scorecardresearch

Jamia Residential Coaching: UPSC परीक्षा के लिए मुफ्त पढ़ाई, हॉस्टल भी! ऐसे ले सकते हैं दाखिला

देश की सुसज्जित यूनिवर्सिटी जामिया मिल्लिया इस्लामिया की रेसिडेंशियल कोचिंग देश को हर साल कई अफसर देती हैै. इस साल भी कोचिंग के 31 स्टूडेंट्स ने यूपीएससी की परीक्षा क्रैक की हैै. अगर आप भी जानना चाहते हैं इस कोचिंंग में एडमीशन का तरीका तो पढ़ें ये आर्टिकल.

Jamia Millia Islamia launched the coaching in 2010. Jamia Millia Islamia launched the coaching in 2010.
हाइलाइट्स
  • साल 2010 में हुई थी कोचिंग की स्थापना

  • साल दर साल यूपीएससी में सफलता पाते हैं जामिया केे छात्र

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) के नतीजे सामने आने के बाद सफल उम्मीदवारों के संघर्ष, उनकी तैयारी, उनकी रैंक की चर्चा हुई. और चर्चा हुई दिल्ली में मौजूद जामिया मिल्लिया इस्लामिया की रेसिडेंशियल कोचिंग अकादमी (Residential Coaching Academy) की. समाज के पिछड़े तबकों के लिए बनी इस कोचिंग ने साल दर साल कई उम्मीदवारों के लिए सफलता के दरवाजे खोले हैं.

इस साल भी जामिया रेसिडेंशियल कोचिंग के 71 कैंडिडेट यूपीएससी के इंटरव्यू में बैठे और उनमें से 31 इस परीक्षा में सफल रहे. कोचिंग ने नतीजे सामने आने के बाद अपने स्टूडेंट्स की सफलता का जश्न भी मनाया. 

2010 में शुरू हुई कोचिंग
शैक्षिक रूप से पिछड़े अल्पसंख्यकों को बाकी समाज के बराबर लाने और उन्हें राष्ट्रीय विकास का हिस्सा बनाने की सरकार की नीति का ध्यान रखते हुए यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने अल्पसंख्यकों के लिए कोचिंग क्लास की एक योजना शुरू करने का विचार रखा था. साल 1984 में यूजीसी ने इस संबंध में एक योजना तैयार की.

सम्बंधित ख़बरें

इन्हीं उद्देश्यों को पूरा करने के लिए सेंटर फॉर कोचिंग एंड करियर प्लानिंग (CCCP) ने एससी, एसटी, महिला और अल्पसंख्यक समुदायों से संबंधित उम्मीदवारों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करने के इरादे से मुफ्त कोचिंग कार्यक्रम 2010 में शुरू किया था. आज जामिया की रेसिडेंशियल कोचिंग यूपीएससी और राज्य सेवाओं सहित कई परीक्षाओं के लिए पिछड़े तबके से आने वाले उम्मीदवारों को तैयार कर रही है. अगर आप भी इनमें से किसी समूह से आते हैं तो रेसिडेंशियल कोचिंग में दाखिला ले सकते हैं.

ऐसे ले सकते हैं दाखिला
रेसिडेंशिल कोचिंग एससी, एसटी, अल्पसंख्यकों और महिलाओं को मुफ्त में प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करती हैं. अगर आप इन समुदायों से आते हैं और रेसिडेंशियल कोचिंग में दाखिला लेना चाहते हैं तो सबसे पहले जामिया की वेबसाइट पर आपको एप्लिकेशन फॉर्म भरना होगा. यह फॉर्म भरने के बाद आपको एंट्रेंस टेस्ट से गुजरना होगा.

यह एंट्रेंस टेस्ट दिल्ली, श्रीनगर, जम्मू, हैदराबाद, गुवाहाटी, मुंबई, पटना, लखनऊ, बेंगलुरु और मलप्पुरम में आयोजित होगा. इस लिखित टेस्ट में यूपीएससी की तर्ज पर जनरल स्टडीज से जुड़े सवाल होंगे. कैंडिडेट इंग्लिश, हिन्दी या उर्दू में परीक्षा लिख सकेंगे. दो घंटे के जनरल स्टडीज टेस्ट के बाद कैंडिडेट को एक निबंध भी लिखना होगा, जिसके लिए उसे एक घंटा मिलेगा. यहां ध्यान देने वाली बात है कि पहले पेपर में प्रदर्शन के आधार पर सिर्फ 900 कैंडिडेट्स के निबंध पढ़े जाएंगे. 

परीक्षा का अंतिम चरण इंटरव्यू होगा, जिसे पास करने पर कैंडिडेट जामिया की इस कोचिंग का हिस्सा बन जाएगा.

कोचिंग के ये हैं नियम 
इस साल जामिया अपनी कोचिंग में सिर्फ 100 स्टूडेंट्स को दाखिला दे रहा है. सभी स्टूडेंट्स को मुफ्त कोचिंग के साथ-साथ हॉस्टल की सुविधा भी दी जाएगी, हालांकि हॉस्टल के लिए उन्हें प्रति माह 1,000 रुपए रखरखाव शुल्क (maintenance charges) देना होगा. इसके अलावा अभ्यर्थी कभी भी लाइब्रेरी की सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं. दाखिले के समय भी स्टूडेंट्स को आरसीए के खास नियम-विनियमों से रूबरू करवाया जाएगा. 

याद कर लें ये तारीखें
अगर आप जामिया की कोचिंग में इस साल दाखिला लेने का मन बना चुके हैं तो परीक्षा से जुड़ी ये जरूरी तारीखें याद कर लें.
एप्लिकेशन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख - 19 जून 2024 (बुधवार)
एप्लिकेशन फॉर्म एडिट करने की तारीख - 21 और 22 जून 
एंट्रेंस टेस्ट- 29 जून (शनिवार)
लिखित टेस्ट रिजल्ट - 20 जुलाई (शनिवार) 
इंटरव्यू - 29 जुलाई 
अंतिम रिजल्ट - 14 अगस्त (बुधवार)
एडमीशन प्रक्रिया पूरी होने की तारीख - 19 अगस्त (सोमवार)
वेटिंग लिस्ट उम्मीदवारों का रजिस्ट्रेशन - 22 अगस्त (गुरुवार)
वेटिंग लिस्ट उम्मीदवारों का दाखिला - 28 अगस्त (मंगलवार) 
एंट्रेंस टेस्ट और उससे जुड़ी दूसरी तारीखों में बदलाव हो सकता है. ऐसी कोई भी जानकारी जामिया की आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन के जरिए दी जाएगी.