scorecardresearch

Gujrat board 12 वीं साइंस और कॉमन इंट्रेस टेस्ट का रिजल्ट इस दिन करेगी जारी, जानें कहां और कैसे करना है चेक

GUJCET 2022 & GSEB HSC Result 2022 : गुजरात बोर्ड 12वीं (साइंस) और गुजरात कॉमन इंट्रेस टेस्ट (GUJCET) का रिजल्ट जारी करने जा रही है. ऐसे में हम छात्रों को बताने जा रहे हैं कि कैसे वो अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

GUJCET & GSEB HSC RESULT 2022/सांकेतिक तस्वीर GUJCET & GSEB HSC RESULT 2022/सांकेतिक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • 12वीं (साइंस) और गुजरात कॉमन इंट्रेस टेस्ट का रिजल्ट किया जाएगा जारी

  • 10वीं तथा 12वीं (आर्टस और कॉमर्स) का रिजल्ट अभी नहीं किया जा रहा जारी

गुजरात सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड (GSEB) 12वीं (साइंस) और गुजरात कॉमन इंट्रेस टेस्ट (GUJCET) का रिजल्ट जारी करने जा रही है. बोर्ड ने ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी करते हुए तारीख की घोषणा की. बता दें कि गुजरात कॉमन इंट्रेस टेस्ट 18 अप्रैल को ली गई थी. वहीं 10 वीं और 12वीं की परिक्षा 28 मार्च से 12 अप्रैल के बीच ली गई थी. पहले अनुमान लगाया जा रहा था कि 12वीं का रिजल्ट मई के तीसरे सप्ताह में और 10वीं का रिजल्ट जून में जारी किया जाएगा. हांलाकि 10वीं और 12वीं (आर्टस और कॉमर्स) का रिजल्ट कितने तारीख को जारी होगा इस बात की घोषणा बोर्ड की तरफ से नहीं की गई है. अभी फिलहाल 12वीं (साइंस) और GUJCET को लेकर ही नोटिफिकेशन जारी हुआ है. बता दें कि गुजरात कॉमन इंट्रेस टेस्ट एक स्टेट लेवल की परीक्षा है जिसको पास करने के बाद राज्य के कॉलेजों में प्रोफेशनल कोर्स के लिए छात्रों को दाखिला मिलता है. तो चलिए बताते हैं कि कब और कैसे छात्र अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

इस दिन जारी होगा रिजल्ट

गुजरात कॉमन इंट्रेस टेस्ट और 12वीं (साइंस) का रिजल्ट एक साथ जारी किया जाएगा. आपको बता दें कि 2 लाख छात्र इस परिक्षा में शामिल हुए थे. बोर्ड की नोटिफिकेशन के अनुसार 12 मई यानी कल दोनों का रिजल्ट जारी किया जाएगा. छात्र 10 बजे से अपना रिजल्ट गुजरात बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट (www.gseb.org) पर चेक कर पाएंगे. गुजरात के श‍िक्षा मंत्री जीतू वाघानी ने भी ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. छात्र अपना रिजल्ट अपना सीट नंबर और रॉल नंबर डाल कर देख सकते हैं. 

ऐसे चेक करें रिजल्ट

GUJCET का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट (www.gseb.org) पर जाएं. वहां आपको GUJCET रिजल्ट के नाम से एक लिंक दिखेगा. उसपर आपको क्लिक करना है. क्लिक करते ही आपसे कुछ जरूरी जानकारी मांगा जाएगा उसको भरने के बाद आपको लॉगइन कर लेना है. इसके बाद आपको अपना रिजल्ट दिख जाएगा. इसी वेबसाइट पर आप 12वीं (साइंस) का रिजल्ट भी चेक कर सकते हैं. होमपेज पर ही आपको गुजरात बोर्ड हायर सेकेंडरी रिजल्ट 2022 का लिंक दिखेगा. उसपर क्लिक करने के बाद अपना रॉल नंबर डालें और अपना रिजल्ट चेक करें.