scorecardresearch

ऐसे बनाएं अपने वीडियो रिज्यूमे को बेहतर, हायरिंग मैनेजर हो जाएंगे इम्प्रेस

कई जगहों पर वीड‍ियो रेज्यूमे टेक्स्ट रेज्यूमे का सप्ल‍ीमेंट भी होता है. यानी एम्प्लॉयर्स टेक्स्ट रेज्यूमे के साथ साथ वीड‍ियो रेज्युमे भी मांगते हैं. टीवी र‍िपोर्टर, न्यूज़ एंकर, पीआर एक्जीक्यूट‍िव, रेड‍ियो जॉकी, एक्टर, टीचर जैसे तमाम ऐसे रोल हैं ज‍िनके ल‍िए वीड‍ियो रेज्यूमे कैंड‍िडेट के प्लस प्वाइंट के तौर पर देखा जाता है

वीडियो रिज्यूम वीडियो रिज्यूम
हाइलाइट्स
  • वीडियो रिज्यूमे बनाते वक्त एकदम कॉन्फिडेंट रहें

  • ड्रेस और बैकग्राउंड का रखें खास ध्यान

नई नौकरी चाह‍िए या कर‍ियर में आगे बढ़ना हो, सही तरीके से रेज्यूमे या बायो डाटा तैयार करना बेहद मायने रखता है. एम्प्लॉयर का आपको लेकर जो पहला इम्प्रेशन बनता है, वो ये रेज्यूमे या बायो डाटा ही होता है. यही वजह है क‍ि कैंड‍िडेट अपने रेज्यूमे बेहतर तरीके से तैयार करने में कोई कसर नहीं छोड़ते. कई संस्थानों में रेज्यूमे ऑनलाइन स्वीकार क‍िए जाते हैं तो कई जगहों पर ये हार्ड कॉपी के तौर पर ही मांगे जाते हैं. हालांक‍ि, बदलते दौर में टेक्स्ट वाले रेज्यूमे का चलन अब धीरे धीरे खत्म हो रहा है और वीड‍ियो रेज्यूमे का चलन बढ़ चला है. जिसे देखने के बाद ही हायरिंग मैनेजर या रिक्रूटर आगे का प्रोसेस करते हैं.

कई जगहों पर वीड‍ियो रेज्यूमे टेक्स्ट रेज्यूमे का सप्ल‍ीमेंट भी होता है. यानी एम्प्लॉयर्स टेक्स्ट रेज्यूमे के साथ साथ वीड‍ियो रेज्युमे भी मांगते हैं. टीवी र‍िपोर्टर, न्यूज़ एंकर, पीआर एक्जीक्यूट‍िव, रेड‍ियो जॉकी, एक्टर, टीचर जैसे तमाम ऐसे रोल हैं ज‍िनके ल‍िए वीड‍ियो रेज्यूमे कैंड‍िडेट के प्लस प्वाइंट के तौर पर देखा जाता है. ऐसे में वीड‍ियो रेज्यूमे कैसे बनाएं, इसे असरदार कैसे बनाएं... इसकी जानकारी कैंड‍िडेट्स को होनी चाह‍िए. हम यहां आपको कुछ ट‍िप्स बता रहे हैं जो आपको प्रोफेशनल वीड‍ियो रेज्यूमे बनाने में मददगार हो सकते हैं.

वीडियो रिज्यूमे क्या है?

वीडियो रिज्यूमे आपका एक छोटा प‍र‍िचय होता है जो वीडियो फॉर्मेट में होता है. इसके जर‍िये आप हायरिंग मैनेजर या रिक्रूटर को अपना परिचय देते हैं. वीडियो रिज्यूम की मदद से हायरिंग मैनेजर ये अंदाजा लगाता है कि आपकी बोल चाल की भाषा कैसी है, आप खुद को प्रेजेंट करने में कितने कॉन्फिडेंट हैं.

इस तरह बनाएं अपने वीडियो रिज्यूमे को परफेक्ट

वीडियो रिज्यूमे बनाते वक्त अपने रिटेन रिज्यूमे में बताई गई जानकारियों को ध्यान में रखें. इसके लिए अगर एक स्क्रिप्ट तैयार कर लेंगे तो ज्यादा बेहतर होगा. स्क्रिप्ट तैयार करते वक्त अपने हायरिंग मैनेजर की तरफ से बताए गए स्पेसिफिकेशन को जरूर ध्यान में रखें. 

इन स्टेप्स को करें फॉलो 

अपने अनुभव के बारे में जरूर बताएं. चूंकि वीडियो रिज्यूमे छोटा होता है. इसलिए पहले ही ये तय कर लें कि कौन से प्रोजेक्ट के बारे में कितना बताना है. साथ में ये भी ध्यान दें कि आपके रिज्यूमे में कौन सी जरूरी जानकारी छूट गई है, उस जानकारी को अपने वीडियो रिज्यूमे में जरूर बताएं.

प्रोफेशनल ड्रेस

अपने ड्रेस का खास ध्यान रखें. वैसी ही ड्रेस पहने जैसे आप इंटरव्यू में जा रहे हैं. यहां पर कपड़ों के रंग पर भी खास ध्यान देना जरूरी है. यानी आप कौन सी जगह पर वीडियो बना रहे हैं, आपके बैकग्राउंड का कलर कैसा है, बैकग्राउंड में क्या है, उसी हिसाब से कपड़े पहनें. ऐसा करने से हायरिंग मैनेजर का फोकस बना रहेगा. 

रखें इन बातों का ध्यान

बेहतर लाइटिंग और एडिटिंग आपके वीडियो रिज्यूमे को और बेहतर बना सकती है. ऐसे में अगर आप किसी प्रोफेशनल से वीडियो रिकॉर्ड करवाते हैं तो ये आपके वीडियो रिज्यूमे को शानदार बना सकता है. 

वीडियो डयूरेशन का रखें ध्यान

कोई भी वीडियो रिज्यूमे ज्यादा से ज्यादा 90 सेकेंड का होता है. ज्यादा लंबा या फ‍िर ज्यादा छोटा वीडियो प्रोफेशनली अच्छा नहीं लगता ना ही ये इंपैक्टफुल होता है.