scorecardresearch

DU Admission 2022: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी की खाली 14,000 से अधिक सीटों की लिस्ट, जानें पूरी डिटेल

दिल्ली विश्वविद्यालय ने खाली पड़ी सीटों की लिस्ट जारी की है. जिसके मुताबिक अभी डीयू में 14,000 से अधिक सीटें खाली हैं. इस रिक्त सीटों के बारे में अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट admission.uod.ac.in पर जाकर देख सकते हैं.

DU Admission 2022 DU Admission 2022
हाइलाइट्स
  • प्रवेश शुल्क के ऑनलाइन भुगतान की अंतिम तिथि 27 नवंबर

  • स्पॉट आवंटन सूची बुधवार 23 नवंबर को होगी जारी

दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया जारी है. अभी तक डीयू में 60,000 छात्रों को स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश लिया है, लेकिन अभी भी कई सीट खाली है. जिनपर एडमिशन होने बाकी है. दिल्ली विश्वविद्यालय के डीन ऑफ एडमिशन हनीत गांधी ने रविवार को पीटीआई के हवाले से बताया कि अभी भी 14,000 से अधिक सीटें खाली हैं. इसके साथ यह भी बताया कि विश्वविद्यालय में सीट आवंटन का तीसरा दौर गुरुवार को समाप्त हो गया, जबकि 2,000 से अधिक छात्रों ने अपना प्रवेश वापस ले लिया है. इन सीटों को सीट आवंटन के स्पॉट राउंड के जरिए भरा जाएगा. 

डीयू में स्नातक में 70 हजार सीट
दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक में 70,000 सीटें हैं. जिसमें से कई भर चुकी है. इसके बारे में गांधी ने बताते हुए कहा कि सीएसएएस के तीसरे राउंड में छात्रों को अतिरिक्त पाठयक्रम गतिविधियों (ईसीए), खेल, सशस्त्र बलों के कर्मियों के बच्चों/विधवाओं (सीडब्ल्यू) और कश्मीरी प्रवासियों सहित सभी अतिरिक्त कोटा में भी प्रवेश दिया गया था. खेल कोटे से 1,001 छात्रों, ईसीए में 438 छात्रों और सीडब्ल्यू में 1,372 छात्रों को एडमिशन दिया गया है. साथ ही बताया कि  विश्वविद्यालय कॉमन सीट आवंटन प्रणाली की पहली स्पॉट आवंटन सूची बुधवार 23 नवंबर को शाम 5 बजे जारी किया जाएगा. अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट admission.uod.ac.in पर जाकर रिक्त सीटों के बारे में जान सकते हैं. 

ऑनलाइन भुगतान की अंतिम तिथि
23 नवंबर को रिक्त सीटों की लिस्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी 24 से 26 नवंबर के बीच आवंटित सीटों पर प्रवेश ले सकते हैं. प्रवेश शुल्क के ऑनलाइन भुगतान की अंतिम तिथि 27 नवंबर है. बता दें कि डीयू की प्रवेश परीक्षा की प्रक्रिया 12 सितंबर से शुरू हुई थी. जिसे तीन चरणों में आयोजित किया जा रहा है - आवेदन प्रक्रिया, वरीयता भरना और सीट आवंटन-सह-प्रवेश. इस साल विश्वविद्यालय छात्रों को उनके कक्षा 12 के अंकों के बजाय कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के आधार पर प्रवेश दे रहा है.