scorecardresearch

MP Board 10th Result 2024: एमपी बोर्ड ने जारी किया रिजल्ट, Anushka Aggarwal ने 10वीं और Jayant Yadav ने 12वीं में किया टॉप, मैट्रिक में पहली चार रैंक पर लड़कियों का कब्जा 

MPBSE MP Board Result 2024: एमपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. इस बार मैट्रिक का रिजल्ट 58.10 प्रतिशत रहा है. खास बात ये है कि टॉपर्स में पहली चार रैंक पर लड़कियों ने अपना कब्जा जमाया है. प्रदेश में पहले नंबर पर मंडला की अनुष्का अग्रवाल हैं. उन्होंने 500 में से 495 नंबर हासिल किए हैं. 

Toppers Anushka Aggarwal and Jayant Yadav Toppers Anushka Aggarwal and Jayant Yadav
हाइलाइट्स
  • अनुष्का अग्रवाल ने 500 में से 495 मार्क्स किए हैं हासिल

  • 12वीं में जयंत यादव 487 अंकों के साथ पहले स्थान पर

MP Board Topper List: एमपी बोर्ड (MP Board) रिजल्ट का इंतजार खत्म हो गया है. मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं. मंडला की अनुष्का अग्रवाल (Anushka Aggarwal) ने 10वीं में प्रदेश में टॉप किया है, वहीं 12वीं में जयंत यादव (Jayant Yadav) ने 487 अंकों के साथ टॉप किया है. 10वीं की मेरिट लिस्ट के टॉप 10 में एक भी छात्र बड़े शहर से नहीं हैं. इस बार मैट्रिक का रिजल्ट 58.10 प्रतिशत रहा है. खास बात ये है कि टॉपर्स में पहली चार रैंक पर लड़कियों ने अपना कब्जा जमाया है. 

मैट्रिक में दूसरे स्थान पर तीन छात्राएं 
ज्ञान ज्योति इंग्लिश मीडियम हॉयर सेकेंडरी स्कूल, नैनपुर, मंडला की छात्रा अनुष्का अग्रवाल ने 500 में से 495 मार्क्स हासिल किए हैं. मैथ्स और साइंस सब्जेक्ट में अनुष्का ने 100 में से 100 अंक हासिल किए हैं. दूसरे स्थान पर तीन छात्राएं शासकीय उ.मा.विद्यालय, माधव नगर, कटनी की छात्रा रेखा रेबारी, विवेकानंद राष्ट्रीय विद्यालय उच्च माध्यमिक विद्यालय सुसनेर आगर मालवा की छात्रा इश्मिता तोमर और इंडियन एक्सीलेंस स्कूल वार्ड नंबर 10, अनंतपुरम, हुजूर रीवा की छात्रा स्नेहा पटेल हैं. तीनों छात्राओं ने 493-493 अंक हासिल कर दूसरी रैंक हासिल की है. तीसरे स्थान पर शासकीय उ.मा.वि. बिहरा, सतना के छात्र सौरभ सिंह हैं. उन्होंने 500 में से 492 अंक हासिल किए हैं.

पिछले साल के तुलना में खराब आया है मैट्रिक का रिजल्ट
एमपी 10वीं बोर्ड परीक्षा 5 फरवरी से 28 फरवरी 2024 तक आयोजित की गई थी. एमपी बोर्ड 10वीं में 58.10 फीसदी विद्यार्थी पास हुए हैं. इस बार 10वीं का रिजल्ट पिछले साल के तुलना में काफी खराब आया है.पिछले साल 10वीं परीक्षा में कुल 815364 विद्यार्थी उपस्थित हुए थे. इनमें से 515955 छात्र पास हुए थे. पिछले साल एमपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट में पास प्रतिशत 63.2 फीसदी रहा था. पिछले साल 10वीं में लड़कों का पास प्रतिशत 60.26% और लड़कियों का पास प्रतिशत 66.47% रहा था. 

सम्बंधित ख़बरें

यहां देख सकते हैं रिजल्ट
एमपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आप एमपीबीएसई एमपी बोर्ड वेबसाइट mpresults.nic.in, mpbse.mponline.gov.in और mpbse.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. मोबाइल ऐप पर भी देखें रिजल्ट विद्यार्थी एमपीबीएसई मोबाइल ऐप (MPBSE MOBILE App ) पर भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं। स्टूडेंट्स गूगल प्ले स्टोर पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप में नो योअर रिजल्ट ऑप्शन का चयन करने के बाद अपना रोल नंबर और आवेदन क्रमांक डालकर परीक्षा परिणाम देख सकते हैं.

View PDF

कैसे चेक करें रिजल्ट
1. एमपी बोर्ड की वेबसाइट mpresults.nic.in, mpbse.mponline.gov.in, mpbse.nic.in पर जाएं.
2. वेबसाइट के होम पेज पर 10वीं के रिजल्ट का लिंक मिलेगा. अपनी कक्षा संबंधी लिंक पर क्लिक करें.
3. इसके बाद रिजल्ट पेज खुलेगा. इस पेज पर अपना रोल नंबर और एप्लीकेशन नंबर दर्ज करें. 
4. फिर डिटेल्स को डालकर सब्मिट पर क्लिक करें. स्क्रीन पर रिजल्ट आ जाएगा.
5. रिजल्ट डाउनलोड कर प्रिंट आउट ले लें.
6. इसके अलावा मोबाइल पर एमपीबीएसई या एमपी मोबाइल ऐप डाउनलोड करके भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

View PDF

अभी प्रोविजनल जारी किया गया है मार्कशीट 
मैट्रिक में जो स्टूडेंट दो से अधिक विषयों में मिनीमम पासिंग मार्क्स प्राप्त नहीं करेंगे,उन्हें एमपी बोर्ड की परीक्षा में फेल माना जाएगा. हालांकि उन्हें इस साल पास होने के लिए एक और मौका मिलेगा. फेल होने वाले छात्र रुक जाना नहीं योजना के तहत फॉर्म भरकर दोबारा परीक्षा दे सकते हैं.ध्यान रहे कि बोर्ड वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी होने वाली मार्कशीट प्रोविजनल है. ओरिजनल मार्कशीट के लिए विद्यार्थियों को रिजल्ट जारी होने के कुछ दिन बाद अपने स्कूल जाना होगा. एमपी बोर्ड मार्कशीट और सर्टिफिकेट स्कूलों को भेजेगा. फिर सभी स्कूल अपने अपने स्टूडेंट्स को मार्कशीट व सर्टिफिकेट वितरित करेंगे.