scorecardresearch

UPSC 2023 Topper: यूपीएससी टॉपर Aditya Srivastava का क्या है लक्ष्य, किसको देते हैं सफलता का श्रेय? तैयारी करने वालों को क्या दिए टिप्स, जानें

यूपीएससी सिविल सर्विसेज 2023 के नतीजे घोषित हो गए हैं. इस बार आदित्य श्रीवास्तव ने पहला रैंक हासिल किया है. आदित्य आईपीएस हैं और हैदराबाद में ट्रेनिंग ले रहे हैं. उनको इस सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और टीचर्स को दिया. आदित्य ने यूपीएससी की तैयारी कर रहे छात्रों को टिप्स भी दिए.

UPSC 2023 Topper Aditya Srivastava UPSC 2023 Topper Aditya Srivastava

यूपीएससी सिविल सर्विसेज 2023 का रिजल्ट घोषित हो गया है. इस साल आदित्य श्रीवास्तव ने पहला रैंक हासिल किया है. आदित्य श्रीवास्तव लखनऊ के रहने वाले हैं. फिलहाल वो आईपीएस हैं और हैदराबाद में ट्रेनिंग ले रहे हैं. आदित्य ने यूपीएससी टॉप करने का श्रेय किसको दिया? उनका क्या है लक्ष्य? यूपीएससी की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को आदित्य ने क्या टिप्स दिए? चलिए आपको बताते हैं.

फैमिली के साथ मनाएंगे जश्न-
यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 में आदित्य श्रीवास्तव ने टॉप किया है. फिलहाल वो हैदराबाद में आईपीएस की ट्रेनिंग ले रहे हैं. जब उनके टॉपर होने की खबर मिली तो ट्रेनिंग एकेडमी में जश्न मनाया गया. उनके साथियों में मिठाइयां बांटी और खुशी जाहिर की. आदित्य श्रीवास्तव ने कहा कि हमारी हमारी छुट्टियां शुरू होने वाली हैं तो मैं घर जाऊंगा. फैमिली के साथ सेलिब्रेशन होगा, वो किया जाएगा.
 
आदित्य की सफलता का श्रेय किसको?
जब आदित्य श्रीवास्तव से पूछा कि आपने परीक्षा में पहला रैंक हासिल किया है तो इसका श्रेय आप किसको देते हैं. इस पर आदित्य श्रीवास्तव ने कहा कि सबसे बड़ा श्रेय मेरे माता-पिता को जाता है. इसके बाद इसका श्रेय मेरे मेंटर्स को श्रेय जाता है. टीचर, सीनियर्स ने भी काफी मदद की.

क्या है आदित्य का लक्ष्य?
जब आदित्य श्रीवास्तव से पूछा गया कि आपका लक्ष्य क्या है? तो उन्होंने कहा कि मैं कहूंगा कि सेवा के अलावा ये मेरी ड्यूटी है कि सरकार की स्कीम्स को ठीक से लागू किया जाए. इसके अलावा अगर पॉलिसी बनाने का मौका मिलता है तो मैं बच्चों के कल्याण के लिए और हेल्थ के लिए काम करूंगा.

सम्बंधित ख़बरें

UPSC की तैयारी करने वालों को टिप्स-
यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 के टॉपर आदित्य श्रीवास्तव ने तैयारी करने वाले छात्रों को टिप्स दिए. उन्होंने कहा कि हार्ड वर्क के साथ स्मार्ट वर्क पर फोकस करें. पिछले साल के पेपर्स आपके बाइबिल हैं, उनको एनालाइज करें, उनके पैटर्न एडेंटिफाई करें. उन्होंने कहा कि इसके साथ ही अपनी गलतियों को सुधारने पर फोकस करें, जो आपने गलतियां की हैं, उनको ना दोहराएं. इस तरह से मेरा बेड़ा पार लगा है और सब कोई लगा सकता है.

(हैदराबाद से अब्दुल बशीर की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: