scorecardresearch

How to make good CV: सीवी बनाते समय इन चीजों पर देंगे ध्यान तो जरूर आएगी इंटरव्यू कॉल, जानें काम के टिप्स

जॉब के लिए अप्लाई करते समय सबसे पहला स्टेप होता है किसी कंपनी को अपना CV या Resume भेजना. इसलिए जितना जरूरी अप्लाई करना है उतना ही जरूरी है सही तरीके से सीवी बनाना.

CV or Resume (Photo: Unpslash) CV or Resume (Photo: Unpslash)
हाइलाइट्स
  • स्टैंडर्ड फॉन्ट का इस्तेमाल करें

  • बैकग्राउंड हमेशा व्हाइट रखें

सीवी या रिज्यूमे, आज हर किसी छात्र और वर्किंग इंसान के लिए बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट है. आप चाहें फाइनल ईयर के छात्र हों या कोई नौकरी कर रहे हों, करियर में आगे बढ़ने के लिए सीवी बहुत ज्यादा जरूरी है. क्योंकि आपका सीवी किसी भी कंपनी या एम्पलॉयी के लिए आपका पहला इंप्रेशन होता है. 

इसलिए सीवी बनाते समय कई बातों का ख्याल रखना जरूरी है. साथ ही, यह ध्यान देना जरूरी है कि आपके सीवी में क्या होना चाहिए और क्या नहीं. फॉन्ट, फॉर्मेट से लेकर डिजाइन तक, हर चीज पर आपको खास ध्यान देना चाहिए. 

इस तरह करें शुरुआत:
आपको सीवी में आपके परिचय, बेसिक जानकारी के साथ-साथ आपकी एजूकेशनल क्वालिफिकेशन, वर्क या इंटर्नशिप एक्सपीरियंस की जानकारी होनी चाहिए. इसके अलावा, आपके एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिवीटीज और आपको अचीवमेंट्स भी रिज्यूमे में शामिल करें. 

सबसे पहले आपका नाम, फोन नंबर, ईमेल और पता लिखें. इसके बाद आप चाहें तो अपना ऑब्जेक्टिव या करियर के लक्ष्यों के बारे में एक-दो लाइन लिख सकते हैं. इसक बाद अपनी एजूकेशनल क्वालिफिकेशन, वर्क एक्सपीरियंस, अचीवमेंट्स आदि लिख सकते हैं. 

फॉन्ट का भी रखें ध्यान:
सीवी बनाते समय आपको यह भी ध्यान देना होगा कि आप कोई स्टैंडर्ड फॉन्ट का इस्तेमाल करें. ताकि यह पढ़ने में आसान और बोल्ड हो. सीवी बनाते समय Cambria, Calibri, Helvetica and Bookman Old Style जैसे फॉन्ट्स का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है. 

साथ ही, जो भी टेक्स्ट रिज्यूमे में आप लिख रहे हैं, उसका रंग ग्रे या ब्लैक होना चाहिए. और बैकग्राउंड हमेशा व्हाइट रखें. 

ये बातें जरूर करें शामिल:

  • अब बात आती है कि सीवी में क्या होना चाहिए और क्या नहीं. सबसे पहले आपको ध्यान इस बात पर होना चाहिए की सीवी शॉर्ट और स्पष्ट हो. यह बहुत बड़ा न हो. 
  • अगर आपको काम करते हुए बहुत साल हो गए हैं तो आपको अपने हर एक वर्क एक्सपिरियंस को सीवी में जोड़ने की जरूरत नहीं है. आप अपने करंट कंपनी और एक-दो पुराने वर्क एक्सपिरियंस के बारे में लिख सकते हैं. 
  • वर्क एक्सपिरियंस के बारे में लिखते समय और भी जानकारी शेयर करनी चाहिए जैसे पिछली जॉब में आपकी जिम्मेदारियां, आपका प्रदर्शन, आपकी अचीवमेंट आदि. साथ ही, जिस कंपनी में जिस पोस्ट के लिए अप्लाई कर रहे हैं उससे संबंधित अपने पुराने काम या स्किल के बारे में लिखें.