scorecardresearch

2000 Note Exchange: 2000 के फेक नोट मिलने पर क्या होगा, कैसे करें इसकी पहचान, घर बैठे भी बदल सकते हैं रुपए, जानिए क्या है प्रोसेस

यदि आप बैंक जाकर नोट बदलवाने में सक्षम नहीं है, तो घर पर बैठकर नोट बदलवा सकते हैं. आरबीआई ने कहा है कि बैंकमित्र आपके घर आकर नोट बदल देंगे. इस सुविधा से आप रोज केवल 4000 यानी 2000 रुपए के दो नोट ही बदलवा सकते हैं.

23 मई 2023 से बदले जाएंगे 2000 रुपए के नोट 23 मई 2023 से बदले जाएंगे 2000 रुपए के नोट
हाइलाइट्स
  • 23 मई 2023 से बदले जाएंगे 2000 रुपए के नोट 

  • मशीन से दो हजार रुपए के नोटों की प्रामाणिकता की होगी जांच

आप 23 मई 2023 से किसी भी बैंक में 2000 रुपए के नोट बदल सकते हैं. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के अनुसार 30 सितंबर 2023 तक नोट बदले जाएंगे. नोट बदलने की सीमा 20,000 रुपए है. यानी एक बार में 20000 रुपए के नोट ही बदले जाएंगे. आइए आज जानते हैं दो हजार के फेक नोट मिलने पर क्या होगा और कैसे घर बैठे भी रुपए बदल सकते हैं.

घर में रहकर भी बदलवा सकते हैं नोट
आप बैंक जाकर नोट को बदलवा सकते हैं. इसके साथ ही आरबीआई के 16 रीजनल ऑफिस में भी जाकर नोट को बदलवा सकते हैं. आरबीआई ने कहा कि रिमोट एरिया, यानी वो इलाके जहां बैंक नहीं है या फिर काफी दूरी पर बैंक है, उन जगहों पर लोग रिमोट वैन के जरिए भी नोट बदलवा सकते हैं. ऐसे में लोगों को बैंक जाने की जरूरत नहीं है. अगर आप बैंक जाकर नोट बदलवाने में सक्षम नहीं है, तो घर पर बैठकर नोट बदलवा सकते हैं. आरबीआई ने कहा है कि बैंकमित्र आपके घर आकर नोट बदल देंगे. इस सुविधा से आप रोज केवल 4000 यानी 2000 रुपए के दो नोट ही बदलवा सकते हैं.

'पानी और छायादार जगह उपलब्ध करवाएं बैंक' 
2016 ने नोटबंदी के फैसले के बाद जिस तरह की अफरा-तफरी का माहौल बना था उससे सबक लेते हुए आरबीआई ने इस बार 2000 के नोट को प्रचलन से बंद करने के फैसले के साथ ही कुछ बातों पर बैंकों को गाइडलान जारी करते हुए आगाह किया है. इस बार आरबीआई ने बैंकों को कहा है कि सभी बैंक लोगों के खड़े होने की स्थिति में उन्हें छाया उपलब्ध कराएंगे और इसके अलावा यह भी व्यवस्था की जाए कि लोगों को पीने के पानी की समस्या न हो. बैंकों को आरबीआई की ओर से निर्देश दिया गया है कि वे इस  बात को ध्यान से अपने खातों में नोट करें कि कितने नोट जमा किए गए और कितने नोट बदले गए. यानी कितने नोटों को बैंकों में जमा किया गया और कितने नोटों को उसके एवज में वापस किया गया. 

नकली नोट जब्त कर की जाएगी कानूनी कार्रवाई 
काउंटर पर दिए किए गए दो हजार रुपए के नोटों की प्रामाणिकता की जांच मशीनों के माध्यम से की जाएगी. अगर कोई व्यक्ति किसी ब्रांच में 2000 रुपए के नोट जमा करने के लिए आता है और उनके नोटों में से कुछ नकली निकलते हैं तो ऐसी स्थिति में उस बैंक नोट को जब्त कर आगे की कानूनी कार्रवाई की जाएगी. नकली नोट के रूप में मुहर लगाकर ग्राहक के खाते में कोई क्रेडिट नहीं दिया जाएगा. ऐसे प्रत्येक नोट को एक अलग रजिस्टर में प्रमाणीकरण के तहत दर्ज किया जाएगा.

नकली नोट वापस नहीं करेंगे बैंक
यदि कोई बैंक नकली नोट ग्राहकों को वापस करता हुआ पाया जाता है, तो फिर नकली नोट में बैंक की संलिप्तता मानी जाएगी. बैंक पर जुर्माने की कार्रवाई जाएगी. किसी व्यक्ति द्वारा बदलवाए जा रहे 10 नोटों में से चार नोट नकली पाए जाते हैं तो फिर इस स्थिति में बैंक ब्रांच की ओर से इसकी जानकारी पुलिस को मासिक रिपोर्ट में दी जाएगी. नकली नोटों की संख्या पांच या उससे ज्यादा होती है तो फिर इस मामले में एफआईआर दर्ज करवाकर इनकी जांच कराई जाएगी. 

नकली नोट की ऐसे करें पहचान
1. भारतीय रिजर्व बैंक ने महात्मा गांधी (नई) शृंखला के हिस्से के रूप में 2000 रुपए के मूल्यवर्ग में नए डिजाइन के बैंक नोट पेश किए थे. 
2. नोट के पिछले हिस्से पर मंगलयान की आकृति है, जो अंतर्ग्रहीय अंतरिक्ष में देश के पहले उपक्रम को दर्शाती है.
3. नए नोट का साइज 66mmx166mm है. इस नोट के कलर जियोमैट्रिकल पैटर्न में आगे और पीछे की तरफ अलाइन करते हैं.
4. इस नोट पर अंकों में 2,000 लिखे होने के साथ इसमें गुप्त रूप से 2,000 रुपए का इमेज भी बना हुआ है. नोट पर इलेक्ट्रोटाइप (2000) वॉटरमार्क बना हुआ है.
5. इस नोट पर महात्मा गांधी के चित्र के दाईं ओर गारंटी क्लॉज, प्रॉमिस क्लॉज के साथ गवर्नर के हस्ताक्षर और आरबीआई का प्रतीक है.
6. नोट के बीच में महात्मा गांधी की फोटो बनी हुई है. साथ ही छोटे अक्षरों में भारत और इंडिया लिखा हुआ है.
7. कलर शिफ्ट विंडो सेफ्टी थ्रेड भी है. नोट को एक तरफ झुकाने पर यह धागा हरे से नीला हो जाता है. रुपये के सिंबल के साथ रंग बदलने वाली स्याही से नीचे की तरफ दाईं और 2,000 रुपए लिखा हुआ है.
8. ऊपर बाईं ओर और नीचे दाईं ओर आरोही फॉन्ट में अंकों वाला नंबर पैनल मौजूद है. नोट के दाहिनी ओर अशोक स्तंभ का प्रतीक बना हुआ है.
9. नेत्रहीनों के लिए इसमें महात्मा गांधी और अशोक स्तंभ की इंटैग्लियो या उभरी हुई छपाई है. दाईं ओर ₹2000 के साथ हॉरिजेंटल रेक्टेंगुलर मार्क, बाईं और दाईं ओर सेवन एंगुलर ब्लीड लाइनें हैं.
10. नोट पर स्लोगन के साथ स्वच्छ भारत अभियान का लोगो बनाया गया है. इसके अलावा नोट में एक लैंग्वेज पैनल भी है.