scorecardresearch

CBSE Results 2024: CBSE Board 10वीं और12वीं का रिजल्ट हुआ जारी, फटाफट आप ऐसे करें चेक

CBSE Results 2024: सीबीएसई बोर्ड ने 10 वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है. इस बार 12 वीं में 87.98% स्टूडेंट्स पास हुए हैं. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि आप कैसे खुद से रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

CBSE Board Result 2024 (Photo-PTI) CBSE Board Result 2024 (Photo-PTI)

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) के 10वीं और 12वीं के लाखों छात्र जो रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे उनके लिए खुशखबरी है. बोर्ड ने रिजल्ट जारी कर दिया है. बता दें कि इस साल 10वीं और 12वीं की परीक्षा में लगभग 39 लाख छात्र शामिल हुए थे. 10वीं की परीक्षा जहां 15 फरवरी से 13 मार्च तक तो वहीं 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 2 अप्रैल के बीच आयोजित की गई थी. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि आप कैसे खुद से रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

ऑफिशियल वेबसाइट पर ही करें चेक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. पहले 12वीं का और फिर 10वीं का रिजल्ट बोर्ड ने जारी किया है. बता दें कि रिजल्ट बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया गया है. ऐसे में छात्र cbse.gov.in, cbse.nic.in, results.cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर अपडेट प्राप्त कर सकते हैं. छात्र वेबसाइट के अलावा डिजीलॉकर और मैसेज के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि आप कैसे खुद से रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

नहीं जारी की जाएगी टॉपर्स की लिस्ट

सीबीएसई बोर्ड टॉपर्स की लिस्ट जारी नहीं करेगा. हालांकि स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि वो चाहें तो अपने स्तर पर रैंकिंग जारी कर सकते हैं. ये स्कूल पर निर्भर करता है कि वो रैंकिंग जारी करता है या नहीं. टॉपरों की लिस्ट जारी नहीं होने का सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि इससे छात्रों पर दबाव कम होगा. कई छात्र लिस्ट में अपना नाम नहीं देखकर डिप्रेशन में चले जाते हैं. बता दें कि हरियाणा बोर्ड ने भी टॉपर्स की लिस्ट जारी नहीं की है.़

ऐसे कर सकते हैं चेक

छात्र ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से रिजल्ट चेक कर सकते हैं. हम आपको दोनों तरीके बता रहे हैं.

ऑनलाइन

रिजल्ट के लिए सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं.
वेबसाइट पर दिख रहे Results टैब पर क्लिक करने के बाद cbseresults.nic.in खुलेगा.
यहां आपको CBSE 10th Result 24 Link और CBSE 12th Result 2024 Link दिखेगा. 
जिस भी क्लास का आप रिजल्ट चेक करना चाहते हैं उस लिंक पर क्लिक करें. 
इसके बाद रोल नंबर और बाकी जानकारी दर्ज करें. 
रिजल्ट स्क्रीन पर दिखेगा उसे डाउनलोड कर लें.

ऑफलाइन

10वीं का रिजल्ट जानने के लिए CBSE10 Roll Number लिखकर  56263 पर मैसेज करें. ठीक इसी तरह 12वीं का जानने के लिए CBSE12 Roll Number लिखकर 56263 पर मैसेज करें. इसके बाद आपको एक मैसेज आएगा जिसमें पास या फेल होने की जानकारी होगी.