scorecardresearch

Gujarat Heatstroke: गर्मी से राहत के लिए स्कूल के समय में बदलाव, ट्रैफिक सिग्नल बंद रखने का भी लिया निर्णय

बढ़ती गर्मी से बचने के लिए लगातार थोड़े-थोड़े समय पर पानी पीते रहना चाहिए. छाछ, शरबत, फल का जूस का इस्तेमाल किया जा सकता है. मसाले वाली और तली हुई चीजों को खाने से बचना चाहिए. जरूरत पड़ने पर ही दोपहर के समय घर से बाहर निकलना चाहिए.

School Students (Representative Image) School Students (Representative Image)
हाइलाइट्स
  • दोपहर वाली स्कूल की शिफ्ट सुबह करने का निर्णय

  • ट्रैफिक सिग्नल बंद रखे जाएंगे

गुजरात के कई शहरों में गर्मी का पारा 40 डिग्री के पार हो चुका है. ऐसे में बढ़ती गर्मी के मद्देनजर अहमदाबाद नगर निगम संचालित नगर प्राथमिक शिक्षण समिति के 449 स्कूल में से 425 स्कूल के समय में बदलाव करने का निर्णय लिया गया है. वहीं दूसरी तरफ अहमदाबाद ट्रैफिक पुलिस ने दोपहर के समय ट्रैफ़िक सिग्नल बंद रखने का फैसला लिया है.

दोपहर वाली स्कूल की शिफ्ट सुबह करने का निर्णय

अहमदाबाद नगर निगम संचालित सरकारी स्कूलों के समय में गर्मी की वजह से ये बदलाव किए गए हैं. इसपर नगर प्राथमिक शिक्षण समिति के एडमिनिस्ट्रेटर लगधीर देसाई ने कहा कि गर्मी से बच्चों को राहत देने के लिए दोपहर की शिफ्ट को सुबह स्कूल बुलाने का निर्णय लिया गया है. जिन स्कूलों में बैठने की व्यवस्था उपलब्ध है उन्हें सोमवार से शुक्रवार के दौरान सुबह 7:10 से 12 बजे तक और शनिवार के दिन 7:10 से 11:30 तक स्कूल का समय शिफ्ट करने के आदेश जारी किया है.

सम्बंधित ख़बरें

अहमदाबाद में 100 ट्रैफिक सिग्नल दोपहर के दौरान बंद रहेंगे

अहमदाबाद ट्रैफिक पुलिस ने पिछले साल की तरह इस साल भी दोपहर 12 से 4 के दौरान शहर के 100 ट्रैफिक सिग्नल बंद रखने का फैसला लिया है. इसके अलावा लोगों को गर्मी से राहत देने हेतु हैवी ट्रैफिक वाले सिग्नल प्वाइंट्स पर समय कम किया जाएगा. बता दें गुजरात में गर्मी बढ़ने की वजह से 108 इमरजेंसी सर्विसेज को पिछले एक हफ्ते में चक्कर आने से गिरने के 1200 से ज्यादा कॉल्स रिसीव हुई है. गर्मी बढ़ने की वजह से वॉमिटिंग, पेट दर्द, सिरदर्द के कॉल्स में बढ़ोतरी देखी जा रही है.

गर्मी के कहर से बचने के लिए क्या करें?

बढ़ती गर्मी से बचने के लिए जाने माने फिजिशियन डॉक्टर प्रवीण गर्ग ने कहा, “गर्मी बढ रही है ऐसे में लगातार थोड़े-थोड़े समय पर पानी पीते रहना चाहिए. छाछ, शरबत, फल का जूस का इस्तेमाल किया जा सकता है. मसाले वाली और तली हुई चीजों को खाने से बचना चाहिए. जरूरत पड़ने पर ही दोपहर के समय घर से बाहर निकलना चाहिए. अगर दोपहर में बाहर निकलना पड़े तो सूती और हल्के कलर के कपड़े पहना चाहिए. वृद्ध, गर्भवती महिलाओं, डायबिटीज, हार्ट, किडनी, कैंसर के मरीजों को खास ख्याल रखना चाहिए. अगर व्यायाम की आदत है तो ज्यादा मेहनत वाली आउटडोर एक्सरसाइज से बचना चाहिए. गर्मी की वजह से हीट स्ट्रोक के केस बढ़ते हैं. एनर्जी कम हो जाना, सिरदर्द, चक्कर आना, वॉमिटिंग, बेहोश होना, आंखों के सामने अंधेरा छा जाना, दिल की धड़कन बढ़ना, ये सारे हीट स्ट्रोक के लक्षण हैं. ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.”

(अतुल तिवारी की रिपोर्ट)