scorecardresearch

JEE Mains 2024 Topper: सोशल मीडिया से दूरी, पढ़ाई पर फोकस... जानें Palaksh Goyal ने कैसे किया जयपुर टॉप

JEE Mains 2024 Results: पलक्ष गोयल ने 99.99 परसेंटाइल स्कोर किया और जयपुर में टॉप किया. जबकि पार्थ दीक्षित ने 99.9906 पर्सेंटाइल स्कोर किया और शहर के दूसरे टॉपर हैं. पलक्ष गोयल के पिता एक कारोबारी हैं. पलक्ष सोशल मीडिया से दूर ही रहते हैं.

Palaksh Goyal has topped Jaipur Palaksh Goyal has topped Jaipur

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा JEE-Main 2024 के जनवरी सेशन का परिणाम नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जारी किया है. इसमें जयपुर के पलक्ष गोयल (Palaksh Goyal) ने 300 में से 295 अंक लाकर 99.99 परसेंटाइल स्कोर किया है. पलक्ष ने फिजिक्स और मैथ्स में पूरे में से पूरे अंक प्राप्त किए हैं. पलक्ष ने जयपुर टॉप किया है. पलक्ष की इस उपलब्धि पर घर में खुशी का माहौल है.

पलक्ष का क्या है सपना-
पलक्ष गोयल ने बताया कि टेस्ट में मार्क्स कम आने पर हताश होने की बजाय एनालिसिस करता था कि कहां इम्प्रूवमेंट की जरूरत है, उसपर फोकस करता था. उन्होंने बताया कि रोजाना 8 से 10 घंटे की पढ़ाई करता था और अगले टेस्ट में अच्छे मार्क्स लेकर आता था. फिलहाल 12वीं बोर्ड परीक्षा और जेईई एडवांस्ड पर फोकस है. आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) में computer science ब्रांच से बीटेक (B.Tech.) करना उनका सपना है.

सोशल मीडिया से बनाई दूरी-
पलक्ष ने बताया कि पढ़ाई के समय खेल से दूर रहता था. वो खुद को रिलेक्स रखने के लिए बीच-बीच में टीवी देखते थे. पलक्ष ने सोशल मीडिया से पूरी तरह से दूरी बना ली थी. किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उनका अकाउंट नहीं है. उनका कहना है कि सोशल मीडिया ध्यान भटकता है.

सम्बंधित ख़बरें

फ्यूचर पर करें फोकस-
कोटा में बढ़ते सुसाइड केस पर पलक्ष गोयल का कहना है कि अभी सबके पास और भी मौके हैं, इसलिए मेहनत करने की जरूरत है. मेहनत करने से अच्छे नतीजे आएंगे. उनका कहना है कि एक टेस्ट खराब होने से परेशान होने की जरूरत नहीं है. आगे के लिए मेहनत करें. जो हो गया, उसे बदल नहीं सकते. लेकिन आगे भविष्य बदल सकते हैं.

पलक्ष की सफलता से फैमिली खुश-
पलक्ष के पिता प्रमोद गोयल एक कारोबारी हैं. उनका कहना है कि मुझे पलक्ष पर भरोसा था कि वो कुछ अच्छ करेगा. मुझे खुशी है कि जो सोचा, वैसे ही नतीजे भी आए. जबकि पलक्ष की मां सरिता गोयल हाउस वाइफ हैं. उनका कहना है कि वो एग्जाम के समय पलक्ष को टाइम पर उठाना और उसके खाने का ध्यान रखती थीं. उसकी अच्छी सेहत के लिए बाहर का खाना-पीना बंद था. इतना ही नहीं, फैमिली ने शादी या दूसरे समारोह में जाने से दूरी बना ली थी, ताकि पलक्ष खुद को अकेला ना समझे. पलक्ष की छोटी बहन का कहना है कि वो उसके लिए रोल मॉडल है. वो भी इसी फील्ड में जाना जाहती हैं.

(जयपुर से विशाल शर्मा की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: