scorecardresearch

DU Admissions 2024: दिल्ली यूनिवर्सिटी में लेना चाहते हैं एडमिशन ? 25 अप्रैल से शुरू हो रहा रजिस्ट्रेशन... जानिए पूरी डिटेल

DU Admissions 2024: दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ने का सपना देख रहे छात्रों के लिए गुड न्यूज है. 25 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहा है. जो छात्र पीजी में एडमिशन लेना चाहते हैं वे यूनिवर्सिटी के ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर जानकारी प्राप्त कर सकत हैं.

Delhi University (File Photo) Delhi University (File Photo)

दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ने का सपना देश के लाखों छात्रों को होता है. लेकिन एडमिशन प्रोसेस नहीं मालूम होने की वजह से चाहते हुए भी छात्र दाखिला नहीं ले पाते. ऐसे में उन छात्रों के लिए खुशखबरी है कि 25 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो रही है. और हम आपको आसान भाषा में पूरी डिटेल बता रहे हैं कि आप कैसे और किन कोर्सों के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

25 अप्रैल से खुलेगा पोर्टल 

पीजी कोर्स में दाखिले के लिए छात्र 25 अप्रैल से 25 मई के बीच रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे. इसके लिए उन्हें आधिराकिक वेबसाइट admission.uod.ac.in पर जाना होगा. पीजी के बाद स्नातक कार्यक्रमों के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होगा. छात्र du.ac.in भी डिटेल्स चेक कर सकत हैं. डीयू के कुलपति प्रो. योगेश सिंह के अनुसार इसबार MA पब्लिक हेल्थ, MA कोरियन स्टडीज़, MA हिन्दू स्टडीज़, MA चाइनीज स्टडीज़ और Master in Fine Arts को भी शामिल किए गया है. 

सम्बंधित ख़बरें

82 कोर्सों के लिए रजिस्ट्रेशन होगा शुरू

पीजी के 13500 सीटों पर 82 कोर्सों के लिए 25 अप्रैल से छात्र रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे. इसके अलावा तीन बीटेक कार्यक्रमों के लिए भी रजिस्ट्रेशन शुरू होगा. हालांकि बीटेक में एडमिशन जेईई के माध्यम से ही मिल पाएगा. वहीं जो छात्र बीए एलएलबी करना चाहते हैं उन्हें कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट से गुजरना होगा.  बता दें कि पहले दिल्ली यूनिवर्सिटी में नंबर के 12वीं में आए नंबर के आधार पर दाखिला मिलता था लेकिन अब सीयूईटी यूजी 2024 (Common University Entrance Test) के जरिए ही एडमिशन मिलता है.

बीए रशियन ऑनर्स कोर्स भी कर पाएंगे छात्र

दिल्ली यूनिवर्सिटी इस बार से बीए रशियन ऑनर्स कोर्स भी शुरू कर रहा है. बता दें कि छात्रों को इस बार दिल्ली यूनिवर्सिटी के 68 कॉलेज में 79 यूजी और 198 बीए प्रोग्राम कॉम्बिनेशन में एडमिशन मिलेगा.  यूजी के लिए इस साल 71 हजार सीटों पर एडमिशन होना है. आप आधिक जानकारी के यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट admission.uod.ac पर जाएं. यहां आप एडमिशन के लिए अनिवार्य योग्यता, सीटों की संख्या और बाकी तमाम जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.