scorecardresearch

Delhi School Timing: दिल्ली में फिर बदली स्कूलों की टाइमिंग...मौसम में सुधार के बाद सरकार ने लिया फैसला

शिक्षा विभाग ने दिल्ली में भारी कोहरे की स्थिति को देखते हुए स्कूलों के समय में फेरबदल किया था लेकिन अब इसमें फिर से बदलाव किया गया है. मौसम में सुधार को देखते हुए 6 फरवरी से स्कूलों को अपने नॉर्मल टाइम पर खोलने का आदेश दिया है.

Delhi School Delhi School

दिल्ली में शिक्षा विभाग ने कल से सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को फिर से अपने नियमित समय पर खोलने का आदेश दिया है. दरअसल दिल्ली के मौसम में थोड़ा सुधार हुआ है और धूप निकलने की वजह से ठंड में भी कमी आई है.

इसको लेकर एक नोटिस जारी किया गया जिसमें कहा गया, "दिल्ली में मौसम की बेहतर स्थिति को देखते हुए, दिल्ली के सभी सरकारी और मान्यता प्राप्त निजी स्कूल को 06 फरवरी (मंगलवार) से अपने सामान्य समय फिर से शुरू किया जाएगा." आदेश में स्कूलों के प्रमुखों को निर्देश दिया गया कि वे छात्रों, अभिभावकों और कर्मचारियों को संचार के उपयुक्त माध्यमों के माध्यम से समय में बदलाव के बारे में सूचित करें.

बारिश से साफ हुआ मौसम
इससे पहले, शिक्षा विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी में भीषण कोहरे और ठंड के मौसम के कारण स्कूल के घंटों में बदलाव किया था, जिसमें कक्षाएं सुबह 9 बजे से पहले शुरू करने और शाम 5 बजे तक समाप्त करने का आदेश दिया गया था. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को सुबह की हल्की बारिश के बाद दिल्ली में अधिकतम तापमान 20.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसमी औसत से थोड़ा कम है.

आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, न्यूनतम तापमान 11.9 डिग्री सेल्सियस रहा, जो मौसमी औसत से तीन डिग्री अधिक है. दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में सुबह 5 बजे से 8 बजे के बीच हल्की बारिश हुई, पिछले 24 घंटों में सुबह 8:30 बजे तक 3 मिमी बारिश हुई. आईएमडी ने रात के समय अधिक बारिश और मध्यम कोहरे का अनुमान लगाया है.

कैसी है दिल्ली की हवा?
दिल्ली में 1 से 6 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश घोषित किया गया था. लेकिन शीतलहर और कड़ाके की ठंड के चलते विंटर वेकेशन को 15 जनववरी तक तक बढ़ा दिया गया था. वहीं दिल्ली की हवा भी अब मध्यम श्रेणी में गई है. साथ ही तापमान में भी बढ़ोतरी हुई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPFC)के आंकड़ों के मुताबिक, शाम 7 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 282 था, जो 'खराब' श्रेणी में आता है.

बता दें कि AQI शून्य से 500 तक होता है. शून्य और 50 के बीच मान को 'अच्छा', 51 से 100 को 'संतोषजनक', 101 से 200 को 'मध्यम', 201 से 300 को 'खराब', 301 से 400 को 'बहुत खराब' और 401 से 500 को 'खतरनाक' माना जाता है.