scorecardresearch

UGC NET June 2024: शुरू हुई यूजीसी नेट एग्जाम के लिए एप्लिकेशन प्रोसेस, जानिए कब तक कर सकते हैं अप्लाई

UGC NET June 2024 के लिए अगर आप अप्लाई करना चाहते हैं तो एप्लिकेशन विंडो खुल चुकी है. यूजीसी नेट परीक्षा 10 जून से 21 जून 2024 तक निर्धारित है.

UGC NET 2024 Application UGC NET 2024 Application

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET) जून 2024 सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू कर दी है. इच्छुक उम्मीदवार यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर आवेदन कर सकते हैं. यूजीसी नेट परीक्षा 10 जून से 21 जून तक निर्धारित है.

नेट आवेदन की आखिरी तारीख 10 मई है, जबकि ऑनलाइन मोड के माध्यम से एग्जाम फीस जमा करने की अंतिम तिथि 11 मई से 12 मई, 2024 तक है. एजेंसी 13 मई को एक करेक्शन विंडो भी खोलेगी और 15 मई को बंद हो जाएगी. रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद एग्जाम सेंटर सिटी और डिटेल्स की घोषणा की जाएगी. 

UGC NET 2024
ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार, 'जूनियर रिसर्च फेलोशिप' और 'सहायक प्रोफेसर' की पात्रता और OMR (पेन और पेपर) मोड में 83 विषयों में पीएचडी में प्रवेश के लिए परीक्षा 16 जून से आयोजित की जाएगी. एग्जाम सिटी स्लिप, एडमिट कार्ड, सेंटर, तारीख, शिफ्ट की घोषणा एजेंसी बाद में करेगी. 

सम्बंधित ख़बरें

सामान्य अनारक्षित श्रेणियों के लिए आवेदन शुल्क 1150 रुपये, सामान्य-EWS और OBC-NCL उम्मीदवारों के लिए शुल्क 600 रुपये और थर्ड जेंडर और SC, ST, PWD के लिए आवेदन शुल्क 325 रुपये है.

कैसे करें अप्लाई 
चरण 1: उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट - ugcnet.nta.ac.in पर जाना होगा.

चरण 2: इसके बाद होमपेज पर रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें.

चरण 3: आवेदन पत्र भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें.

चरण 4: आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सबमिट विकल्प पर क्लिक करें.

चरण 5: भविष्य के संदर्भ के लिए पूरा आवेदन पत्र डाउनलोड करें.

यूजीसी नेट 2024 में नया क्या है?
जो उम्मीदवार चार वर्षीय/8 सेमेस्टर ग्रेजुएशन डिग्री प्रोग्राम कर रहे हैं और अपने अंतिम सेमेस्टर/वर्ष में हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं. यूजीसी के अध्यक्ष ने कहा, “चार साल या आठ सेमेस्टर के ग्रेजुएशन डिग्री प्रोग्राम में पास होने वाले उम्मीदवारों के पास कुल मिलाकर न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक या एक पॉइंट स्केल पर इसके समकक्ष ग्रेड होना चाहिए, जहां भी ग्रेडिंग सिस्टम का पालन किया जाता है.”

“चार साल की ग्रेजुएशन डिग्री वाले उम्मीदवार अब सीधे पीएचडी कर सकते हैं और नेट के लिए उपस्थित हो सकते हैं. ऐसे उम्मीदवारों को उस विषय में उपस्थित होने की अनुमति है जिसमें वे पीएचडी करना चाहते हैं, भले ही उन्होंने जिस भी विषय में चार साल की स्नातक की डिग्री प्राप्त की हो."

यूजीसी के निर्णय के अनुसार एससी, एसटी, ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर), दिव्यांग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और अन्य श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए पांच प्रतिशत अंक या इसके समकक्ष ग्रेड की छूट दी जा सकती है. 

नेट कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में कई शिफ्ट्स में आयोजित किया जाएगा. परीक्षा में दो पेपर होते हैं जिनमें ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन होते हैं. दोनों पेपरों में 150 प्रश्न पूरे करने के लिए उम्मीदवारों को तीन घंटे का समय मिलता है.