scorecardresearch

CBSE Registration 2022-23: 9वीं और 11वीं के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए पूरी प्रक्रिया

CBSE Registration For 9th and 11th: सीबीएसई बोर्ड की 9वीं और 11वीं क्लास के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 30 सितंबर है. इसके बाद अगले 15 दिनों तक लेट फीस के साथ रजिस्ट्रेशन हो पाएगा.

सीबीएसई 9वीं और 11वीं के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू सीबीएसई 9वीं और 11वीं के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू
हाइलाइट्स
  • सीबीएसई 9वीं और 11वीं के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

  • 30 सितंबर रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख

सीबीएसई बोर्ड की 9वीं और 11वीं क्लास के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू हो गया है. रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 30 सितंबर है. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन ने संबद्ध स्कूलों को नोटिफिकेशन जारी किया है और 2022-23 बैच के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए कहा है. सीबीएसई की वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. 

रजिस्ट्रेशन के लिए लगेगी फीस-
सीबीएसई की तरफ से रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा करने के लिए तीन महीने का वक्त दिया है. देश में रजिस्ट्रेशन के लिए 300 रुपए फीस रखी गई है. जबकि विदेशों में 9वीं क्लास में रजिस्ट्रेशन के लिए 500 रुपए फीस ली जाएगी, जबकि 11वीं रजिस्ट्रेशन के लिए 600 रुपए खर्च करने पड़ेंगे.

कब तक हो पाएगा रजिस्ट्रेशन-
9वीं और 11वीं क्लास के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू गया है और 30 सितंबर तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके बाद रजिस्ट्रेशन कराने के लिए लेट फीस देना होगा. देश में लेट फीस के साथ 9वीं और 11वीं क्लास में रजिस्ट्रेशन के लिए 2300 रुपए देने होंगे. जबकि विदेश में 9वीं क्लास में रजिस्ट्रेशन के लिए 2500 रुपए और 11वीं में रजिस्ट्रेशन के लिए 2600 रुपए देने होंगे. लेकिन लेट फीस के साथ भी 15 अक्टूबर तक ही रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख है. इसके बाद रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाएगा.

क्यों जरूरी है रजिस्ट्रेशन-
9वीं और 11वीं क्लास में रजिस्ट्रेशन बहुत ही महत्वपूर्ण है. इस रजिस्ट्रेशन के जरिए 10वीं और 12वीं की परीक्षा की योजना बनाने में मदद मिलती है. रजिस्ट्रेशन से छात्रों की पर्सनल डिटेल ठीक करने में भी सुविधा होती है. अगर किसी स्टूडेंट की पर्सनल डेटा में गलती होगी तो 10वीं और 12वीं की परीक्षा से उसे ठीक किया जा सके.

कैसे करें रजिस्ट्रेशन-
9वीं और 11वीं क्लास के रजिस्ट्रेशन के लिए सीबीएसई की वेबसाइट cbse.gov.in पर जाना होगा. जहां Pariksha Sangam लिंक मिलेगा. इस लिंक पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा. वेबसाइट पर जाकर छात्रों की पूरी जानकारी भरनी होगी. इसमें छात्र का नाम, माता-पिता का नाम, कोर्स कॉम्बिनेशन, जन्मतिथि के साथ अन्य दूसरी जानकारियां भी भरनी होगी. 10वीं और 12वीं की परीक्षा में वही स्टूडेंट्स बैठ पाएंगे, जिनका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा. 
एक बार पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन हो गया तो उसमें बदलाव नहीं हो पाएगा. इसलिए सावधानी से रजिस्ट्रेशन करना होगा. अगर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में कोई गलती होती है तो इसकी जिम्मेदारी स्कूल की होगी.

रजिस्ट्रेशन के लिए क्या है जरूरी-
9वीं और 11वीं क्लास में रजिस्ट्रेशन के लिए सीबीएसई की तरफ से शर्तें भी रखी गई है. चलिए आपको बताते हैं कि क्या-क्या शर्ते हैं, जिसका पालन करना जरूरी है.

  • स्कूल में सिर्फ रेग्युलर स्टूडेंट्स का ही रजिस्ट्रेशन होगा
  • अगर स्कूल दूसरे स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन करता है तो स्कूल की मान्यता रद्द हो सकती है
  • उन्हीं स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन होगा, जो मान्यता प्राप्त स्कूल से पास हो
  • रेग्युलर पढ़ाई करने वाले छात्रों का ही रजिस्ट्रेशन होगा
  • बाइलॉज ऑफ सीबीएसई के अनुसार ही स्टूडेंट्स 9वीं और 11वीं में रजिस्ट्रेशन के लिए योग्य होगा

ये भी पढ़ें: