scorecardresearch

Delhi University ने परीक्षाओं के लिए किये दिशानिर्देश जारी, छात्र घर बैठे लिख सकेंगे पेपर

एग्जामिनेशन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 18 नवंबर है, इसे बढ़ाया भी जा सकता है. जिन छात्रों ने फिजिकल मोड (Physical Mode) का विकल्प चुना है, वे अपने घर से भी परीक्षा दे सकते हैं. हालांकि, जिन लोगों ने परीक्षा के ऑनलाइन मोड (Online Mode) चुना है, वे अब फिजिकल मोड में एग्जाम नहीं दे सकेंगे.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • एग्जामिनेशन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 18 नवंबर

  • छात्रों को दिए गए हैं दो विकल्प- फिजिकल मोड और रिमोट मोड

  • NCWEB की परीक्षाएं हुई स्थगित

दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने 30 नवंबर से शुरू होने वाले ओपन बुक एग्जाम  (Open Book Examinations) के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. इसमें कहा गया है कि जिन छात्रों ने फिजिकल मोड (Physical Mode) का विकल्प चुना है, वे अपने घर से भी परीक्षा दे सकते हैं. हालांकि, जिन लोगों ने परीक्षा के ऑनलाइन मोड (Online Mode) चुना है, वे अब फिजिकल मोड में एग्जाम नहीं दे सकेंगे.

एग्जामिनेशन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 18 नवंबर

यूनिवर्सिटी के अधिकारी के अनुसार, एग्जामिनेशन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 18 नवंबर है,  इसे बढ़ाया भी जा सकता है. गाइडलाइंस में कॉलेजों को नोडल अधिकारियों के मोबाइल नंबर और ईमेल-आईडी कॉलेज की वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि छात्र परीक्षा के दौरान किसी भी प्रश्न को लेकर डाउट होने पर उन तक पहुंच सकें. 

छात्रों को दिए गए हैं दो विकल्प 

छात्रों को दो विकल्प दिए गए हैं - फिजिकल मोड यानि कॉलेज से और रिमोट मोड यानि घर से. गाइडलाइन में कहा गया है कि जिन लोगों ने फिजिकल मोड द्वारा परीक्षा लिखने का विकल्प चुना है, उनके पास इसे रिमोट मोड से लिखने का विकल्प नहीं होगा, लेकिन इसके विपरीत जिन्होंने घर से एग्जाम लिखने के लिए चुना है वह अब फिजिकल मोड में एग्जाम नहीं दे सकेंगे. 

कॉलेजों को कहा गया है कि सभी एग्जाम गृह मंत्रालय और यूजीसी (UGC) द्वारा जो कोविड-19 को लेकर गाडलाइन जारी की गयी है उसको देखते हुए ही करवाए जायेंगे.

खुद लानी होगी A4 शीट 

छात्रों को ओपन बुक एग्जाम फिजिकल मोड में लेने के लिए कॉलेज द्वारा सभी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी. उन्हें अपनी A4 साइज की शीट खुद लानी होगी. इसके साथ, परीक्षा की अवधि चार घंटे होगी, इसमें पीडीएफ/जेपीईजी (Pdf/jpeg) फॉर्मेट में अपनी आंसर शीट को स्कैन (Scan) करने और पोर्टल पर अपलोड करने के लिए एक घंटा शामिल होगा. 

दिव्यांग छात्रों को दिया जायेगा 6 घंटे का समय 

दिव्यांग छात्रों को छह घंटे का समय दिया जाएगा. अगर छात्रों को अपनी आंसर शीट (Answer sheet) को अपलोड करते समय किसी प्रकार की टेक्निकल समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो वे अपनी शीट निर्धारित समय सीमा से परे भी जमा कर सकते हैं, जिसके लिए एक घंटे का अलग से समय दिया जाएगा. 

आपको बता दें, अगर आप देरी से अपनी आंसर शीट सबमिट करते हैं तो इस मामले को समीक्षा समिति को भेजा जाएगा और उनका मूल्यांकन दिशानिर्देशों के अनुसार समिति के निर्णय पर निर्भर करेगा. देरी से जमा करने वाले छात्रों के रिजल्ट घोषित करने में देरी हो सकती है. 

NCWEB की परीक्षाएं हुई स्थगित 

गौरतलब है कि नॉन-कॉलेजिएट वुमेन एजुकेशन बोर्ड (NCWEB) ने तीसरे और पांचवें सेमेस्टर के छात्रों की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया. ये परीक्षा 30 नवंबर से शुरू होने वाली थी.  आपको बता दें, NCWEB, दिल्ली यूनिवर्सिटी से डिग्री प्राप्त करने की एक नॉन-फॉर्मल सिस्टम है. इसमें केवल राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रहने वाली महिला छात्र अपना एनरोलमेंट करा सकती हैं. 

ये भी पढ़ें