में लॉकडाउन लग गया.

सम्बंधित ख़बरें

भुवनेश के साथ स्टार्टअप की शुरुआत-
कोरोना काल में घर बैठे शशांक सिंह को स्टार्टअप शुरू करने का एक आइडिया आया. इस दौरान उनको भुवनेश गुप्ता का साथ मिला और दोनों ने मिलकर पोषण नाम से स्टार्टअप शुरू किया. शुरुआत में इन लोगों ने सिर्फ 4 चीजें बेचने का फैसला किया. इसमें आटा, चावल, खाद्य तेल और चीनी शामिल था. जून 2021 में कंपनी ने काम करना शुरू किया. इस कंपनी का काम बड़ी कंपनियों से माल उठाकर डिस्ट्रीब्यूटर या होलसेलर को बेचना था. पोषण ने रिलायंस रिटेल और लॉट्स होलसेल जैसी कंपनियों से करार किया.

तेजी से बढ़ रहा है कंपनी का कारोबार-
पोषण कंपनी ने शुरुआत के पहले महीने में 80 लाख रुपए की बिक्री की. उसके बाद शशांक सिंह ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. कंपनी दिल्ली और एनसीआर के इलाके में काम करती है. ये कंपनी छोटे होलसेलर या कारोबारी को माल नहीं बचती है. ये कंपनी सिर्फ उनको ही माल बेचती है, जो कम से कम एक ट्रक माल का ऑर्डर देते हैं. आज भी कंपनी मुख्य रूप से आटा, चावल, एडिबल ऑयल और चीनी बेचने का ही काम करती है. हालांकि कंपनी ने हाल ही में दूध बेचने का काम भी शुरू किया है.

ये भी पढ़ें: