scorecardresearch

CRPF Jobs: सीआरपीएफ में 9000 से ज्यादा पदों पर निकली नौकरियां, इस तारीख से शुरू होंगे आवेदन, ऐसे करें अप्लाई

सीआरपीएफ ने मैट्रिक पास लोगों के लिए 9000 से ज्यादा पदों पर भर्ती निकाली है. इसके लिए युवा उम्मीदवार 27 मार्च 2023 से आवेदन कर सकते हैं. इन पदों के लिए पुरूष उम्मीदवारों की लंबाई 170 सेमी और महिला उम्मीदवारों की लंबाई 157 सेमी होनी चाहिए.

CRPF Jobs CRPF Jobs
हाइलाइट्स
  • सीआरपीएफ ने 9000 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती

  • मैट्रिक पास युवा कर सकतें हैं आवेदन

CRPF Constable Tradesman Recruitment 2023: नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल(CRPF) ने 9000 से ज्यादा पदों के लिए भर्ती निकाली है. इसके लिए युवा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए उम्मीदवारों को मैट्रिक परीक्षा के अलावा हैवी लाइसेंस और आईटीआई का सर्टिफिकेट होना चाहिए. इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 27 मार्च से शुरू होंगे. 

सीआरपीएफ के 9212 पदों में से 9105 पद पुरुष और 107 पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं. इसके लिए उम्मीदवारों को फिजिकट टेस्ट से गुजरना पड़ेगा. इन पदों के लिए पुरूष उम्मीदवारों की लंबाई 170 सेमी और महिला उम्मीदवारों की हाइट 157 होनी चाहिए.


सीआरपीएफ कांस्टेबल ट्रेड्समैन नोटिफिकेशन 2023

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने कांस्टेबल ट्रेड्समैन भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इसके लिए योग्य उम्मीदवार 27 मार्च 2023 से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 अप्रैल 2023 है.

सीआरपीएफ कांस्टेबल ट्रेड्समैन आवेदन शुल्क 2023

सीआरपीएफ ने कांस्टेबल ट्रेड्समैन भर्ती के लिए आवेदन शुल्क देना होगा. इसके लिए सामान्य, ओबीसी और ईडब्लूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपए का शुल्क देना पड़ेगा. इसके अलावा एससी/एसटी और महिला वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट दी गई है.

सीआरपीएफ कांस्टेबल ट्रेड्समैन योग्यता 2023

सीआरपीएफ कांस्टेबल ट्रेड्समैन भर्ती के लिए सभी उम्मीदवारों को मैट्रिक पास होना चाहिए. इसके अलावा अलग-अलग पोस्ट के अनुसार शैक्षिक योग्यता निर्धारित की गई है. ड्राइवर के पदों के लिए आवेदन करने वालों के पास हैवी ड्राईविंग लाइसेंस होना चाहिए. इसके अलावा मोटर मैकेनिक वाहन के लिए आवेदन करने वालों के पास आईटीआई सर्टिफिकेट होना चाहिए.