scorecardresearch

CRPF Recruitment 2023 : सीआरपीएफ के हेड कांस्टेबल और ASI भर्ती के आवेदन की तारीख बढ़ी, अब इस डेट तक करें अप्लाई

केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) के असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (स्टेनो) और हेड कांस्टेबल (मिनिस्ट्रियल) के रिक्त पदों के आवेदन तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है. जिसके बाद उम्मीदवारों के लिए इस भर्ती के लिए अप्लाई करने का एक और मौका मिला है.

CRPF Recruitment 2023 CRPF Recruitment 2023
हाइलाइट्स
  • आवेदन शुल्क 100 रुपये भुगतान करना होगा

  • हेड कांस्टेबल के रिक्त 1315 पदों पर होगी भर्ती

सीआरपीएफ में हेड कांस्टेबल और ASI भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के लिए गुड न्यूज है. इस भर्ती के लिए जो उम्मीदवार अभी तक आवेदन नहीं कर पाए थे. उनके लिए एक और मौका है. इस भर्ती के लिए आज यानी बुधवार, 25 जनवरी 2023 को अप्लाई करने की लास्ट डेट थी. जिसे अब बढ़ा दिया गया है. इसके आवेदन करने की आखिरी तारीख अब 31 जनवरी कर दिया गया है. इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट crpf.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

वैकेंसी डिटेल
सीआरपीएफ में हेड कांस्टेबल के रिक्त 1315 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगा गया है, जबकि एएसआई पद के लिए 143 पदों पर नियुक्ति के लिए भर्ती की जाएगी. इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क 100 रुपये भुगतान करना होगा. जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और सभी महिला उम्मीदवारों को कोई आवेदन फीस नहीं भुगतान करना होगा. 

CRPF Recruitment 2023 योग्यता
सीआरपीएफ में हेड कांस्टेबल (मिनिस्ट्रियल) या एएसआइ (स्टेनो) के पदों के आवेदन के लिए शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है. जिसके मुताबिक उम्मीदवार को दोनों ही पदों पर आवेदन करने के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट पास होना चाहिए. हेड कॉन्स्टेबल पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को कंप्यूटर पर 30 शब्द प्रति मिनट हिंदी में और 35 शब्द प्रति मिनट अंग्रेजी में टाइपिंग स्पीड होनी चाहिए. वहीं एएसआई पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार को 80 शब्द प्रति मिनट की गति से 10 मिनट तक शॉर्टहैंड और इसका 50 मिनट में अंग्रेजी में या 65 मिनट में हिंदी में ट्रांस्क्रिप्शन करना आना चाहिए. जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर रहे हैं उनकी आयु 18 वर्ष से कम 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. 

यहां से कर सकते हैं आवेदन
सीआरपीएफ में हेड कांस्टेबल (मिनिस्ट्रियल) या एएसआई (स्टेनो) के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए उम्मीदवारों को सीआरपीएफ की आधिकारीक वेबसाइट crpf.gov.in पर जाना होगा.