scorecardresearch

किसान के बेटे ने JEE Mains 2024 में हासिल की AIR 1, नेशनल लेवल के तीरंदाज भी हैं नीलकृष्ण, दक्षेश मिश्रा बने दूसरे टॉपर

JEE Mains 2024 Examination के दूसरे सेशन में देशभर में पहली रांक पाने वाले नीलकृष्ण महाराष्ट्र के अकोला में एक गांव से ताल्लुक रखते हैं. हालांकि, उन्होंने अपनी तैयारी कोटा से की है.

JEE Main 2024 topper Nilkrishna Gajare. (YouTube/@ALLENCareerInstituteofficial) JEE Main 2024 topper Nilkrishna Gajare. (YouTube/@ALLENCareerInstituteofficial)

Joint Entrance Examination (JEE) Main 2024 के दूसरे सेशन का रिजल्ट जारी हो गया है. इस साल 56 छात्रों ने 100 परसेंटाइल स्कोर हासिल किया है. और इस साल एग्जाम में AIR 1 नीलकृष्ण नाम के छात्र ने हासिल की है. महाराष्ट्र के एक छोटे से गांव के रहने वाले नीलकृष्ण की सफलता आज देश के हर बच्चे के लिए मिसाल है. सबसे दिलचस्प बात है कि उनके पिता निर्मल कुमार एक किसान हैं और अपने बेटे के सपनों को पूरा करने के लिए दिन-रात मेहनत करते हैं. 

स्कॉलरशिप से की कोचिंग 
नीलकृष्ण की मां योगिता एक गृहिणी हैं. नील का बचपन महाराष्ट्र के अकोला जिले के एक गांव बेलखेड़ में बीता. मिडिल और हाई स्कूल के लिए कंजलटांडा जाने से पहले उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा और कक्षा 4 तक की स्कूली शिक्षा गांव में की. वह इंजीनियरिंग का सपना देखते थे और इसलिए अपनी कक्षा 11 और 12 के लिए एलन इंस्टीट्यूट गए. हालांकि, खेती करने वाला उनका परिवार ज्यादा फीस नहीं दे सकता था. 

लेकिन नील की प्रतिभा इतनी थी कि उन्हें कोचिंग फीस में 75 प्रतिशत स्कॉलरशिप मिली. उनका कहना है कि उनके माता-पिता ने उनके लिए बहुत से त्याग किए हैं. जेईई मेन्स को क्रैक करने और परीक्षा में टॉप करने के मामले पर, नीलकृष्ण का मानना ​​है कि मेहनत करते रहें और जब तक मंजिल न मिले हार तो बिल्कुल न माने.  साथ ही, किसी को भी सवाल पूछने में शर्म नहीं आनी चाहिए. एक अच्छे छात्र को तब तक प्रश्न पूछते रहना चाहिए जब तक कि वह विषय पूरी तरह से समझ नहीं जाता. वह हर दिन 10 से 15 घंटे पढ़ाई करते थे. 

सम्बंधित ख़बरें

नेशनल लेवल आर्चर हैं नीलकृष्ण 
एक और हैरान करने वाली बात यह है कि नीलकृष्ण राज्य और राष्ट्रीय स्तर के तीरंदाज भी हैं. वह इस खेल का आनंद लेते है. उकका कहना है कि तीरंदाजी से उन्हें अपना ध्यान केंद्रित करने के महत्व को समझने में मदद मिलती है. कभी-कभी मनोरंजन के लिए वह फिल्में देखते हैं. जहां तक ​​भविष्य की बात है तो नीलकृष्ण की रुचि फिजिक्स में रिसर्च में है. फिलहाल उनका ध्यान JEE Advanced पर है. 

दूसरे नंबर पर है दक्षेश मिश्रा
एलन कैरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड के छात्र दक्षेश मिश्रा ने AIR 2 हासिल किया. पिछले तीन साल से वह कोचिंग कर रहे हैं. उन्होंने जेईई मेन्स प्रवेश परीक्षा में 300 में से 300 अंक हासिल कर यह रैंक हासिल की है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, दक्षेश का पूरा ध्यान NCERT कोर्स और प्रतिदिन लगभग 10-12 घंटे सेल्फ-स्टडी पर था. उनका कहना है कि उन्होंने मैथ और फिजिक्स की काफी प्रैक्टिस की और साथ ही खुद पर कॉन्फिडेंस रखा. परीक्षा से कुछ समय पहले उन्होंने रिवीजन किया जो बहुत ज्यादा जरूरी है.