scorecardresearch

Mukesh Ambani Family Tree: जानिए मुकेश अंबानी के तीनों बच्चों आकाश, ईशा और अनंत अंबानी के बारे में...

Akash, Isha and Anant Ambani: दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के परिवार में उनकी पत्नी नीता अंबानी और तीन बच्चे हैं, जिनमें आकाश अंबानी और ईशा अंबानी जुड़वा हैं और सबसे छोटा बेटा अनंत अंबानी है.

Mukesh Ambani Family Mukesh Ambani Family
हाइलाइट्स
  • मुकेश अंबानी के परिवार में उनकी पत्नी नीता अंबानी और तीन बच्चे हैं.

  • ईशा अंबानी मुकेश अंबानी और नीता अंबानी की इकलौती बेटी हैं.

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) एक-एक कर अपने तीनों बच्चों को कारोबार की जिम्मेदारी सौंप रहे हैं. मुकेश अंबानी ने आकाश अंबानी को जियो, ईशा अंबानी को रिटेल और अनंत अंबानी को न्यू एनर्जी बिजनेस की जिम्मेदारी दी है. आकाश और ईशा ने जियो और रिटेल में नेतृत्व की भूमिका निभाई है. दोनों स्थापना के बाद से रिलायंस के कंज्यूमर बिजनेस में शामिल रहे हैं.

मुकेश अंबानी के परिवार में उनकी पत्नी नीता अंबानी और तीन बच्चे हैं, जिनमें आकाश अंबानी और ईशा अंबानी जुड़वां हैं और सबसे छोटा बेटा अनंत अंबानी है. चलिए आपको बताते हैं मुकेश अंबानी के तीनों बच्चों के बारे में...

आकाश अंबानी
आकाश अंबानी अरबपति बिजनेसमैन मुकेश अंबानी, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और नीता अंबानी के सबसे बड़े बेटे हैं. आकाश फिलहाल Jio का नेतृत्व कर रहे हैं, जियो भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी है. वह जियो टेलीकॉम के चेयरमैन हैं. आकाश अंबानी ने ब्राउन यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स की डिग्री ली है. उन्हें भारत में JIO की शुरुआत का श्रेय दिया जाता है. आकाश अंबानी की शादी बिजनेसमैन रसेल अनिलभाई मेहता की बेटी श्लोका मेहता से हुई है, रसेल अनिलभाई मेहता दुनिया की सबसे बड़ी डायमंड ज्वैलरी कंपनियों में से एक रोजी ब्लू के मालिक हैं. आकाश और श्लोका का एक बेटा भी है. जल्द ही जियो 5G सर्विस के लिए 2 लाख करोड़ रुपए का निवेश करने वाली है. 2023 तक पूरे भारत में 5G सर्विस मिलने लगेगी. 


ईशा अंबानी
ईशा अंबानी मुकेश अंबानी और नीता अंबानी की इकलौती बेटी हैं. उन्हें सोमवार को रिलायंस रिटेल का काम सौंपा गया है. ईशा ने येल यूनिवर्सिटी और स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस से पढ़ाई पूरी की है. रिलायंस इंडस्ट्रीज में शामिल होने से पहले उन्होंने मैकिन्से के साथ कंसल्टेंट के रूप में काम किया था. ईशा अंबानी की शादी पिरामल ग्रुप के मालिक अजय और स्वाति पीरामल के बेटे आनंद पीरामल से हुई है.
आनंद पीरामल समूह के कार्यकारी निदेशक भी हैं.  ईशा अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की 45वीं एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) में कहा कि रिलायंस FMCG बिजनेस भी लॉन्च करेगी.


अनंत अंबानी
अनंत अंबानी मुकेश और नीता अंबानी के सबसे छोटे बेटे हैं. वह रिलायंस एनर्जी का नेतृत्व करने जा रहे हैं. अनंत अंबानी ने ब्राउन यूनिवर्सिटी, रोड आइलैंड से अपनी पढ़ाई पूरी की है. मुकेश अंबानी ने हाल ही में अनंत के लिए दुबई में पाम जुमेराह में $ 80 मिलियन का घर खरीदा था. वह इंडियन प्रीमियर लीग का लोकप्रिय चेहरा थे.