scorecardresearch

Lying on Your Resume: जॉब पाने के लिए बोल रहे हैं Resume में झूठ? आपके ऊपर हो सकते हैं ये एक्शन

जॉब पाने के लिए लोग अक्सर अपने Resume में झूठ का सहारा लेते हैं. उन्हें लगता है कि छोटे से झूठ से क्या हो जाएगा? लेकिन ये छोटा सा झूठ आप पर काफी भारी पड़ सकता है.

Job Resume Job Resume
हाइलाइट्स
  • आपकी इमेज हो सकती है खराब

  • जा सकती है नौकरी

लोग अक्सर नौकरी पाने के लिए हर तरीका अपनाते हैं. अपनी पसंदीदा नौकरी पाने के लिए कई बार लोग झूठ का भी सहारा ले लेते हैं. लेकिन अपने Resume में या कवर लेटर में झूठ बोलने पर आप पर एक्शन भी हो सकता है. ये व्यवहारिक तौर पर ही नहीं बल्कि आपकी प्रोफेशनल लाइफ के लिए भी परेशानी भरा हो सकता है. ये आगे जाकर आपके लिए परेशानी का सबस बन सकता है. 

आपको हो सकती है ये परेशानियां -

1. जा सकती है नौकरी

अगर किसी को पता लग जाए कि अपने झूठ बोला है तो पता लगने पर वे आपको नौकरी से निकाल सकते हैं. आपके और कंपनी के बीच में जो भी कॉन्ट्रैक्ट हुआ है वो भी बिना किसी वॉर्निंग के खत्म हो सकता है. बता दें, जब प्रोफेशनल रिलेशन की बात आती है तो बेईमानी के लिए कोई जगह नहीं होती है. आपके झूठ का परिणाम तत्काल बर्खास्तगी है. इतना ही नहीं बल्कि आपको भविष्य में भी कोई नौकरी मिलने में परेशानी हो सकती है. 

2. नौकरी करने में परेशानी हो सकती है 

अगर आपको झूठी सूचना के आधार पर काम पर रखा गया है, तो हो सकता है कि आप उस काम को करने में सक्षम न हों जिसके लिए आपको हायर किया गया है. इसका परिणाम ये होगा जिस कंपनी ने आपको रखा है उनका समय, पैसा, ट्रेनिंग और एनर्जी खर्च होगी.  

3. आपके खिलाफ हो सकता है लीगल एक्शन

किसी कानूनी पचड़े में पड़ना कोई भी नहीं चाहता है, हालांकि अगर आपने झूठ की बिनाह पर नौकरी पाई है तो आपके ऊपर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है. इतनी ही नहीं, मामले की गंभीरता के आधार पर, आपके रिज्यूमे में गलत जानकारी देने पर महंगा जुर्माना भी लग सकता है. इसलिए फायदा इसी बात में है कि आप जॉब के लिए किसी तरह का कोई झूठ न बोलें. 

4. आपकी इमेज हो सकती है खराब

 अगर आपने भी नौकरी पाने के लिए रिज्यूमे में कोई भी गलत जानकारी दी है तो इससे आपकी इमेज भी खराब हो सकती है. धोखाधड़ी एक गंभीर अपराध है जिसका आपके करियर पर लंबे समय तक प्रभाव पड़ सकता है. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको कितना समय हो गया है उस काम को करते हुए, लेकिन अगर आप छोटा-सा भी झूठ बोलते हैं तो ये आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है. 

5. दूसरे लोगों पर भी पड़ता है असर

रिज्यूमे में धोखाधड़ी की कोई जगह नहीं होती है. ये उस इंडस्ट्री के लिए भी काफी परेशानी भरा हो सकता है. जो लोग सचमें उस नौकरी को डिजर्व करते हैं या जो उसके सचमें लायक हैं, उन्हें ये नहीं मिल सकेगी. अपने रिज्यूमे में ईमानदार होना न केवल एक अच्छा नैतिक विकल्प है, बल्कि आपके काम और मन की शांति के लिए भी अच्छा है.