scorecardresearch

CUET UG Exam 2024: सीयूईटी पास करने के लिए सही टाइम मैनेजमेंट है जरूरी, इन बातों पर भी दें ध्यान

हर साल लाखों बच्चे 12वीं कक्षा के बोर्ड एग्जाम्स के कुछ दिन बाद CUET Exam भी देते हैं. इस परीक्षा को पास करके ही बहुत सी यूनिवर्सिटीज और कॉलेज में ग्रेजुएशन में दाखिला मिलता है. इसलिए इस परीक्षा की तैयारी बहुत अच्छे से करनी चाहिए.

CUET Exam 2024 CUET Exam 2024

12वीं कक्षा के छात्रों के लिए CUET Exam की तैयारी करना और पेपर देना आसान काम नहीं है. 12वीं कक्षा पहले ही बोर्ड की होती है और इसके साथ एंट्रेंस की तैयारी करना, छात्रों के लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है. लेकिन यह टेस्ट छात्रों के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है क्योंकि इसमें सफलता हासिल करके ही वह आगे की पढ़ाई के लिए अच्छे कॉलेज और यूनिवर्सिटी में दाखिला ले सकते हैं. इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कुछ जरूरी टिप्स जिन्हें फॉलो करके आप CUET एग्जाम पास कर सकते हैं. 

1. सिलेबस पर हो पकड़: छात्रों को सिर्फ सिलेबस की जानकारी नहीं होनी चाहिए बल्कि उन्हें सिलेबस पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए. सभी कॉन्सेप्ट्स का बेसिक समझना बहुत जरूरी है. और सिर्फ रट्टा न मारें बल्कि गहराई से समझने का प्रयास करें. 

2. प्रैक्टिस, प्रैक्टिस एंड प्रैक्टिस: नियमित मॉक टेस्ट और प्रैक्टिस पेपर्स सॉल्व करने से आपको एग्जाम का पैटर्न पता चलता है. परीक्षा में सवाल किस तरह के आ सकते हैं- इस पर जानकारी मिलती है और साथ ही, समय का अंदाजा होता है. इसके बाद, आपको पता चलता है कि आपको कहां पर सुधार की जरूरत है.  

सम्बंधित ख़बरें

3. टाइम मैनेजमेंट है जरूरी: हर एक सेक्शन के लिए टाइम तय करें कि किस सेक्शन में आप कितना समय देंगे. बिना जल्दबाजी या बहुत समय बर्बाद किए बिना अपनी स्ट्रेंथ और कमजोरी को ध्यान में रखते हुए पेपर सॉल्व करें ताकि समय पर पूरा पेपर हो जाए. 

4. Comprehension Skills पर करें काम: बहुविकल्पीय प्रश्नों को हल करने के लिए अच्छी रीडिंग स्किल्स महत्वपूर्ण हैं. पैसेज को कुशलता से समझने के लिए एक्टिवली पढ़ने, मुख्य बिंदुओं को अंडरलाइन करने और जानकारी को समराइज करने की प्रैक्टिस करें. 

5. स्पीड रीडिंग तकनीकों पर ध्यान: समझ से समझौता किए बिना जरूरी जानकारी जल्दी से निकालने के लिए स्किमिंग और स्कैनिंग जैसी स्पीड रीडिंग तकनीकों का पता लगाएं और उनमें महारत हासिल करें. 

6. पहले गलत विकल्प को हटाएं: प्रश्न हल करते समय हर एक विकल्प में न उलझें. सबसे पहले गलत विकल्पों को पहचानें और हटा दें. इससे सही उत्तर चुनने की संभावना बढ़ जाती है. 

7. घबराएं नहीं, शांत रहें: परीक्षा की चिंता परफॉर्मेंस को प्रभावित कर सकती है. परीक्षा के दौरान स्ट्रेस को मैनेज करने और फोकस बनाए रखने के लिए ब्रीदींग तकनीक अपनाएं और सकारात्मक सेल्फ-टॉक का अभ्यास करें. 

8. अच्छी नींद लें, सही भोजन करें: परीक्षा से पहले और उसके दौरान पर्याप्त नींद और स्वस्थ आहार सुनिश्चित करें. यह आपके दिमाग को अच्छे प्रदर्शन और एकाग्रता के लिए ऊर्जा देता है. 

9. ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करें: सीयूईटी यूजी परीक्षा के अनुरूप अभ्यास प्रश्न, मॉक टेस्ट और अध्ययन सामग्री प्रदान करने वाले ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म का पता लगाएं. 

बोनस टिप: एक सपोर्ट सिस्टम बनाएं: अपने आप को सकारात्मक और सहयोगी मित्रों और परिवार के साथ रखें जो आपके प्रयासों को प्रोत्साहित करते हैं और स्ट्रेस को मैनेज करने में मदद करते हैं.

याद रखें, CUET UG परीक्षा में सफलता के लिए रणनीतिक तैयारी, फोकस्ड प्रैक्टिस और शांत दिमाग की जरूरत होती है. इन युक्तियों को लागू करें, और आप तेजी और सटीकता के साथ परीक्षा में सफल होने की राह पर होंगे.