scorecardresearch

NEET Answer Key 2022: आज जारी हो सकता है NEET UG आंसर-की, जानिए टॉप मेडिकल कॉलेजों में कैसे मिलता है दाखिला

NEET Answer Key 2022: National Testing Agency आज NEET Exam की आंसर-की जारी कर सकता है. NEET के आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर इसे देख सकते हैं. इसके बाद मेडिकल कॉलेजों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू होगी.

NEET UG आंसर-की आज हो सकता है जारी NEET UG आंसर-की आज हो सकता है जारी
हाइलाइट्स
  • आज जारी हो सकता है नीट आंसर-की

  • निर्धारित वक्त में आपत्तियां दर्ज करा सकते हैं अभ्यर्थी

नीट एग्जाम की आंसर की आज जारी हो सकती है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी नीट की आधिकारिक वेबसाइट पर आंसर की जारी कर सकता है. प्रोविजनल आंसर की जारी होने के बाद अभ्यर्थी इसपर अपनी आपत्ति निर्धारित समय में दर्ज करा सकते हैं.

17 जुलाई को हुई थी नीट परीक्षा-
नेशनल  टेस्टिंग एजेंसी ( National Testing Agency) ने नीट(NEET) की परीक्षा आयोजित की है. इस साल एनटीए ने NEET के एग्जाम 17 जुलाई 2022 को आयोजित किए थे. लगभग 18 लाख छात्रों ने यह मेडिकल की परीक्षा दी थी. NEET की परीक्षा को देश में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है और इसके जरिए ही छात्र देश के सबसे बड़े मेडिकल कॉलेजों में दाखिला ले पाते हैं. ये देश का सबसे बड़ा मेडिकल एंट्रेंस टेस्ट है. इसे 12वीं पास छात्रों के लिए आयोजित की जाती है. एनटीए ने अभी तक नीट एग्जाम 2022 की आंसर की जारी नहीं की है. पहले आंसर की NEET के आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जारी की जाएगी. उसके कुछ दिनों बाद परीक्षा के नतीजे जारी किए जाएंगे.

रैंक के मुताबिक मिलता है दाखिला-
देश में 595 मेडिकल कॉलेज हैं और करीब 1.80 लाख मेडिकल सीटें हैं. इस बार 18 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने NEET की परीक्षा दी है. टेस्ट में जो उम्मीदवार पास होते हैं, उनको रैंक के मुताबिक मेडिकल कॉलेजों में दाखिला दिया जाता है. ज्यादातर छात्र एमबीबीएस (MBBS) करने के लिए सरकारी मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश लेना चाहते हैं, क्योंकि सरकारी कॉलेज में फीस कम होती है. जबकि प्राइवेट कॉलेज में एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए मोटी रकम खर्च करनी पड़ती है.

कैसे होती है नीट काउंसलिंग-
आमतौर पर नीट एग्जाम में पास होने वाले उम्मीदवार NEET काउंसलिंग में हिस्सा ले सकते हैं. नीट काउंसलिंग के जरिए उम्मीदवारों को किसी भी राज्य के मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश दिया जा सकता है. उम्मीदवारों को अखिल भारतीय रैंक ( All India Rank) और उनकी पसंद के आधार पर मेडिकल सीट मिलती है. नीट काउंसलिंग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में आयोजित की जाती है. ऑनलाइन काउंसलिंग में हिस्सा लेने वाले छात्रों को ऑनलाइन फॉर्म भरना पड़ेगा और ऑनलाइन प्रक्रिया से गुजरना होगा. जबकि ऑफलाइन काउंसलिंग के लिए उम्मीदवारों को सीधे बुलाया जाता है. NEET काउंसलिंग में 3 राउंड आयोजित किए जाते हैं. जिसमें डीम्ड / सेंट्रल यूनिवर्सिटी के आयोजित मॉप-अप राउंड भी शामिल होते है. जिन छात्रों को पहले दौर में सीट मिल जाती है, वो अपना एडमिशन प्रोसेस पूरा कर सकते हैं. इसके बाद वो दूसरे दौर में हिस्सा ले सकते है और अपना कॉलेज अपग्रेड या बदल सकते है. सीट मिलने के बाद उम्मीदवारों को फीस भरनी होती है और रैंक के हिसाब से कॉलेजों में दाखिला लेना होता है.

टॉप 10 मेडिकल कॉलेज-
एनआरएफ रैंकिंग (NIRF 2022) के मुताबिक देश के 10 मेडिकल इंस्टीट्यूट में एम्स और दिल्ली एनआईआरएफ रैंकिंग टॉप पर है.

1. एम्स, दिल्ली (AIIMS)
2.पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, चंडीगढ़
3. क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर
4.नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंसेज, बैंगलोर
5.बीएचयू, वाराणसी
6.जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च , पुडुचेरी
7.संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएशन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, लखनऊ
8.अमृता विश्व विद्यापीठम, कोयंबटूर
9.श्री चित्रा तिरुनाल आयुर्विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान, त्रिवेंद्रम
10.कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज,मणिपाल

ये भी पढ़ें: