scorecardresearch

कैसे काम करेगी Agnipath scheme? क्या होगी सैलरी, कौन कर सकता है आवेदन, जानिए हर सवाल का जवाब

14 जून को सरकार द्वारा लॉन्च की गई अग्निपथ योजना (Agnipath recruitment scheme) की डिटेल से जुड़ी हर अपडेट जिसमें भर्ती, वेतन, पात्रता और अन्य पहलुओं की जानकारी दी गई है जानें यहां.

Agnipath Scheme Agnipath Scheme
हाइलाइट्स
  • 4 साल मिलेगा सेवा करने का मौका

  • मिलेट्री के जैसी ही होगी ट्रेनिंग

केंद्र ने 14 जून को सशस्त्र बलों के लिए अग्निपथ भर्ती योजना (Agnipath recruitment scheme) शुरू की. यह योजना सशस्त्र बलों में युवाओं की दिलचस्पी बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकती है. इससे देश की सेवा की भावना रखने वाले युवाओं को सेवा करने का मौका मिलेगा. इसके तहत युवाओं को 4 साल के लिए भारत की तीनों सेना में भर्ती होने का मौका मिलेगा. इसे टूर ऑफ ड्यूटी का नाम भी दिया गया है जिसका मकसद रक्षा बलों का खर्च और उम्र घटाना भी है. यह परिकल्पना की गई है कि इस योजना के कार्यान्वयन से भारतीय सशस्त्र बलों की औसत आयु में 4-5 वर्ष की कमी आएगी. चूंकि ये नई योजना है और इसके बारे में अभी ज्यादा कुछ पता नहीं है तो जाहिर है कि इसको लेकर आपके मन में भी कई तरह के सवाल आए होंगे. आज हम ऐसे ही कुछ सवालों का जवाब आपके लिए लेकर आए हैं.

Q. क्या है अग्निपथ योजना ?
A. यह सशस्त्र बलों के लिए एक अखिल भारतीय अल्पकालिक सेवा युवा भर्ती योजना है. अग्निवीर के रूप में जाने जाने वाले बल रेगिस्तान, पहाड़, धरती, समुद्र और हवा में काम करेंगे.

Q.अग्निपथ योजना के तहत भर्ती के आवेदन करने के लिए कौन-कौन पात्र होगा?
A.
योजना के लिए पात्र होने की आयु सीमा 17.5 से 21 वर्ष है.

Q. क्या महिलाएं अग्निपथ योजना के तहत आवेदन कर सकती हैं?
A.
जी हां, भविष्य में महिलाओं को भी सशस्त्र बलों में शामिल किया जाएगा.

Q. क्या होगी सेवा की अवधि ?
A.
अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर को चार साल के लिए नियोजित किया जाएगा. इसके लिए उन्हें कठोर सैन्य प्रशिक्षण भी दिया जाएगा.

Q.अग्निवीरों को कितना वेतन मिलेगा?
A.
प्रारंभिक वार्षिक पैकेज 4.76 लाख रुपये होगा, जिसे सेवा समाप्त होने तक 6.92 लाख तक बढ़ाया जा सकता है. इसके अलावा भत्ता और गैर-अंशदायी बीमा कवर भी मिलेगा.

Q.क्या अग्निवीर सशस्त्र बलों में स्थायी सेवा का विकल्प चुन सकते हैं?
A.
सभी अग्निशामकों को चार साल के बाद, स्थायी कैडर में नामांकन के लिए स्वेच्छा से आवेदन करने का अवसर प्रदान किया जाएगा. इन आवेदनों पर सेवा के दौरान योग्यता और प्रदर्शन के आधार पर विचार किया जाएगा. जिस पर 25 प्रतिशत तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे.

Q. कैसे करें आवेदन 
A. 
रिक्तियों और शामिल होने की प्रक्रिया सशस्त्र बलों की संबंधित वेबसाइटों पर उपलब्ध कराई जाएगी
  joinindianarmy.nic.in
  joinindiannavy.gov.in
  Careerindianairforce.cdac.in

Q.कब कर सकते हैं आवेदन ?
A.
योजना की घोषणा 14 जून, 2022 को की गई है तो जल्द ही आवेदन भी शुरू हो जाएंगे.

Q.क्या होगी ट्रेनिंग?
A.
अग्निशामकों के लिए प्रशिक्षण नियमित सशस्त्र बलों के कैडर के समान होगा और इसमें कठोर सैन्य अभ्यास शामिल होगा. इसके अलावा सशस्त्र बलों में उच्च पदों पर बैठे अधिकारी प्रशिक्षण मानकों को स्पष्ट रूप से परिभाषित और मॉनिटर करेंगे.