scorecardresearch

IIT हैदराबाद में हो रहे हैं अब तक के बेस्ट प्लेसमेंट, छात्रों को मिल रहे 20 से 53.25 लाख रुपये सालाना तक के पैकेज

IIT हैदराबाद के छात्रों को इस साल प्लेसमेंट में अच्छे ऑफर मिल रहे हैं. छात्रों को 20 लाख रुपए सालाना से लेकर 53 लाख रुपए सालाना से ज्यादा तक के ऑफर मिल रहे हैं. भारत के साथ-साथ विदेशों में भी छात्रों को जॉब ऑफर हुई हैं.

IIT Hyderabad (Photo: Twitter) IIT Hyderabad (Photo: Twitter)
हाइलाइट्स
  • पिछले साल की तुलना में छात्रों को मिल रहे अच्छे पैकेज

  • सबसे अधिक पैकेज 53.25 लाख रुपये सालाना का गया है

हैदराबाद के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी  (IIT Hyderabad ) में छात्रों की प्लेसमेंट शुरू हो चुकी है. इस बार पिछले साल की तुलना में छात्रों को ज्यादा अच्छे और बड़े पैकेज मिल रहे हैं. इस साल IIT हैदराबाद के छात्रों को 20 लाख रुपए से ज्यादा के सालाना पैकेज दिया जा रहा है. आपको बता दें कि पिछले साल छात्रों को प्लेसमेंट के समय कंपनियों ने लगभग 15 से 19 लाख तक के पैकेज दिए थे. 

इस साल ज्यादातर कंपनी आईटी, बैंकिंग, कोर, कंसल्टिंग, हेल्थ सर्विसेज, शिक्षा और पब्लिक सेक्टर के क्षेत्रों में नौकरी ऑफर कर रही हैं. पिछले दो साल से आईटी सॉफ्टवेयर क्षेत्र की कंपनियां छात्रों को सबसे अधिक पैकेज दे रही हैं. 

विदेश में नौकरी का मौका
IIT हैदराबाद के कई छात्रों को विदेशों में नौकरी करने के प्रस्ताव भी मिले है. जिसके लिए कंपनी 42.93 लाख रुपये सालाना का पैकेज ऑफर कर रही है. अभी तक का सबसे अधिक पैकेज 53.25 लाख रुपये सालाना का गया है. संस्थान के चार छात्रों ने विदेशों में नौकरी करने से इंकार कर दिया है. वह भारत में रह कर नौकरी करना चाहते है. बता दें कि इस साल लगभग 115 बच्चे प्लेसमेंट की प्रक्रिया मे शामिल नहीं हुए हैं.

एक प्लेसमेंट अधिकारी ने डेक्कन क्रॉनिकल को बताया कि इस साल प्लेसमेंट में कई नए स्टार्टअप और कंपनियां देखने को मिली हैं. बहुत सी कंपनियों ने बड़े पैमाने पर रिक्रुटमेंट की है. ऑनलाइन सिस्टम की वजह से कंपनियों को देश के अलग-अलग हिस्सों से छात्रों को भर्ती करने में आसानी हो रही है. IIT हैदराबाद छात्रों को हाइब्रिड प्लेसमेंट दे रहा है. इंटर्नशिप प्रोग्राम की वजह से बच्चों को फाइनल ईयर में प्लेसमेंट के समय तक काम करने का अनुभव हो चुका होता है.