scorecardresearch

Bihar Board 10th Result: बिहार बोर्ड 10वीं में 81 फीसदी स्टूडेंट्स पास, शेखपुरा के मोहम्मद अशरफ ने किया टॉप, यहां देखें नतीजे

Bihar Board Matric Result 2023: बिहार बोर्ड 10वीं के नतीजे आ गए हैं. 81 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं. शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने नतीजों का ऐलान किया. इस बार के बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2023 में करीब 16 लाख छात्र शामिल हुए थे.

Bihar Board 10th Result 2023 Bihar Board 10th Result 2023

बिहार बोर्ड मैट्रिक के नतीजे घोषित हो गए हैं. इस बार 81 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं. शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में नतीजों का ऐलान किया. शेखपुरा के मोहम्मद अशरफ ने 489 अंकों के साथ टॉप किया है. जबकि दूसरे नंबर पर 486 अंकों के साथ नम्रता कुमारी रही हैं.

टॉप 3 में लड़कियों का दबदबा-
बिहार बोर्ड 10वीं के नतीजे घोषित हो गए हैं. टॉप 3 में लड़कियों का दबदबा है. टॉप 3 में 6 स्टूडेंट्स ने जगह बनाया है. जिसमें से 4 लड़कियां हैं. हालांकि इस बार 10वीं में शेखपुरा के मोहम्मद रुम्मन अशरफ ने टॉप किया है. मोहम्मद अशरफ ने 489 अंक हासिल किया. जबकि दूसरे नंबर पर दो लड़कियां भोजपुर की नम्रता कुमारी और औरंगाबाद की ज्ञानी अनुपमा हैं, दोनों ने 484 अंक हासिल किया है. तीसरे स्थान 3 स्टूडेंट्स को मिला है. तीनों को 484 अंक मिले हैं. इसमें नालंदा की संजू कुमारी, पश्चिमी चंपारण की भाव्या कुमारी और लखीसराय के जयानंदन कुमार पंडित शामिल हैं. चौथे नंबर पर 6 स्टूडेंट्स को जगह मिली है. जबकि 5वें नंबर पर 9 स्टूडेंट्स ने 481 अंक हासिल किए हैं.

कहां देखें नतीजे-

बिहार बोर्ड के रिजल्ट biharboardonline.bihar.gov.in और biharboardonline.com के साथ ही गुड न्यूज टूडे पर भी चेक कर सकते हैं.

रिजल्ट देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

ऐसे चेक कर सकते हैं बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट

  • बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा का परिणाम biharboardonline.bihar.gov.in और biharboardonline.com पर जारी किया गया है. मैट्रिक का रिजल्ट देखने के लिए आपको इनमें से किसी भी वेबसाइट पर जाना होगा.  
  • वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट (Bihar Board 10th Result) के लिंक पर क्लिक करना होगा. 
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा, जहां पर आपको अपना रोल नंबर और मांगी गई जानकारी को दर्ज करना होगा.
  • रोल नंबर और मांगी गई जानकारी को दर्ज करके सबमिट कर दें. 
  • सबमिट करने के बाद बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट आपके स्क्रीन पर आ जाएगा. 
  • जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं.