scorecardresearch

BPSSC, CSBC Bihar Police Bharti 2023 : बिहार पुलिस में 75000 नई भर्तियों का ऐलान, जानिए कौन कर सकेंगे आवेदन

बिहार पुलिस में जल्द ही 75 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती निकल सकती है. जिसमें से 48 हजार में से दारोगा (एसआई) व समकक्ष के 20937 पदों पर भर्ती हो सकती है.

Bihar Police Bharti 2023 Bihar Police Bharti 2023
हाइलाइट्स
  • करीब 48 हजार पदों पर सीधी भर्ती किया जाएगा

बिहार सरकार के वित्त मंत्री विजय चौधरी ने मंगलवार को बजट पेश के दौरान 10 लाख से अधिक रोजगार सृजित करने का ऐलान किया. जिसमें बिहार पुलिस में 75543 पदों पर भर्ती भी शामिल है. वित्त मंत्री के इस ऐलान के बाद आने वाले महीनों में कांस्टेबल, एसआई, एएसआई, कांस्टेबल ड्राइवर के पदों पर बंपर भर्ती निकलने की उम्मीद लगाई जा रही है. बिहार पुलिस में निकलने वाली 75 हजार से अधिक पदों में से करीब 48 हजार पदों पर सीधी भर्ती किया जाएगा. जिसको लेकर मंजूरी पहली कैबिनेट बैठक में दी जा चुकी है. 

सीधी भर्ती के तहत 48 हजार में से दारोगा (एसआई) व समकक्ष के 20937 पदों पर भर्ती होगी. इसके साथ ही सिपाही व समकक्ष के 22010 पदों पर भी भर्तियां की जाएंगी. साथ ही ड्राइवर के पद पर 5500 भर्ती होगी. डायल 112 के लिए पहले चरण में 7808 पद और दूसरे चरण में 11288 पदों पर भर्ती किया जाएगा. उम्मीद की जा रही है कि बिहार पुलिस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन अप्रैल के महीने में निकाली जारी हो सकते हैं. इसके अलावा BPSSC (बिहार पुलिस सबोर्डिनेट सर्विसेज कमीशन) भी सब इंस्पेक्टर दारोगा रिक्त हजारों पदों पर भी उसी दौरान भर्ती निकलने की उम्मीद है. 

Bihar Police Bharti 2023 : ये कर सकेंगे आवेदन
जल्द ही बिहार पुलिस भर्ती के लिए निकलने वाली भर्ती के लिए 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे. इंटर पास उम्मीदवारों के लिए निकलने वाली इस भर्ती के लिए परीक्षा में 12वीं कक्षा के स्तर की विस्तृत पाठ्य सामग्री से प्रश्न पूछे जाएंगे. उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक मानक व दक्षता परीक्षण के आधार पर किया जाएगा. इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की उम्र सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष रखी जा सकती है. 

बिहार पुलिस दरोगा भर्ती (BPSSC Bihar Police SI Bharti)
बिहार पुलिस एसआई भर्ती के लिए ग्रेजुएशन की योग्यता मांगी जा सकती है. बिहार पुलिस एसआई के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा अधिकतम आयु सीमा 37 वर्ष और कांस्टेबल के लिए 25 वर्ष हो सकती है. इस पद के लिए भर्ती की चयन प्रक्रिया पहले की भर्तियों की तरह हो सकती है.