scorecardresearch

BSSTET 2023 Registration Date: बीएसएसटीईटी 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन की बढ़ी आखिरी तारीख, इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

बिहार स्पेशल स्कूल टीचर इलिजिबिलिटी टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन का आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है. अब उम्मीदवार 27 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं. पहले आखिरी तारीख 22 दिसंबर 2023 थी. पेपर 1 क्लास एक से क्लास 5 के लिए विशेष स्कूल शिक्षक बनने की पात्रता के लिए आयोजित किया जाएगा. जबकि पेपर 2 क्लास 6 से क्लास 8 तक के लिए आयोजित किया जाएगा. जो उम्मीदवार क्लास 1 से क्लास 8 तक पढ़ाना चाहते हैं, वो दोनों पेपर के लिए आवेदन कर सकते हैं.

BSSTET 2023 के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 27 दिसंबर तक बढ़ाई गई BSSTET 2023 के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 27 दिसंबर तक बढ़ाई गई

जो उम्मीदवार बिहार स्पेशल स्कूल टीचर इलिजिबिलिटी टेस्ट के आवेदन करना चाहते हैं और अब तक नहीं कर पाए हैं, उनके लिए एक बार फिर मौका है. बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने BSSTET 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ा दी है. आवेदन की अंतिम तारीख 27 दिसंबर 2023 तक बढ़ा दी गई है. पहले आवेदन की आखिरी तिथि 22 दिसंबर थी.

कितना है आवेदन शुल्क-
जो उम्मीदवार BSSTET 2023 के पेपर 1 और पेपर 2 दोनों के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनको आवेदन शुल्क 1440 रुपए जमा करने होंगे. ये आवेदन शुल्क जनरल कैटेगरी, ओबीसी के लिए है. जबकि एससी/एसटी कैटेगरी के लिए दोनों पेपर का आवेदन शुल्क 1140 रुपए है. पेपर 1 क्लास एक से क्लास 5 के लिए विशेष स्कूल शिक्षक बनने की पात्रता के लिए आयोजित किया जाएगा. जबकि पेपर 2 क्लास 6 से क्लास 8 तक के लिए आयोजित किया जाएगा. जो उम्मीदवार क्लास 1 से क्लास 8 तक पढ़ाना चाहते हैं, वो दोनों पेपर के लिए आवेदन कर सकते हैं.
 
कैसे कर सकते हैं आवेदन-
BSEB की आधिकारिक वेबसाइट bsebstet.com पर जाकर उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. बोर्ड ने आवेदन शुल्क जमा जमा करने की आखिरी तारीख 27 दिसंबर तक बढ़ा दी है. चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आवेदन कर सकते हैं.

  • सबसे पहले उम्मीदवार को BSEB की आधिकारिक वेबसाइट bsebstet.com पर जाना होगा.
  • होम पेज पर BSSTET 2023 रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें.
  • इसके बाद अपना रजिस्ट्रेशन करें और खाते में लॉगिन करें.
  • लॉगिन के बाद आवेदन फॉर्म भरना होगा.
  • इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और फिर सबमिट पर क्लिक करना होगा.
  • उम्मीदवार पेज को डाउनलोड भी कर सकते हैं, ताकि आगे जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल कर सकें.

2.30 घंटे की होगी परीक्षा-
BSSTET 2023 की परीक्षा 2.30 घंटे की होगी. इसमें 150 बहुविकल्पीय  प्रश्न हैं. हर सवाल के लिए एक नंबर रखा गया है. इससे ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: