scorecardresearch

इस सरकारी यूनिवर्सिटी में महज 10 हजार में मिल जाती है B-Tech की डिग्री

जादवपुर विश्वविद्यालय में बीटेक की फीस अन्य कॉलेज से काफी कम है. जादवपुर विश्वविद्यालय में केवल कोर्स की फीस ही नहीं बल्कि हॉस्टल, मेस या कैंटीन और पुस्तकालय की फीस भी काफी कम है.

Jadavpur University Jadavpur University
हाइलाइट्स
  • जादवपुर विश्वविद्यालय में बीटेक की फीस 10 हजार रुपये

  • जादवपुर विश्वविद्यालय में हॉस्टल से लेकर मेस या कैंटीन और पुस्तकालय की फीस भी नाममात्र

सरकार के द्वारा चलाए जाने वाले भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में चार साल के बीटेक डिग्री की फीस करीब 10 लाख रुपए है.  वहीं एक कॉलेज है जो बीटेक का कोर्स केवल 10 हजार रुपए में करवा रहा है. वहीं यह कॉलेज अन्य विश्वविद्यालय से बी.टेक डिग्री 100 गुना कम पर दे रहा है. इस कॉलेज का नाम जादवपुर विश्वविद्यालय है. यहां पर चार वर्षीय बी.टेक पाठ्यक्रम की फीस 10,000 रुपये से कम है.वहीं जादवपुर विश्वविद्यालय में सिर्फ बीटेक ही नहीं बल्कि अन्य कोर्सेस की की फीस भी काफी काम है. 

NIRF लिस्ट में  नौवें स्थान पर
जादवपुर विश्वविद्यालय राज्य सहायता प्राप्त विश्वविद्यालय है. जादवपुर विश्वविद्यालय को फीस के अलावा कई अन्य स्रोतों से धन की प्राप्ति होती है. जादवपुर विश्वविद्यालय को राज्य सरकार, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, और विश्व बैंक की तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता सुधार परियोजना (TEQIP) से भी फंड मिलता है. जादवपुर विश्वविद्यालय में कम फीस लेने का यह मतलब नहीं की यहां पर पढ़ाई का स्तर काफी खराब है. सरकार के नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क के अनुसार, जादवपुर इंजीनियरिंग के लिए भारत में नौवें स्थान पर है. 

हॉस्टल से लेकर मेस तक की फीम सस्ती
इतना ही नहीं पिछले साल शोध प्रकाशनों द्वारा रैंक किए गए वैज्ञानिकों के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी डेटाबेस में सर्वोच्च रैंक वाला भारतीय विश्वविद्यालय भी रह चुका है. जिसमें  29 वैज्ञानिक शामिल थे. जादवपुर विश्वविद्यालय की स्थापना  24 दिसंबर 1955 में  हुई थी. 67 साल पुराने जादवपुर विश्वविद्यालय में रहने की जगह भी काफी सस्ती है. जादवपुर विश्वविद्यालय में केवल फीस ही नहीं बल्कि हॉस्टल से लेकर मेस या कैंटीन और पुस्तकालय की फीस भी नाममात्र है.