scorecardresearch

Richest People In The World: Forbes ने जारी की अरबपतियों की लिस्ट, जानें इसबार कौन-कौन हैं इसमें शामिल 

भारतीयों ने भी इस लिस्ट में जगह बनाई है. मुकेश अंबानी इस लिस्ट में 9वें नंबर पर हैं जिनकी संपत्ति 116 बिलियन डॉलर है. वहीं गौतम अडानी 84 बिलियन डॉलर के साथ लिस्ट में 17वें नंबर पर शामिल हैं. 

Richest People in the world (Photo: Unsplash) Richest People in the world (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • बढ़ी है लोगों की संपत्ति

  • महिलाओं ने भी बनाई अपनी जगह 

फोर्ब्स मैगजीन ने हाल ही में दुनिया के अरबपतियों की अपनी लिस्ट जारी की है. इस साल की लिस्ट में अरबपतियों की संख्या बढ़ी है. इसमें 2,781 व्यक्ति स्पेशल क्लब में शामिल हुए हैं. पिछले साल की तुलना में ये 141 ज्यादा है. इन सभी की संपत्ति की अगर बात करें, तो ये कुल मिलाकर $14.2 ट्रिलियन तक बढ़ गई है, जो पिछले साल की तुलना में $2 ट्रिलियन ज्यादा है. इसमें करीब 26 ऐसे लोग हैं जो पहली बार इस लिस्ट में शामिल हुए हैं. इन सभी 26 लोगों की वजह से कुल संपत्ति $1.1 ट्रिलियन तक बढ़ी है. इसबार पॉप सिंगर टेलर स्विफ्ट भी इसमें शामिल हुई है. 

बढ़ी है लोगों की संपत्ति

दुनिया के अरबपतियों में टॉप 20 की संपत्ति पिछले कुछ समय में काफी बढ़ी है. 2023 के बाद से उनकी संपत्ति में 700 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. अमेरिका अरबपतियों की सबसे अधिक संख्या वाले देश के रूप में पहले स्थान पर है, जिसमें 813 व्यक्ति शामिल हुए हैं. वहीं इस लिस्ट में चीन के 473 अरबपति शामिल हैं. भारत भी इस लिस्ट में शामिल है. भारत के 200 व्यक्तियों ने इसमें जगह बनाई है. 

द टाइटन्स ऑफ वेल्थ

फोर्ब्स अरबपति रैंकिंग के टॉप पर बर्नार्ड अरनॉल्ट और उनका परिवार है, जिनकी कुल संपत्ति 233 बिलियन डॉलर है. अरनॉल्ट लक्जरी ग्रुप एलवीएमएच के प्रमुख हैं. एलन मस्क बर्नार्ड अरनॉल्ट से काफी पीछे हैं. एलन की कुल संपत्ति $195 बिलियन है. अमेजन टाइटन जेफ बेजोस भी $195 बिलियन की जबरदस्त संपत्ति के साथ उनके पीछे हैं. उनके बाद फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग हैं, जिनकी संपत्ति $177 बिलियन है. भारतीयों ने भी इस लिस्ट में जगह बनाई है. मुकेश अंबानी इस लिस्ट में 9वें नंबर पर हैं जिनकी संपत्ति 116 बिलियन डॉलर है. वहीं गौतम अडानी 84 बिलियन डॉलर के साथ लिस्ट में 17वें नंबर पर शामिल हैं. 

महिलाओं ने भी बनाई अपनी जगह 

फोर्ब्स की सूची बिलियनेयर वाली लिस्ट में दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं ने भी अपनी जगह बनाई है. रैंकिंग में टॉप पर लोरियल फॉर्च्यून की फ्रेंकोइस बेटेनकोर्ट मेयर्स हैं, जिनकी कुल संपत्ति 99.5 बिलियन डॉलर है. महिला अरबपतियों में ऐलिस वाल्टन, जूलिया कोच और उनके बच्चे, जैकलिन मार्स और जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी स्कॉट शामिल हैं. इस लिस्ट टेलर स्विफ्ट ने भी जगह बनाई है. टेलर स्विफ्ट के पास 1.1 बिलियन डॉलर की संपत्ति है. 

वैश्विक अर्थव्यवस्था अनिश्चितता और अस्थिरता से जूझ रही है. ऐसे में दुनिया के अरबपतियों की संपत्ति ने लोगों को चौंका कर रख दिया है.