scorecardresearch

CBSE Board Exams 2024: बोर्ड परीक्षा में आउट ऑफ सिलेबस प्रश्न आए या गलत आए तो क्या करें छात्र, यहां जानिए

सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं दोनों ही कक्षाओं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हैं. कई बार पेपर में गलत प्रश्न पूछ दिए जाते हैं जिसको लेकर छात्र कुछ नहीं कर पाते. लेकिन अब CBSE ने इसके लिए एक प्रोटोकॉल बनाया है.

Board Exams Board Exams

स्कूली जीवन पूरी तरह से मजेदार होता है. ये समय उन खूबसूरत यादगार पलों में होता है जिन्हें हम हमेशा संजोकर रखना चाहते हैं. हालांकि, स्कूल में वह समय भी होता है जब हर छात्र तनाव का अनुभव करता है वो होते हैं  Boards. तो अगर आप 10वीं या 12वीं की बोर्ड परीक्षा दे रहे हैं और CBSE से पढ़े हैं तो ये खबर आपके लिए है. कल्पना कीजिए कि आप परीक्षा को लेकर तनाव में हैं और फिर पेपर में एक ऐसा प्रश्न मिल जाए जो सिलेबस से बाहर हो? यदि आपको अपने प्रश्न पत्र में कोई गलती दिखती है या फिर आउट-ऑफ-सिलेबस प्रश्न मिलता है, तो आपको क्या करना चाहिए? केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने इसके लिए एक प्रोटोकॉल तैयार किया है. 

सीबीएसई ने एक नया प्रोटोकॉल जारी किया है जो छात्रों के लिए काफी फायदेमंद है. परीक्षा पत्र में गलत या सिलेबस से बाहर का प्रश्न मिलने से पहले से ही घबराया हुआ छात्र और अधिक चिंतित और तनावग्रस्त हो सकता है. लेकिन अब आप प्रश्न पत्र में किसी भी अशुद्धि या विसंगति के मामले में इसे संबोधित कर सकेंगे, जानिए प्रोसेस

यदि छात्रों को अपने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 प्रश्न पत्र में कोई गलती दिखती है, तो उन्हें इस प्रोसेस को फॉलो करना चाहिए…

सम्बंधित ख़बरें

- यदि आपको प्रश्न पत्र में कोई गलत या आउट-ऑफ-सिलेबस प्रश्न या कोई अन्य गलती दिखाई देती है, तो सबसे पहले आपको कक्ष में मौजूद पर्यवेक्षक (Invigilator) को इसके बारे में सूचित करना होगा.
- फिर आपका संदेह पर्यवेक्षक द्वारा बोर्ड के संबंधित अधिकारियों को भेज दिया जाएगा.विसंगति को ध्यान में रखते हुए बोर्ड नई मार्किंग योजना बनाएगी. नए प्रोटोकॉल के मुताबिक, मार्किंग स्कीम कक्षा 10 और 12 के शिक्षकों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार बनाई जाएगी.
- शिक्षकों से अपेक्षा की जाती है कि वे प्रश्न पत्र की समीक्षा रिपोर्ट भेजें और फिर इसे सीबीएसई को भेजें.
- यह रिपोर्ट परीक्षा के दिन ही तैयार कर बोर्ड को भेजनी होगी.
- इस रिपोर्ट में परीक्षा का कठिनाई स्तर, पेपर में गलतियां थीं या नहीं, प्रिंट क्वालिटी के बारे में विवरण और पूछे गए प्रश्न पाठ्यक्रम पर आधारित थे या नहीं, शामिल होना चाहिए.