scorecardresearch

Karan Adani and Jeet Adani: गौतम अडानी के दोनों बेटों के पास है अडानी ग्रुप की बड़ी जिम्‍मेदारी, कम उम्र में ही संभालने लगे इतना बड़ा कारोबार

भारत में अमीरी का दूसरा नाम अंबानी और अडानी होता हैं. अहमदाबाद में एक सामान्य परिवार में जन्में अडानी का कारोबार आज देश-दुनिया में फैला है. वह एशिया की सबसे अमीर शख्सियत हैं. 18 साल की उम्र में कॉलेज की पढ़ाई छोड़कर उन्होंने मुंबई में आकर खुद का बिजनेस शुरू किया. कल अडानी अपना 60वां जन्मदिन मनाएंगे.

Gautam Adani Sons/Twitter Gautam Adani Sons/Twitter
हाइलाइट्स
  • गौतम और प्रीति के दो बेटे करन और जीत अडानी हैं.

  • करण अडानी साल 2017 से पोर्ट्स के कारोबार को चला रहे हैं

  • जीत अडानी 2019 में ही अडानी ग्रुप का हिस्सा बने.

गौतम अडानी (Gautam Adani) 24 जून को अपना 60 वां जन्मदिन मनाएंगे. गौतम अडानी एशिया के सबसे बड़े रईस हैं. अडानी दुनिया के अमीरों की लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं. इस समय गौतम अडानी का कारोबार कई क्षेत्रों में फैला हुआ है. इतने बड़े साम्राज्य को अडानी अकेले नहीं संभालते हैं. इस काम में उनकी मदद करते हैं उनके दोनों बेटे करण और जीत अडानी. आज हम आपको करण और जीत के बारे में बताने जा रहे हैं. 

गौतम अडानी के दो बेटे हैं, करण अडानी और जीत अडानी, करण, जीत से 11 साल बड़े हैं. दोनों पब्लिक इवेंट में कम ही नजर आते हैं. हालांकि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर दोनों एक्टिव हैं.

गौतम अडानी के बड़े बेटे हैं करण

करण अडानी का जन्म 7 अप्रैल 1987 को अहमदाबाद में हुआ था. करण गौतम अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड के निदेशक हैं.

करण के पास है इस कंपनी की जिम्‍मेदारी

2009 में करण ने अमेरिका के पर्ड्यू विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में ग्रेजुएशन की डिग्री ली है. करण अडानी साल 2017 से पोर्ट्स के कारोबार को चला रहे हैं. अडानी पोर्ट एंड एसईजेड में करन अडानी एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर और सीईओ हैं. वह अडानी पोर्ट के कारोबार विस्तार में अहम भूमिका निभाते हैं. महज 35 साल के करन को गौतम अडानी ने बड़ी जिम्‍मेदारी सौंपी है. 2019, उन्हें अडानी समूह की हवाईअड्डा परियोजनाओं का प्रमुख नियुक्त किया गया था. 2013 में करण ने परिधि श्रॉफ से शादी की थी. परिधि सिरिल श्रॉफ की बेटी हैं, जो कानूनी फर्म, सिरिल अमरचंद मंगलदास के मैनेजिंग पार्टनर हैं. कपल की एक बेटी है.

गौतम अडानी के छोटे बेटे हैं जीत

गौतम अडानी के छोटे बेटे जीत का जन्म 7 नवंबर 1997 को गुजरात में हुआ था. जीत अडानी 2019 में ही अडानी ग्रुप का हिस्सा बने. अडानी समूह में शामिल होने के वक्त जीत की उम्र 23 साल की थी. जीत ने पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी से स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड एप्लाइड साइंसेज में ग्रेजुएशन किया है.अडानी ग्रुप में उन्होंने ग्रुप सीएफओ के तौर पर अपना काम शुरू किया था. जीत अडानी एयरपोर्ट्स बिजनेस के साथ-साथ अडानी डिजिटल लैब्स का भी नेतृत्व करते हैं. 2019 में उन्हें फाइनांस ग्रुप का वाइस प्रेसिडेंट नियुक्त किया गया. जो अडानी ग्रुप के फाइनांस का लेखा जोखा रखता है. जीत अभी 25 साल के हैं. जीत को प्लेन उड़ाने का बहुत शौक है.