scorecardresearch

CUET UG 2024: इस बार हाइब्रिड मोड में होगी सीयूईटी यूजी परीक्षा, आज से Students करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन, जानें क्या-क्या हुए हैं बड़े बदलाव?

CUET UG 2024 Registration: इस बार सीयूईटी यूजी परीक्षा हाइब्रिड मोड में होगी. इससे ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों को घर के नजदीक ही परीक्षा देने की सुविधा मिलेगी. जिन विषयों में स्टूडेंट्स की संख्या अधिक होगी, उनकी परीक्षा एक ही शिफ्ट में पेन-पेपर से होगी.

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • इस बार 15 दिनों में खत्म हो जाएगी परीक्षा

  • छात्र सिर्फ चुन सकते हैं छह विषय 

एडमिशन का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स के जरूरी खबर है. आज से यानी 26 फरवरी 2024 से सीयूईटी यूजी (CUET UG) परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो रही है.रजिस्ट्रेशन लिंक एक्टिव होने के बाद सीयूईटी यूजी की आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाकर छात्र एप्लिकेशन फॉर्म भर सकेंगे.

यूजी और पीजी दोनों स्तरों पर होती है परीक्षा
इस बार परीक्षा हाइब्रिड मोड में आयोजित की जाएगी. इससे ग्रामीण क्षेत्र के अभ्यर्थियों को घर के नजदीक ही परीक्षा देने की सुविधा मिलेगी. जिन विषयों में स्टूडेंट्स की संख्या अधिक होगी, उनकी परीक्षा एक ही शिफ्ट में पेन-पेपर से होगी. छात्रों को मनपसंद केंद्र अलॉट किए जाएंगे.सीयूईटी का फुल फॉर्म सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट है.यह परीक्षा यूजी और पीजी दोनों स्तरों पर होती है.

कैसे होगी परीक्षा
जिन विषयों के लिए एक लाख से अधिक पंजीकरण होगा, उन्हें पेन-पेपर मोड में आयोजित किया जाएगा. इसके अलावा जिन विषयों के लिए कम आवेदन आएंगे, उनकी परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी. पिछले साल सीयूईटी यूजी परीक्षा एक महीने तक चली थी. इस बार परीक्षा 15 दिनों में खत्म हो जाएगी. इस बार सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा के लिए छात्र सिर्फ छह विषय चुन सकते हैं. पहले 10 पेपर को शामिल किया गया था. इस बार परीक्षा हर दिन तीन पालियों में आयोजित की जाएगी.सीयूईटी यूजी 2024 का सिलेबस (Syllabus) NCERT पर आधारित होगा. छात्रों के तनाव को दूर करने के लिए परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया है.

सम्बंधित ख़बरें

कब होगा एग्जाम
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से सीयूईटी यूजी और पीजी 2024 परीक्षा की एग्जाम डेट्स पहले ही जारी किया जा चुका है. सीयूईटी पीजी एग्जाम 11 मार्च से 18 मार्च 2024 तक और सीयूईटी यूजी एग्जाम 15 से 31 मई 2024 के बीच आयोजित किए जाएंगे. परीक्षा समाप्त होने के तीन सप्ताह के बाद एग्जाम का रिजल्ट जारी किए जा सकते हैं. 

कैसे करें रजिस्ट्रेशन
1. सबसे पहले सीयूईटी यूजी की आधिकारिक वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर जाएं.
2. इसके बाद होमपेज पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें.
3. फिर मांगी गई जरूरी डिटेल्स भरके रजिस्ट्रेशन करें.
4. जनरेट हुए क्रेडेंशियल्स की मदद से लॉग इन करें.
5. इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म भरें
6. फिर जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और फीस जमा करें.
7. एप्लीकेशन फॉर्म का पेज डाउनलोड करें और प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख लें.