scorecardresearch

Railway Recruitment 2023: 10वीं पास के लिए रेलवे ने निकाली बंपर भर्ती, नहीं देनी होगी लिखित परीक्षा

Indian Railway Recruitment 2023: उत्तर पश्चिमी रेलवे ने कई ट्रेड्स में अप्रेंटिस के 2026 पदों भर्ती करने के लिए आवेदन मांगा है. रेलवे की इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों से ना तो कोई लिखित परीक्षा ली जाएगी और ना ही इंटरव्यू.

हाइलाइट्स
  • आवेदन की लास्ट डेट 10 फरवरी 2023

  • भर्ती के लिए आवेदन फीस 100 रुपये

उत्तर पश्चिमी रेलवे ने 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए भर्ती निकाली है. रेलवे की इस भर्ती के तहत कई ट्रेड्स में अप्रेंटिस के 2026 पदों पर भर्ती निकाली है. इस भर्ती के तहत नियुक्तियां फिटर, वेल्डर, कारपेंटर, पेंटर, टर्नर, इलेक्ट्रिशियन समेत कई ट्रेड्स में किया जाएगा. इस भर्ती को लेकर रेलवे की तरफ से घोषणा की गई है कि उम्मीदवारों को कोई लिखित परीक्षा और इंटरव्यू नहीं देना होगा. ये भर्ती 10वीं कक्षा और आईटीआई कोर्स में प्राप्त मार्क्स के आधार पर किया जाएगा. इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rrcjaipur.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

भर्ती की महत्वपूर्ण तिथियां
उत्तर पश्चिमी रेलवे की तरफ से निकाली गई इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 जनवरी 2023 से शुरु हो गई है. इस भर्ती के आवेदन के लिए अंतिम तारीख 10 फरवरी 2023 है. 

शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा
भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं की परीक्षा पास की हो. साथ ही पद से संबंधित ट्रेड में ITI सर्टिफिकेट भी हो. इस भर्ती के लिए रेलवे की तरफ से आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए उम्र सीमा न्यूनतम 15 और अधिकतम 24 वर्ष रखी है. ओबीसी वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा में तीन वर्ष, एससी/एसटी वर्ग के लिए 5 वर्ष और दिव्यांगों को दस वर्ष की छूट दी जाएगी. 

चयन प्रक्रिया
इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन 10वीं व आईटीआई के मार्क्स के आधार पर किया जाएगा. इस भर्ती के लिए आवेदन फीस 100 रुपये निर्धारित की गई है. इस भर्ती को लेकर रेलवे की तरफ से नोटिफिकेशन जारी कर कहा गया है कि ट्रेनिंग खत्म होने के बाद किसी भी ट्रेनी को किसी भी रोजगार के प्रस्ताव के लिए नियोक्ता बाध्य नहीं होगा और न ही ट्रेनी नियोक्ता द्वारा प्रस्तावित किसी भी रोजगार को स्वीकार करने के लिए बाध्य होगा.