scorecardresearch

किसान की बेटी ने पेश की मिसाल, 12वीं कक्षा में किया टॉप, प्रदेश में रही तीसरे नंबर पर

हिसार की बेटी श्रुति लाठर ने 12वीं कक्षा में 500 में से 495 अंक हासिल करके परिवार का नाम रोशन किया है. श्रुति का कहना है कि उन्हें टॉप 3 में आने का पूरा विश्वास था.

Hisar girl secured 3rd position in 12th class result Hisar girl secured 3rd position in 12th class result
हाइलाइट्स
  • श्रुति लाठर ने हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की 12वीं कक्षा में पांच सौ में से 495 अंक प्राप्त किए हैं

  • श्रुति ने पूरे प्रदेश में तीसरा स्थान हासिल करके इतिहास रच दिया है

हरियाणा में हिसार के नारनौद के टैगोर सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्रा श्रुति लाठर ने हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की 12वीं कक्षा में पांच सौ में से 495 अंक प्राप्त किए हैं. श्रुति ने पूरे प्रदेश में तीसरा स्थान हासिल करके इतिहास रच दिया है. जिस कारण पूरे क्षेत्र में खुशी का माहौल है. वहीं स्कूल में सभी मिठाई खिलाकर एक दूसरे को बधाई दे रहे हैं. 

नारनौंद क्षेत्र के गांव बास निवासी चरण सिंह की बेटी श्रुति 12वीं कक्षा में टैगोर सीनियर सेकेंडरी स्कूल में पढ़ती थी. उनकी कड़ी मेहनत और स्कूल के मेहनती अध्यापकों की वजह से उन्होंने पूरे प्रदेश में तीसरा स्थान पाया है. श्रुति के पिता किसान हैं और माता मुकेश ग्रहणी हैं.

ग्रामीण आंचल में नहीं है प्रतिभा की कोई कमी

साधारण परिवार में जन्मी श्रुति ने शहरी क्षेत्र के छात्रों को पीछे छोड़कर यह साबित कर दिया है कि ग्रामीण आंचल के छात्रों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है. 

श्रुति ने कहा कि उनको पूरा विश्वास था कि वह टॉप थ्री में अपनी जगह बनाएगी. इसके लिए वह लगातार पढ़ाई पर फोकस करके हर विषय को बारीकी से समझती रहीं. वहीं स्कूल में पढ़ाई जाने वाली किताबों को बड़े ध्यान से पढ़ा. वह स्कूल के अलावा, हर रोज घर पर 6 से 7 घंटे तक पढ़ाई करती थीं. इस दौरान वह ब्रेक भी लेती थीं और कुछ समय खेल व योग में भी लगाती थीं. जब भी परेशान होती तो मेडिटेशन करके अपने तनाव को दूर करती थीं. 

किसान पिता की लाडो का कमाल 

श्रुति लाठर के पिता किसान चरण सिंह ने कहा  कि उनका साधारण किसान परिवार है. लेकिन पढ़ाई को लेकर शुरू से ही श्रुति पर विशेष ध्यान दिया जाता रहा है. श्रुति को घर के कामों से दूर रख, उसका पूरा फोकस पढ़ाई पर रखने के लिए प्रेरित किया जाता है. बेटी ने पूरे प्रदेश में तीसरा स्थान प्राप्त करके स्कूल का व परिवार का नाम रोशन किया है. आज बेटियां किसी भी क्षेत्र में कम नहीं है और उन्हें अपनी बेटी पर नाज है.

टैगोर सीनियर सेकेंडरी स्कूल के संचालक धर्मपाल यादव ने बताया कि स्कूल में छात्रों को एनसीईआरटी की पुस्तकें पढ़ाई जाती हैं और स्कूल के अध्यापकों की मेहनत रंग ला रही है. पिछले 15 सालों से स्कूल के छात्र बोर्ड की क्लासों में लगातार टॉप 10 में आ रहे हैं. इसके लिए स्कूल की पूरी मैनेजमेंट बधाई की पात्र है. 

(हिसार से प्रवीन कुमार की रिपोर्ट)