scorecardresearch

पुराने Aadhaar Card को करें बाय-बाय, ऐसे मंगवाए अपना नया PVC आधार कार्ड

आधार कार्ड अब हर भारतीय के लिए जरूरी कागजात बन गया है. पहले यह कागज का कार्ड होता था लेकिन UIADI ने नया PVC आधार लॉन्च किया है जो प्लास्टिक का बना है. अब इसे संभाल कर रखना बेहद आसान हो गया है.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • प्लास्टिक का बना है नया PVC आधार कार्ड

  • पानी में भी नहीं होगा खराब

आधार कार्ड एक ऐसा डॉक्यूमेंट जो अब हर भारतीय के लिए जरूरी हो गया है. आए दिन इसका कहीं न कहीं उपयोग होता है. सरकारी योजनाओं का लाभ उठाना हो या बैंक में खाता खुलवाना हो सब जगह आधार को जरूरी कर दिया गया है. इसलिए इसको संभाल कर रखना भी बेहद जरूरी है. पहले यह कागज का कार्ड होता था जिसके खराब होने की ज्यादा संभावना होती थी. लेकिन UIDAI ने एक नए तरह का PVC कार्ड लॉन्च किया है जो कि पलास्टिक का है. यह जल्दी खराब नहीं होगा. बता दें कि नया पीवीसी आधार कार्ड नए सिक्योरिटी फीचर्स के साथ आ रहा है. अगर आप भी नया वाला आधार कार्ड मंगवाना चाहते है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप इसे ऑनलाइन ऑर्डर करके अपने घर पर मंगवा सकते हैं.

कैसा होता है PVC आधार कार्ड

PVC आधार कार्ड प्लास्टिक का बना है, जो टिकाऊ होगा. सबसे अच्छी बात इस कार्ड की यह है कि प्लास्टिक से बने होने के कारण यह पानी में भी खराब नहीं होगा. जैसे कि बैंको का ATM कार्ड. इस कार्ड में लेटेस्ट फीचर्स शामिल हैं जैसे माइक्रोटेक्स्ट, घोस्ट इमेज, होलोग्राम और गिलोच पैटर्न, जो इसे सुरक्षित रखेगा. इस कार्ड को परिवार का कोई भी सदस्य एक मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके अपने पूरे परिवार का कार्ड मंगवा सकता है.

PVC Aadhaar Card को आप कैसे मंगवा सकते हैं 

आपको सबसे पहले UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. बता दें कि UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट https://uidai.gov.in है. इस वेबसाइट पर जाने के बाद My Aadhar सेक्शन पर क्लिक करें. इसके बाद जो आपके 12 अंकों का आधार नंबर है उसको डालें. आधार नंबर डालने के बाद कैप्चा भरें और फिर  SEND OTP पर क्लिक करें. इसके बाद मोबाइल नम्बर पर आए ओटीपी को सबमिट करें. ओटीपी सबमिट करते ही आधार पीवीसी कार्ड का एक प्रिव्यू खुलेगा. इसके बाद आपको 50 रुपए देने होंगे. इसके लिए आपको नीचे पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. क्लिक करते ही पेमेंट पेज खुलेगा जहां आप नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या यूपीआई के जरिए पेमेंट कर सकते हैं. पेमेंट करते ही ऑर्डर करने का प्रोसेस पूरा हो जाएगा और आपको एक रसीद मिल जाएगी.