scorecardresearch

IAF Agniveervayu Recruitment 2024: अग्निवीर वायु बनने का मौका, इस तारीख से कर सकते हैं आवेदन

IAF Agniveervayu Recruitment 2024 Notification: देश के युवाओं को एयरफोर्स में अग्निवीर वायु बनने का मौका है. अविवाहित युवा 17 जनवरी 2024 से ऑनालाइन आवेदन भर सकते हैं. जबकि आवेदन की आखिरी तारीख 6 फरवरी 2024 है. अग्निवीर वायु के लिए लिखित परीक्षा 17 मार्च को होगी.

Agniveervayu Agniveervayu

एयरफोर्स में अग्निवीर बनना चाहते हैं तो आपके लिए बेहतरीन मौका है. इंडियन एयरफोर्स की तरफ से अग्निवीर वायु भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इस नोटिफिकेशन के मुताबिक अग्निवीर वायु भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन का प्रोसेस 17 जनवरी 2024 से शुरू होगी. जो अग्निवीर वायु बनना चाहते हैं वो इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://agnipathvayu.cdac.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे.

अग्निवीर वायु बनने के लिए कब से आवेदन-
इंडियन एयरफोर्स ने नोटिफिकेशन जारी किया है और अग्निवीर वायु बनने के लिए अविवाहित भारतीय पुरुष और महिला उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन मांगा है. उम्मीदवार 17 जनवरी से 6 फरवरी 2024 के बीच ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं . इसकी लिखित परीक्षा 17 मार्च 2024 को होगी.

आवेदन के लिए कितना देना होगा चार्ज-
अग्निवीर वायु बनने के लिए उम्मीदवार सिर्फ ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए उम्मीदवारों को 550 रुपए प्लस जीएसटी देना होगा. ये मेमेंट क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग से किया जा सकता है.

कितनी होनी चाहिए उम्र-
अग्निवीर वायु बनने के लिए उम्मीदवार को अविवाहित होना जरूरी है. भारतीय पुरुष और महिला उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. अग्निवीर वायु बनने के लिए मिनिमम उम्र 17 साल है, जबकि अधिकतम उम्र 21 साल रखी गई है. इसका मतलब है कि उम्मीदवार का जन्म 2 जनवरी 2004 से 2 जुलाई 2007 के बीच होना चाहिए.

क्या है शैक्षणिक योग्यता-
अग्निवीर वायु बनने के लिए उम्मीदवार को मैथ्स, फिजिक्स और इंग्लिश के साथ 12वीं की परीक्षा कम से कम 50 फीसदी अंकों से पास करनी होगी. इंग्लिश में कम से कम 50 फीसदी अंक जरूर होना चाहिए. 

अगर आपके पास 50 फीसदी अंकों के साथ 3 साल का इंजीनियरिंग डिप्लोमा है तो भी आप अग्निवीर वायु के लिए शैक्षणिक योग्यता पूरी करते हैं. इसके अलावा फिजिक्स और मैथ्स जैसे दो नॉन वोकेश्नल सब्जेक्ट्स में 50 फीसदी अंकों के साथ 2 साल का वोकेशनल कोर्स करने वाले भी आवेदन कर सकते हैं.

अगर उम्मीदवार साइंस विषय से 12वीं पास नहीं है तो किसी भी विषय में कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास होना चाहिए. इंग्लिश में कम से कम 50 फीसदी अंक होना जरूरी है.
 
कितनी मिलेगी सैलरी-
अग्निवीर वायु बनने के पहले साल हर महीने 30 हजार रुपए सैलरी मिलेगी. इसमें 9000 रुपए Corpus Fund के तौर पर कटेगा. इस तरह से पहले साल इन हैंड सैलरी 21 हजार रुपए की होगी. अग्नीवीर वायु को दूसरे साल 10 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 33 हजार रुपए सैलरी मिलेगी. हर साल 10 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी.

ये भी पढ़ें: