scorecardresearch

KVS Admission 2022: केवी ने जारी की रिवाइज्ड एडमिशन गाइडलाइन, यहां चेक करें पूरी डिटेल

केंद्रीय विद्यालय ने नए साल के एडमिशन के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है. अभिभावक और छात्र केंद्रीय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नए दिशानिर्देशों देख सकते हैं.

केंद्रीय विद्यालय केंद्रीय विद्यालय
हाइलाइट्स
  • केवी ने जारी की नई गाइडलाइन

  • अधिकारिक वेबसाइट पर करें चेक

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने कक्षा 1 से 12 तक केवीएस प्रवेश 2022 के लिए संशोधित गाइडलाइन जारी की है. अभिभावक और छात्र केंद्रीय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर जाकर नए दिशानिर्देशों देख सकते हैं. 

ये है आधिकारिक आयु सीमा (KVS Admission Age Limit)
अधिकारिक वेबसाइट पर जारी हुए नोटिस के मुताबिक केवीएस में कक्षा 1 में प्रवेश के लिए बच्चे की उम्र 31 मार्च तक कम से कम 6 वर्ष होनी चाहिए. बच्चे की उम्र 31 मार्च को 8 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. केवीएस प्रवेश 2022-23 दिशानिर्देशों के अनुसार, "1 अप्रैल को जन्म लेने वाले बच्चे पर भी विचार किया जाना चाहिए." कक्षा 1 से 10 तक के लिए आयु सीमा वेबसाइट पर मौजूद गाइडलाइन में दी हुई है. वहीं  कक्षा 11 के लिए कोई आयु सीमा नहीं निर्धारित की गई है, बशर्ते बच्चा दसवीं पास करने वाले साल में ही एडमिशन ले रहा हो. आधिकारिक नोटिस में ये भी कहा गया है, "बारहवीं कक्षा में प्रवेश के लिए कोई ऊपरी और निचली आयु सीमा नहीं होगी, बशर्ते कक्षा 11 पास करने के बाद छात्र ने कोई ब्रेक ना लिया हो." हालांकि विकलांग बच्चों के लिए आयु सीमा में 2 साल तक की छूट दी जाएगी. स्कूल के प्रिंसिपल ही बच्चों को छूट दे सकते हैं. 

इतना मिलेगा आरक्षण (KVS Admission Reservation)
अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए कुल 15 प्रतिशत सीटें आरक्षित की गई है जबकि अनुसूचित जनजाति के लिए 7.5 प्रतिशत रखी गई है. अन्य पिछड़ा वर्ग गैर-क्रीमी लेयर छात्रों के लिए कुल 27 प्रतिशत सीटें आरक्षित की गई है.

केवीएस कक्षा 11 में प्रवेश के लिए, वे छात्र जो अन्य बोर्ड जैसे आईसीएसई, एनआईओएस, या राज्य बोर्ड में पढ़ रहे हैं, उन्हें केवल जगह खाली होने पर एडमिशन मिल सकेगा. वहीं कक्षा 10 और 12 के फ्रेश एडमिशन भी खाली सीट होने पर ही दिए जाएंगे.