scorecardresearch

Swimming Pool in School: गर्मी के कारण बच्चे नहीं आ रहे थे स्कूल, हेडमास्टर की पहल ने बदली तस्वीर, अब लगती है पूरी अटेंडेंस

यह कहानी है एक सरकारी स्कूल की, जहां कुछ दिनों से गर्मी के कारण बच्चे स्कूल से बंक मार रहे थे. लेकिन स्कूल के हेडमास्टर ने ऐसा तरीका निकाला कि अब बच्चे खुद स्कूल पहुंचने की जल्दी में रहते हैं.

Govt. School Govt. School

कन्नौज में एक प्राथमिक विद्यालय के क्लास रूम में स्विमिंग पूल का वीडियो वायरल हो रहा है. वायरल वीडियो में कुछ बच्चे क्लासरूम में पानी में मस्ती करते हुए दिखाई दे रहे हैं. इस मामले में स्कूल के हेड मास्टर वैभव राजपूत का कहना है कि गर्मी की वजह से बच्चे स्कूल नहीं आ रहे थे जिसके लिए दो-तीन दिन का एक प्रयोग करके देखा गया था और इसका अच्छा रिस्पांस मिला और बच्चे स्कूल आने लगे. 

बता दें कि कन्नौज के उमर्दा ब्लॉक के महसौनापुर गांव के प्राथमिक विद्यालय में गर्मी के चलते स्कूल में बच्चे कम आ रहे थे. जब हेड मास्टर के बच्चों को बुलाने उनके घर पहुंचे तो फसल कटाई और गर्मी के चलते परिजनों ने स्कूल न भेजने की बात कही. बच्चों की समस्या को देखते हुये प्रिंसिपल ने स्कूल के एक क्लास में पानी भरवाकर स्विमिंग पूल बना दिया, और इसकी सूचना बच्चों को भिजवा दी. 

गर्मी में मिली स्विमिंग पूल से राहत 

सम्बंधित ख़बरें

स्कूल में स्विमिंग पूल


जैसे ही इस बात की जानकारी बच्चों को मिली तो बच्चे स्कूल में पढ़ने आने लगे और स्विमिंग पूल बने क्लास में मस्ती कर आनंदित हो उठे हैं. बच्चों को स्कूल बुलाने के लिए यह क्रिएटिव आइडिया कन्नौज के महसौनापुर गांव के प्राथमिक विद्यालय के हेड मास्टर वैभव राजपूत का है. उनका कहना है कि पारा कई दिन से 38 से 40 डिग्री के बीच है. 

जिसके चलते स्कूल में बच्चों की संख्या बेहद कम हो गयी. जब बच्चो के परिजनों से इसके बारे में पूछा तो उन्होने गर्मी का हवाला दिया. जिसके बाद स्कूल के एक क्लास में पानी भरवा उसमें बच्चों का मनोरंजन करवाया जा रहा है. अब बच्चे पढ़ने भी आ रहे हैं और स्विमिंग में नहाने का लुत्फ उठा गर्मी से निजात भी पा रहे हैं. 

महसौनापुर के हेड टीचर अकसर स्कूल में कुछ न कुछ अलग करते रहते हैं, जिससे बच्चों की पढ़ाई में दिलचस्पी बढ़ती रहे. अपने दिलचस्प तरीकों के लिये वैभव का ग्रामीणों में एक अलग सम्मान है.

(नीरज श्रीवास्तव की रिपोर्ट)