scorecardresearch

UPSC Exam Preparation Tips: IAS, IPS बनने का है सपना? इस तरह करें परीक्षा की तैयारी, जानिए टिप्स

UPSC Exam दुनिया के सबसे मुश्किल एग्जाम्स में से एक है. इसकी तैयारी करना बिल्कुल भी आसान नहीं है. छात्र सालों तक तैयारी करते हैं और फिर भी बहुत से लोग सफल नहीं हो पाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप सही स्ट्रेटजी के साथ तैयारी करें.

UPSC Exam Preparation Tips UPSC Exam Preparation Tips
हाइलाइट्स
  • टाइम टेबल पर करें फोकस 

  • अखबार पढ़ना और करंट अफेयर्स हैं जरूरी 

संघ लोक सिविल सेवा आयोग (UPSC) पास करना कई लोगों का सपना होता है. हर साल लाखों छात्र सिविल सेवा परीक्षा में शामिल होते हैं. इनमें से कुछ ही सफल होते हैं. इस परीक्षा को पास करने के लिए किताबी कीड़ा होना जरूरी नहीं है बल्कि आपको सही स्ट्रेटजी के साथ तैयारी करनी पड़ती है और अगर आपका तरीका सही है तो आप पहले अटेम्प्ट में भी परीक्षा पास कर सकते हैं जैसा कि कई बार होता है कि प्रतिभागी पहली बार में ही सफल हो जाता है. 

आज हम आपको बता रहे हैं कुछ टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप UPSC Exam Preparation की तरफ सही कदम बढ़ा सकते हैं. 

1. अपने आप को तैयार करें
UPSC की तैयारी शुरू करने से पहले इस परीक्षा के लिए खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार करें. लक्ष्य निर्धारित करें और अपने समय को समर्पित करें. यूपीएससी परीक्षा पैटर्न को अच्छी तरह से समझें, और उसके अनुसार टाइमटेबल बनाएं. अगर आप नौकरी कर रहे हैं और आपने नौकरी के साथ तैयारी का फैसला किया है, तो विश्लेषण करें कि आप पढ़ाई के लिए कैसे समय देंगे और एक योजना बनाएं. 

सम्बंधित ख़बरें

2. टाइम टेबल पर करें फोकस 
आपको अपनी तैयारी से पहले एक ऐसा टाइमटेबल सेट करना चाहिए जो रियलिस्टिक हो, यानी जिसके तहत आप अपने निर्धारित लक्ष्यों को पूरा कर सकें. टाइम टेबल बनाने से आपकी तैयारी आसान हो जाएगी. समय सीमा के साथ, आप बेहतर काम करेंगे और कोर्स को समय से पूरा करेंगे. 

3. UPSC Course को समझें 
किताबें पढ़ने से पहले कोर्स को जानना सबसे महत्वपूर्ण बात है. UPSC Exam के लिए प्रीलिम्स और मेन्स, दोनों एग्जाम का सिलेबस समझना जरूरी है. उम्मीदवारों को यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के कोर्स को समझ कर तैयारी शुरू करनी चाहिए. कोर्स को जानने से आपको सही कंटेंट मेटेरियल, कोर्स बुक्स और टॉपिक्स आदि को तैयार करने में मदद मिलेगी. 

4. अखबार पढ़ना और करंट अफेयर्स हैं जरूरी 
अगर आप UPSC की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए Newspaper पढ़ना बहुत ज्यादा जरूरी है. सिविल सेवा परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से करंट अफेयर्स से जुड़े होते हैं. इसलिए, डेली न्यूजपेपर पढ़ना और सभी टॉपिक्स की एनालिसिस करना एग्जाम की तैयारी का अहम हिस्सा है. 

5. ऑप्शनल सब्जेक्ट चुनना 
UPSC की अंतिम सूची में ऑप्शनल सब्जेक्ट के 500 अंक हैं. इसलिए, आपको वैकल्पिक विषय का चयन समझदारी से करना चाहिए और उस विषय के फायदे और नुकसान पर गहन विचार करने के बाद ही चयन करना चाहिए. आपको यह देखना चाहिए कि किस विषय में आपकी नॉलेज है और क्या यह विषय आपक GS पेपर्स से मिलता-जुलता है? इस विषय की कोचिंग आसानी से उपलब्ध हो या आप सेल्फ-स्टडी करके इसकी अच्छी तैयारी कर सकते हैं. 

6. NCERT टेक्स्टबुक्स से शुरू करें तैयारी 
क्लास 6th से 12th तक की NCERT टेक्स्टबुक्स आईएएस परीक्षा की तैयारी में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. छात्र NCERT टेक्स्टबुक्स से बेसिक कॉन्सेप्ट्स और थ्योरी समझ सकते हैं. कई बार यूपीएससी ने सीधे NCERT टेक्स्टबुक्स से प्रश्न पूछे हैं. आपकी आईएएस की तैयारी शुरू करने के लिए ये सबसे अच्छी किताबें हैं. 

7. नोट्स बनाना 
UPSC की तैयारी के दौरान छोटे नोट्स बनाना मददगार होता है. यूपीएससी का कोर्स बहुत बड़ा होता है, ऐसे में नोट्स बनाने से आप कवर किए गए सिलेबस का ट्रैक रख सकते हैं. आप अलग-अलग विषयों के लिए अलग-अलग फ़ाइलें या नोटबुक रख सकते हैं. नोट्स ऐसे बनाएं जो क्लियर हों और आपको बाद में रिवीजन के समय भी मदद करें. 

8. उत्तर लिखने की प्रैक्टिस करें 
UPSC Mains Exam में मल्टीपल चॉइस नहीं बल्कि सब्जेक्टिव प्रश्न-उत्तर होते हैं. इसलिए मेन्स की तैयारी के दौरान उत्तर लिखने की प्रैक्टिस लगातार करें. यह मुख्य रूप से आपकी विश्लेषणात्मक, आलोचनात्मक और संचार क्षमताओं को टेस्ट करता है. साथ ही, ऐसा करने से आपको उचित समय में और आंसरशीट में कम स्पेस में उत्तर लिखने की प्रैक्टिस हो जाएगी. इससे आपको पेपर में मदद मिलेगी. 

9. पिछले सालों के UPSC पेपर्स को हल करें
पिछले सालों के पेपर यूपीएससी पैटर्न, और क्वश्चेन टाइप के सबसे विश्वसनीय स्रोत हैं. आप पहले सालों के यूपीएससी पेपर्स का आकलन कर सकते हैं. इससे आपको यह समझने में भी मदद मिलेगी कि किसी विशेष विषय में कौन से सेक्शन सबसे महत्वपूर्ण है. 

10. मॉक टेस्ट सीरीज़
सेल्फ-असेसमेंट यूपीएससी की तैयारी का एक अनिवार्य हिस्सा है. ऐसे में, एक बार सिलेबस पूरा करने के बाद आपको मॉक-टेस्ट देना शुरू करना चाहिए ताकि आपको पता चले कि आपकी तैयारी कितनी पक्की हुई है और जो टॉपिक्स कमजोर लगें, उनपर फिर से ध्यान देना चाहिए. 

11. जरूरी सरकारी रिसोर्सेज
अगर आप UPSC की परीक्षा पास करते हैं तो आपको भारत सरकार के लिए ही काम करना होगा. ऐसे में, कई सरकारी स्रोत हैं जिन पर आप अपनी तैयारी के दौरान भरोसा कर सकते हैं. PIB, PRS जैसी सरकारी वेबसाइटें और राज्यसभा टीवी पर दिखाए जाने वाले राष्ट्रीय टेलीविजन कार्यक्रम बहुत मददगार हैं. 

12. रिवीजन है बहुत जरूरी 
जब आप UPSC Exam जैसी मुश्किल परीक्षा की तैयारी कर रहे हों तो रिवीजन बहुत महत्वपूर्ण है. यूपीएससी का सिलेबस बहुत लंबा है, जिसमें अलग-अलग विषय शामिल हैं, इसलिए रिवीजन बहुत जरूरी है. एक बार सिलेबस पूरा होने के बाद आपको कई बार रिवीजन करना चाहिए ताकि कोई टॉपिक मिस न हो. 

13. UPSC इंटरव्यू 
यूपीएससी परीक्षा प्रक्रिया का अंतिम चरण यूपीएससी इंटरव्यू है. यह प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण स्टेप है. यहां आपका मूल्यांकन डिप्लोमेटिक स्किल्स, कम्यूनिकेशन स्किल्स, प्रिजेन्स ऑफ माइंड आदि जैसे गुणों पर किया जाएगा. आपसे आपकी रुचियों, शौक, शिक्षा और कार्य अनुभव, यदि कोई हो, के बारे में भी प्रश्न पूछे जाएंगे. इसलिए, आपको इन पहलुओं पर गौर करना होगा. 

14. मैग्जीन्स भी पढ़ते रहें
UPSC परीक्षा के लिए योजना, कुरूक्षेत्र, इकोनॉमिक एंड पॉलिटिकल वीकली आदि मैग्जीन्स बहुत महत्वपूर्ण हैं. इनमें राजनीति, शासन, कृषि, अर्थव्यवस्था आदि विषयों पर महत्वपूर्ण जानकारी शामिल है. 

15. पॉजिटिव रहें 
पूरी UPSC Preparation के दौरान सबसे महत्वपूर्ण पहलू सकारात्मक रहना है. कई बार आप निराश और उदास महसूस करने लगते हैं लेकिन नकारात्मक विचारों को दिमाग से निकाल दें और काम पर लग जाएं.