scorecardresearch

Tips for CA Exam: सीए बनने का है सपना, लेकिन फेल होने से लगता है डर, फॉलो करें ये टिप्स, जरूर मिलेगी सफलता

अगर आप Chartered Accountant बनना चाहते हैं और किसी भी लेवल के लिए तैयारी कर रहे हैं तो आपको CA Exam Preparation के लिए कुछ टिप्स हमेशा ध्यान में रखने चाहिए.

CA Exams Preparation (PC: AI generated Image) CA Exams Preparation (PC: AI generated Image)
हाइलाइट्स
  • इंटरनेट, मोबाइल से रहें दूर 

  • पॉजिटिव सोच से मिलेगी सफलता

हर साल बहुत से छात्र Chartered Accountants बनने का सपना देखते हैं लेकिन बहुत ही कम छात्र इसे पास कर पाते हैं. भारत में सीए प्रोग्राम बहुत ही हाई लेवल पर होता है और दिन-रात कोचिंग और पढ़ाई के बाद भी छात्रों के लिए सीए फाइनल तक पहुंचना मुश्किल हो जाता है. इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) से प्रशासित होने वाले सीए प्रोग्राम में तीन लेवल होते हैं: फाउंडेशन, इंटरमीडिएट और फाइनल. बहुत ही कम कॉमर्स छात्र होते हैं जो एक अटेम्प्ट में या फिर दो अटेम्प्ट में सीए पास करते हैं.

आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें फॉलो करके आप अपने पास होने के चांस बढ़ा सकते हैं. इन टिप्स से आपको अपने CA Exams के लिए तैयारी करने में मदद मिलेगी. 

एग्जाम पैटर्न और सिलेबस को समझें
सीए की तैयारी शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका इसके एग्जाम पैटर्न और कोर्स को समझना है. किसी भी एग्जाम की तैयारी करते समय छात्रों को सबसे पहले उस परीक्षा के सिलेबस और परीक्षा पैटर्न को पढ़ना-समझना चाहिए कि पिछले कुछ सालों की तुलना में क्या बदलाव आया है. इस पर विश्लेषण करने के बाद पढ़ाई शुरू करें. सिलेबस ही आपको बताएगा कि सीए की परीक्षा की तैयारी के लिए क्या पढ़ना है और क्या नहीं. 

सम्बंधित ख़बरें

अपने हिसाब से बनाएं टाइमटेबल
दूसरी सबसे महत्वपूर्ण बात है एक टाइम टेबल बनाना और नियम से उसका पालन करना है. एक उम्मीदवार को कम से कम 12 से 15 घंटे की पढ़ाई के लिए एक टाइम-टेबल बनाना चाहिए. इस दौरान आपको बुक रीडिंग नहीं बल्कि फोकस के साथ स्टडी करनी है. आप जो भी टाइम-टेबल बनाएं, उसे दिन के अंत तक पूरा कर लें और कोशिश करें कि कुछ छूट न जाए. 

फाउंडेशन को गंभीरता से लें
फाउंडेशन परीक्षा सीए में पहला कदम है; इसे बहुत गंभीरता से लें, क्योंकि इसके अंक इंटरमीडिएट परीक्षा का रास्ता खोलते हैं. जब आप शुरुआत में पहला कदम पार कर लेंगे तो आपके आत्मविश्वास का स्तर बढ़ेगा जिससे आपको इंटरमीडिएट और फाइनल परीक्षा में काफी मदद मिलेगी. CA फाउंडेशन कोर्स की तैयारी करने में ज्यादा समय नहीं जाता है. 

इंटरनेट, मोबाइल से रहें दूर 
सीए के छात्रों को जितना हो सके मोबाइल, इंटरनेट और सोशल मीडिया से दूर रहना चाहिए. कई बार आप किसी भी विषय के बारे में इंटरनेट पर सर्च करते हैं और अपना महत्वपूर्ण समय पढ़ाई के अलावा अन्य चीजों में बर्बाद कर देते हैं. इसके बजाय, उम्मीदवार किसी अच्छी किताब, पत्रिका, समाचार पत्र, मॉक टेस्ट आदि को समय दे सकते हैं, जो सीए के लिए फायदेमंद होगा. सिर्फ मनोरंजन के लिए 10-15 मिनट तक मोबाइल का इस्तेमाल करना ठीक है लेकिन घंटों तक मोबाइल-इंटरनेट का इस्तेमाल करना गलत है. 

कम से कम तीन बार रिवीजन करें
चार्टर्ड अकाउंटेंट की तैयारी के दौरान, उम्मीदवारों को सीए कोर्स को कम से कम 3 बार रिवाइज करना होगा. परीक्षा हॉल में रिवीजन सबसे उपयोगी होता है क्योंकि यह आपकी याद रखने की शक्ति को बढ़ाता है. रिवीजन के बाद, मॉक टेस्ट का अभ्यास करें और अपनी कमियों को समझें, और अच्छे से तैयारी करें. 

समय प्रबंधन पर ध्यान दें
परीक्षा हॉल में आपको सीमित समय मिलता है इसलिए पढ़ाई के दौरान भी समय के महत्व को समझें और न सिर्फ पढ़ाई बल्कि अपनी जिंदगी में टाइम मैनेजमेंट को अपनाएं. एग्जाम से पहले आप मॉक-टेस्ट लें ताकि एग्जाम के टाइम के हिसाब से तैयारी हो. 

थ्योरी विषयों की अच्छी समझ
अपने थ्योरी सब्जेक्ट्स की तैयारी के लिए उनके बेसिक्स को समझें ताकि ये आपको बोर न लगें. थ्योरी विषयों के लिए सबसे अच्छी युक्ति यह है कि उन्हें जितना संभव हो उतना लिखकर तैयार करें और हर दिन रिवीजन करते रहें. 

खुद के बनाए नोट्स से मिलेगी मदद 
परीक्षा की तैयारी के साथ-साथ नोट्स भी बनाएं. ये हर वक्त आपके बहुत काम आएंगे. जैसे-जैसे एग्जाम पास आता है तो आप हर एक किताब नहीं पढ़ सकते, तब आपके खुद के बनाए नोट्स काम आते हैं. इन्हें एक बार पढ़ने के बाद आप लंबे समय तक याद रख सकते हैं.

मॉक टेस्ट करें प्रैक्टिस
मॉक टेस्ट प्रैक्टिस करके उम्मीदवार अपनी तैयारी का आकलन कर सकते हैं कि वे कितने तैयार हैं. अपनी कमजोरियों और खूबियों को जानने के लिए मॉक टेस्ट से बेहतर कोई दूसरा विकल्प नहीं है. मॉक टेस्ट का विश्लेषण करें, क्योंकि इससे आपके कमजोर टॉपिक्स दूर हो जाएंगे.

फॉलो करें हेल्दी लाइफस्टाइल 
हमेशा ध्यान रखें कि "स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ दिमाग का निवास होता है." सिर्फ पढ़ाई करते रहना और अपने स्ट्रेस को मैनेज न कर पाना भी असफलता का कारण है. इसलिए स्ट्रेस को कम करने या खुद से दूर रखने के लिए हेल्दी आदतें अपनाएं. कुछ देर योग और ध्यान करें. स्वस्थ खाना खाएं और पूरी नींद लें, ये सभी चीजें पढ़ाई जितनी ही जरूरी हैं. 

पॉजिटिव सोच से मिलेगी सफलता 
सीए की तैयारी के समय अपने आसपास ऐसे लोगों के संपर्क में रहें जो आपको मोटिवेट करें. उम्मीदवारों को हमेशा सकारात्मक सोच रखनी चाहिए. हमेशा अपने लक्ष्य पर फोकस करें और आगे बढ़ें. 

टॉप रैंक के लिए ऐसे करें तैयारी:

  • सीए का सिलेबस परीक्षा से 2-3 महीने पहले पूरा करें.
  • विषयों को छोटे-छोटे भागों में बांटें और उन्हें पूरा करें.
  • पढ़ने के साथ-साथ नोट्स बनाने की आदत बनाएं.
  • उम्मीदवारों को मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस करके उत्तरों की क्वालिटी में सुधार करना चाहिए.
  • 2-3 घंटे पढ़ाई करने के बाद थोड़ा ब्रेक लें.
  • आर्टिकल लिखने की ट्रेनिंग नियमित रूप से करें. 
  • परिणाम के बारे में ज्यादा न सोचें. यह आपको निराश करता है.
  • अगर आपको किसी मार्गदर्शन की जरूरत है तो किसी सीए प्रोफेशनल से ही बात करें.