scorecardresearch

जुलाई में होगा CUET 2022, परीक्षा पैटर्न को समझना आसान, इस तरह से करें तैयारी

देशभर से लाखों बच्चों इस साल कॉलेज में प्रवेश के लिए CUET 2022 परीक्षा देंगे. यह परीक्षा पहली बार हो रही है. इसलिए सबके मन में इसे लेकर संदेह बना हुआ है.

Representational Image (Photo: Unsplash) Representational Image (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • जुलाई में होगी CUET 2022 की परीक्षा

  • NCERT के सिलेबस पर करें फोकस

इस साल से दिल्ली यूनिवर्सिटी सहित 45 यूनिवर्सिटीज में दाखिला लेने के लिए छात्रों के CUET 2022 परीक्षा देनी होगी. जिसके लिए छात्रों ने तैयारी शुरू कर दी होगी. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के मुताबिक CUET 2022 परीक्षा जुलाई में होगी. हो सकता है कि यह समय कुछ बच्चों को कम लगे. हालांकि, सही रणनीति और सही कोर्स से पढ़ाई की जाए तो आप परीक्षा पास कर सकते हैं. 

CUET 2022 में बैठने वाले छात्र इस तरह से कर सकते हैं तैयारी:

1. NCERT सिलेबस को दोहराएं 

जैसा कि सब जानते हैं कि CUET 2022 मुख्य रूप से NCERT पर आधारित होगा. इसलिए छात्रों को अलग-अलग किताबें देखने की बजाय NCERT सिलेबस की अच्छे से तैयारी करनी चाहए ताकि कोई टॉपिक छूट न जाए. 

2. पेपर पैटर्न को समझें

NTA ने अपने इंफॉर्मेशन बुलेटिन में स्पष्ट तरीके से CUET 2022 के पेपर पैटर्न की जानकारी दी है. इसलिए छात्रों को पेपर की तैयारी करते समय यह समझना चाहिए कि पेपर में क्या पूछा जाएगा. अगर आपके दिमाग में पेपर का पैटर्न क्लियर है तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी. 

3. हर रोज पढ़ें अखबार 

CUET 2022 में जनरल टेस्ट सेक्शन भी है जिसके लिए आपको हर रोज अखबार पढ़ना चाहिए और सभी करंट अफेयर्स की जानकारी होनी चाहिए. 

4. मॉक टेस्ट करें हल

मॉक टेस्ट आपको पेपर को समझने में मदद करता है. इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि आपको हर एक प्रश्न को हल करने के लिए कितना समय चाहिए. मॉक टेस्ट देने से छात्रों की दक्षता बढ़ती है और उनका आत्मविश्वास बढ़ता है.

5. समय न करें बर्बाद

CUET 2022 देने वाले छात्रों को पता है कि परीक्षा सीबीटी मोड में होगी. इसलिए अच्छे से प्रैक्टिस करें. पेपर में आपका एक भी मिनट वेस्ट नहीं होनी चाहिए. हर एक प्रश्न को अच्छे से पढ़ें और फिर जबाव दें.