scorecardresearch

EduFund: आज से ही करें बच्चों की पढ़ाई के लिए बचत, कैल्क्यूलेट कर सकते हैं भविष्य में कितनी होगी फीस

अहमदाबाद स्थित स्टार्टअप, EduFund, माता-पिता को अपने बच्चों की हायर स्टडीज के लिए आज से ही फाइनेंशियल प्लानिंग करने में मदद कर रहा है.

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • क्रेस्ट ओलंपियाड के साथ की भागीदारी

  • जुलाई में आयोजित होगा ओलंपियाड

हर दिन जिस तरह महंगाई बढ़ रही है खासकर कि शिक्षा के क्षेत्र में, उसे देखते हुए बहुत से युवा पैरेंट्स को डर है कि आगे चलकर वे अपने बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठा सकेंगे या नहीं. जी हां, स्कूलों से लेकर बड़े कॉलेज-युनिवर्सिटीज तक, सबमें हर दो या तीन साल में कोर्स फीस में बढ़ोतरी होती है. 

लोगों की इस समस्या को देखते हुए, एला दुबे और अरिंदम सेनगुप्ता ने मिलकर गुजरात के अहमदाबाद में एक अनोखा स्टार्टअप शुरू किया है. इस स्टार्टअप का नाम है- EduFund. आपको बता दें कि जून 2020 में स्थापित, यह फिनटेक स्टार्टअप माता-पिता को अपने बच्चे के हायर स्टडीज गोल्स के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग करने में मदद करता है. 

कैसे करता है काम 
कंपनी ने EduFund नाम से ही अपनी एप भी लॉन्च की है. इस एप पर माता-पिता आसानी से रजिस्टर करके अपने बच्चे के भविष्य के लिए प्लानिंग कर सकते हैं. इस एप पर एक कॉलेज कैलक्यूलेटर मिलता है. जिसमें बच्चे की जानकारी जैसे उम्र, क्लास, आगे क्या पढ़ना है, डिग्री, कहां पढ़ना है, किस तरह का कॉलेज चाहिए, ये सब जानकारी आप इस कैल्यूलेटर में भरेंगे तो इसके बाद आपके सामने पैसों का वह अमाउंट आएगा जो भविष्य में आपको भरना पड़ सकता है. 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by EduFund (@edufund_app)

इस पैसे के लिए बचत आप पहले से ही कर सकते हैं. इसी एप पर आपको जानकारी भी मिलेगी कि आप अपने बच्चे के लिए कैसे और कहां निवेश कर सकते हैं. 200,000 से ज्यादा ऐप इंस्टॉल के साथ, EduFund भारत का पहला निवेश सलाहकार एप बन चुका है जो भारतीय माता-पिता को उनके बच्चे की शिक्षा के लिए निवेश करने में मदद करने के लिए समर्पित है. 

क्रेस्ट ओलंपियाड के साथ की भागीदारी
हाल ही में, स्टार्ट-अप ने क्रेस्ट ओलंपियाड के साथ भागीदारी की है ताकि उन छात्रों के लिए क्रेस्ट एडुफंड मेंटल मैथ्स ओलंपियाड (CEMMO) की मेजबानी की जा सके जिन्हें गणित बहुत पसंद है. और जो बच्चे SAT, GRE, GMAT, JEE, NDA, आदि जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करना चाह रहे हैं. 

ओलंपियाड पूरे भारत में पहली से 12वीं कक्षा तक के स्कूली छात्रों के लिए खुला है. क्रेस्ट एडुफंड मेंटल मैथ्स ओलंपियाड न केवल आपके बच्चे की मैथ्स स्किल्स बल्कि लॉजिकल रीजनिंग को भी तेज करने का एक तरीका है. साथ ही, इसमें बच्चों के लिए रोमांचक पुरस्कार जीतने का भी एक मौका है. रैंक हासिल करने वाले छात्र मेडल, सर्टिफिकेट आदि जैसे कई पुरस्कार जीतेंगे. और EduFund स्कॉलरशिप के लिए भी आवेदन कर सकते हैं.

जुलाई में होगा ओलंपियाड
क्रेस्ट एडुफंड मेंटल मैथ्स ओलंपियाड जुलाई 2023 में आयोजित किया जाएगा. ऑनलाइन प्रतियोगी परीक्षा की संभावित तिथियां 22, 24 और 25 जुलाई, 2023 हैं और रजिस्ट्रेशन अभी खुले हैं. EduFund का एक ही उद्देश्य है कि बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने का हर एक मौका मिले. 

इसके लिए, कंपनी अब भारत के सबसे बड़े स्कॉलरशिप प्रोग्राम - एक एडुफंड स्कॉलरशिप प्रोग्राम की शुरुआत कर रही है, जिसकी कीमत है 5 करोड़ रुपए. यह प्रोग्राम बच्चों को बिना किसी आर्थिक परेशानी के उनकी पढ़ाई पूरी करने में मदद करेगा. अगर आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं या अपने बच्चे के लिए अभी से सेविंग्स शुरू करना चाहते हैं तो आज ही EduFund वेबसाइट पर रजिस्टर करें.