scorecardresearch

Agnipath Scheme: अलग से पढ़ने की नहीं होगी जरूरत! ड्यूटी के साथ ही मिल जाएगी अग्निवीरों को ग्रेजुएशन की डिग्री, शिक्षा मंत्रालय ने दी मंजूरी 

Agnipath Scheme: अग्निवीरों को शिक्षा मंत्रालय अलग से डिग्री कोर्स करने की सुविधा देने वाला है. इस कोर्स को इग्नू (IGNOU) द्वारा चलाया जाएगा साथ ही डिजाइन भी वही करेगा.

Agnipath Scheme Agnipath Scheme
हाइलाइट्स
  • इग्नू करवाएगा कोर्स 

  • Agnipath scheme में 4 साल के लिए लोगों को सेना में भर्ती किया जाएगा

हाल ही में केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना लॉन्च की है. इसमें 4 साल के लिए लोगों को सेना में भर्ती किया जाएगा. इन सैनिकों को अग्निवीर कहा जाएगा. अब इन अग्निवीरों के लिए शिक्षा मंत्रालय (Education Ministry) ने कहा है कि वे इनके लिए अलग से डिग्री कोर्स शुरू करेगी. 

बुधवार को शिक्षा मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि रक्षा कर्मियों के लिए अलग से तीन साल का स्किल ट्रेंनिग वाला कोर्स शुरू किया जाएगा. ये ग्रेजुएशन की डिग्री के लिए होगा. सबसे अच्छी बात है कि अग्निवीर इसे अपनी सर्विस के दौरान ही कर पाएंगे. 

इग्नू करवाएगा कोर्स 

बताते चलें कि इस कोर्स को इग्नू (IGNOU) द्वारा चलाया जाएगा साथ ही डिजाइन भी वही करेगा. इस कोर्स में करने वाले अग्निवीरों को 50 फीसदी अंक क्रेडिट स्किल ट्रेनिंग (तकनीकी और गैर-तकनीकी) से मिलेंगे और बचे हुए 50 फीसदी भाषा, अर्थशास्त्र, इतिहास, राजनीति विज्ञान, लोक प्रशासन, समाजशास्त्र, गणित, शिक्षा, वाणिज्य, पर्यटन, व्यावसायिक अध्ययन, कृषि और ज्योतिष,  पर्यावरण अध्ययन और कम्युनिकेशन स्किल जैसे सब्जेक्ट से मिलेंगे.    

कब मिलेगी डिग्री?

शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक, इसमें भाग लेने वाले अग्निबेरोन को अपनी सर्विस के फर्स्ट ईयर कोर्स के आखिर में अंडरग्रेजुएट सर्टिफिकेट, पहले और दूसरे साल की समाप्ति तक अंडरग्रेजुएट डिप्लोमा, और तीसरे साल के समाप्त होने पर कोर्स की डिग्री मिल जाएगी.  

यूजीसी नोमेनकल्चर के अनुसार इग्नू द्वारा बीए, बीकॉम, बीए (वोकेशनल), बीए (टूरिज्म मैनेजमेंट) की डिग्री दी जाएगी. और इस डिग्री की मान्यता रोजगार और शिक्षा के लिए भारत और विदेश दोनों में होगी.