scorecardresearch

IIM Sambalpur: बिना CAT की परीक्षा पास किए आईआईएम में पढ़ने का मौका, फिनटेक मैनेजमेंट में MBA के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें कब तक कर सकते हैं आवेदन

IIM Course Admission: आईआईएम संबलपुर (IIM Sambalpur) बिना CAT की परीक्षा पास किए आईआईएम में पढ़ने का मौका दे रहा है. 'एमबीए इन फिनटेक मैनेजमेंट' डिग्री प्रोग्राम में रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 24 मई 2024 है. आईआईएम संबलपुर एनएसई अकादमी के सहयोग से ब्लेंडेड मोड में फिनटेक मैनेजमेंट प्रोग्राम में एमबीए डिग्री लॉन्च करने वाला पहला आईआईएम है.

IIM Sambalpur IIM Sambalpur

बिना CAT की परीक्षा पास किए भी आईआईएम में पढ़ाई करने का सपना पूरा हो सकता है. आईआईएम में एक ऐसा कोर्स है, जिसमें CAT के बिना भी एडमिशन मिल सकता है. वर्किंग प्रोफेशनल्स आईआईएम की पढ़ाई कर सकते हैं. आईआईएम संबलपुर ने 'एमबीए इन फिनटेक मैनेजमेंट' डिग्री प्रोग्राम शुरू किया है. इस कोर्स में दाखिले के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो गया है. इस कोर्स में आवेदन की आखिरी तारीख 24 मई 2024 है. आईआईएम संबलपुर एनएसई अकादमी के सहयोग से ब्लेंडेड मोड में फिनटेक मैनेजमेंट प्रोग्राम में एमबीए डिग्री लॉन्च करने वाला पहला आईआईएम है.

इंटरनेशनल फाइनेंस की कर सकते हैं पढ़ाई-
आईआईएम संबलपुर ने 'एमबीए इन फिनटेक मैनेजमेंट' डिग्री प्रोग्राम में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू की है. जिसके तहत आवेदक पेरिस के सोरबोन बिजनेस स्कूल से इंटरनेशनल फाइनेंस में एमबीए कर सकते हैं. संस्थान ड्यूअल डिग्री प्रोग्राम का ऑप्शन भी दे रहा है. जिसके तहत आवेदक सोरबोन यूनिवर्सिटी से 'एमबीए इन इंटरनेशनल फाइनेंस' का कोर्स भी कर सकते हैं.

एडमिशन के लिए योग्यता-
इस कोर्स में एडमिशन के लिए कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए या इसके समकक्ष योग्यता होनी चाहिए. इसमें एडमिशन के लिए किसी भी क्षेत्र की डिग्री स्वीकार की जाती है. लेकिन बिजनेस, इकोनॉमिक्स, मैथ्स, इंजीनियरिंग, कंप्यूटर विज्ञान या संबंधित विषयों को प्राथमिकता दी जाती है. उम्मीदवार के पास अंतिम आवेदन तिथि तक योग्यता के साथ कम से कम 2 साल का प्रबंधकीय, एंटरप्रेन्योरियल और प्रोफेशनल अनुभव होना चाहिए.

सम्बंधित ख़बरें

18 महीने का है कोर्स-
यह कोर्स 18 महीने का है. इसमें 17 विशेष कोर्स शामिल किए गए हैं. ये 3 सत्रों में होगा. ये कोर्स वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए डिजाइन किए गए हैं. प्रोग्राम ब्लेंडेड मोड में होगा, इसलिए इसमें एशियाई और यूरोपीय देशों के वर्किंग प्रोफेशनल्स भी आवेदन कर सकते हैं. इस कार्यक्रम को आईआईएम संबलपुर और मुंबई में एनएसई एकेडमी के सहयोग से शुरू किया गया है. संस्थान ने ड्यूअल डिग्री प्रोग्राम का ऑप्शन भी दे रहा है. ऑनलाइन आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 24 मई 2024 है.

कोर्स शुरू करने का मकसद-
आईआईएम संबलपुर के डायरेक्टर प्रोफेसर महादेव जायसवाल ने बताया कि 9,000 से अधिक फिनटेक स्टार्टअप के साथ, भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा फिनटेक हब है और साल 2030 तक करीब 400 बिलियन डॉलर का कारोबार पैदा करेगा, जो इसके वर्तमान आकार को चौगुना कर देगा. इससे फिनटेक क्षेत्र में रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे. उन्होंने कहा कि हम विशेष कौशल, ज्ञान और अनुभव प्रदान करने के लिए फिनटेक प्रबंधन में एमबीए का कोर्स शुरू किया है.

ये भी पढ़ें: