scorecardresearch

जानिए क्या है Mandatory Military Service ? इन देशों में है पहले से लागू

भारत में अग्निपथ भर्ती योजना की शुरुआत की गई है. इसके तहत स्वेच्छा से भारतीय युवा सेना में भर्ती होकर देश की सेवा कर सकते हैं. वहीं कई देश ऐसे भी हैं जहां अनिवार्य रूप से सेना में भर्ती होना ही होता है. आइए उन देशों के बारे में जानते हैं

Indian Army/सांकेतिक तस्वीर Indian Army/सांकेतिक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • 'अनिवार्य सैन्य सेवा' में तय समय के लिए सेना में होना होता है भर्ती

  • अलग-अलग देशों में है इसके अलग-अलग नियम

केंद्र सरकार ने सेना में युवाओं की भर्ती के लिए ‘अग्निपथ भर्ती योजना’ स्कीम (Agneepath Scheme) लॉन्च किया है. इसके तहत 17.5 साल से लेकर 24 साल तक के भारतीय युवाओं को 4 साल के लिए सशस्त्र सेवाओं में शामिल होने का मौका दिया जाएगा. यह उन युवाओं के लिए सुनहरा मौका है जो सेना में जाना चाहते हैं. इस योजना से रोजगार तो मिलेगा ही साथ ही सेना पहले से ज्यादा सशक्त हो जाएगी। सैन्य अधिकारियों ने इसे परिवर्तनकारी योजना बताया है. इस योजना के आलावा भारत में कई सालों से अनिवार्य सैन्य सेवा शुरू करने पर भी चर्चा हो रही है. हालांकि, इस बारे में अभी कुछ कहा नहीं कहा जा सकता है. लेकिन दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां अनिवार्य सैन्य सेवा लागू है. ऐसे में हम समझते हैं कि अनिवार्य सैन्य सेवा क्या है और कहां कहां यह लागू है.

क्या है अनिवार्य सैन्य सेवा (What Is Compulsory Military Service)

अनिवार्य सैन्य सेवा के तहत देश के हर नागरिक को अनिवार्य रूप से देश सेवा के लिए सेना में भर्ती होना होता है. अलग-अलग देशों में इसके अलग-अलग नियम है. कुछ देशों में 6 महीने के लिए तो कुछ देशों में दो साल तक के लिए भर्ती होना होता है. अगर किसी नागरिक ने सेना में भर्ती होने से मना कर दिया तो उस देश के नियम के अनुसार से दंड का प्रावधान है. हालांकि भारत में यह पूरी तरह से व्यक्ति के स्वेच्छा के ऊपर निर्भर है कि वह सेना में भर्ती होना चाहता है या नहीं.

इन देशों में है अनिवार्य 

इजरायल-

इजरायल में अनिवार्य रूप से महिला और पुरुषों को सेना में भर्ती होना होता है. महिलाओं को दो साल तो वहीं पुरुषों को ढाई साल तक सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करनी होती है.

रूस-

18 से 27 साल तक के पुरुषों को रूस में एक साल के लिए अनिवार्य रूप से सेना में भर्ती होना होता है. फुल टाइम ग्रेजुएशन करने वाले छात्र को ग्रेजुएशन करने तक का समय दिया जाता है. ग्रेजुएशन पूरा होने के बाद एक साल की सर्विस देनी होती है.

दक्षिण कोरिया-

दक्षिण कोरिया में 18 साल से 28 साल के युवाओं को अनिवार्य रूप से सेना में भर्ती होना होता है. अगर तय समय सीमा की बात करें तो आर्मी में 21 महीने, नेवी में 23 महीने और एयरफोर्स में 24 महीने की सर्विस देनी होती है.

स्विट्जरलैंड-  

यहां 18 से 34 साल के नागरिकों को 21 सप्ताह के लिए सेना में भर्ती होना होता ह. हालांकि इसके बाद भी समय समय पर ट्रेनिंग दी जाती है.

ब्राजील-

ब्राजील में 18 साल की उम्र होते ही एक साल साल के लिए सेना में भर्ती होना होता है. हालांकि छात्रों को विशेष सुविधा भी दी जाती है.

ईरान-

ईरान में पुरुषों को 18 साल के बाद 2 साल के लिए सेना में अनिवार्य रूप से भर्ती होना होता है.

नार्वे-

नार्वे में 19 साल से लेकर 44 साल के नागरिकों को अनिवार्य रूप से सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करनी होती है.

यूएई-

यूनाइटेड अरब अमीरात में 17 साल से 30 साल तक के पुरुषों को  16 महीने के लिए सेना में अनिवार्य रूप से भर्ती होना होता है.

मैक्सिको-

मैक्सिको में भी 18 साल से ऊपर वाले पुरुषों को सेना में अनिवार्य रूप से भर्ती होना होता है. इसके अलावा उत्तर कोरिया, थाईलैंड, सिंगापुर, ताइवान, टर्की जैसे देशों में भी अनिवार्य रूप से सेना में तय समय के लिए भर्ती होना होता है.