scorecardresearch

UPSC 2023 Topper: IIT कानपुर से बीटेक फिर प्राइवेट सेक्टर में नौकरी...कुछ ऐसा रहा है आदित्य श्रीवास्तव के UPSC टॉपर बनने का सफर

आदित्य श्रीवास्तव लखनऊ के रहने वाले हैं. फिलहाल आदित्य श्रीवास्तव पश्चिम बंगाल में अंडर ट्रेनिंग आईपीएस के पद पर कार्यरत हैं. उनके पिता अजय श्रीवास्तव सेंट्रल ऑडिट डिपार्टमेंट में एएओ के पद पर कार्यरत हैं

Aditya Srivastava/Photo:India Today Aditya Srivastava/Photo:India Today
हाइलाइट्स
  • आदित्य श्रीवास्तव लखनऊ के रहने वाले हैं

  • सीएमएस के स्टूडेंट हैं आदित्य

यूपीएससी सिविल सर्विसेज 2023 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट Upsc.gov.in पर मेरिट लिस्ट देख सकते हैं. आयोग ने कुल 1016 अभ्यर्थियों का फाइनल रूप से चयन किया है. जिन 1016 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है उनमें 347 जनरल कैटेगरी से हैं. यूपीएससी के मुताबिक अलग-अलग चरणों में आयोजित किए गए इंटरव्यू में कुल 2,800 से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे.

आदित्य श्रीवास्तव ने किया टॉप

इस साल लखनऊ के रहने वाले आदित्य श्रीवास्तव ने पहला रैंक हासिल किया है. आदित्य श्रीवास्तव ने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग को बतौर ऑप्शनल सब्जेक्ट चुना था. वहीं दूसरा स्थान अनिमेश प्रधान को मिला है, अनिमेश ने एनआईटी राउरकेला से कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया है. उन्होंने ऑप्शनल सब्जेक्ट के लिए सोशियोलॉजी चुना था. तीसरे स्थान पर अनन्या रेड्डी हैं, अनन्या ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के मिरांडा हाउस से भूगोल में बीए किया है. एंथ्रोपोलॉजी अनन्या का ऑप्शनल सब्जेक्ट था.

कौन हैं आदित्य श्रीवास्तव

सम्बंधित ख़बरें

आदित्य श्रीवास्तव लखनऊ के रहने वाले हैं. आदित्य श्रीवास्तव फिलहाल आईपीएस हैं और हैदराबाद में ट्रेनिंग कर रहे हैं. उनके पिता अजय श्रीवास्तव सेंट्रल ऑडिट डिपार्टमेंट में एएओ के पद पर कार्यरत हैं और आदित्य की मां आभा श्रीवास्तव हाउस वाइफ हैं. आदित्य की एक छोटी बहन भी है जो दिल्ली में ही सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रही है.

प्राइवेट नौकरी करते थे आदित्य
आदित्य का बचपन लखनऊ के मवैया इलाके में बीता. आदित्य की शुरुआती पढ़ाई सिटी मोंटेसरी स्कूल सीएमएस अलीगंज में हुई. 12वीं पास करने के बाद आदित्य ने आईआईटी कानपुर से बीटेक किया. इसके बाद 15 महीने तक उन्होंने बेंगलुरु में अमेरिकी एमएनसी कंपनी में नौकरी की. इसके बाद आदित्य ने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी. आदित्य ने पहले आईपीएस और अब आईएएस की परीक्षा पास की है.