scorecardresearch

बच्चों का भविष्य होगा सुरक्षित! परीक्षा में छात्र नहीं कर सकेंगे नकल, यूपी में बनाया जाएगा वॉर रूम   

UP WAR ROOM: उत्तर प्रदेश में परीक्षा केंद्रों में हो रही नकल को रोकने के लिए नया प्लान बनाया जा रहा है. छात्रों में नकल को रोकने के लिए यूपी में वॉर रूम प्लान बनाया जा रहा है.

Exam cheating Exam cheating
हाइलाइट्स
  • परीक्षा केंद्रों को लखनऊ के वॉर रूम से जोड़ा जाएगा

  • लेक्चरर की स्थिति को भी सुधारा जाएगा 

छात्रों के भविष्य को और बेहतर बनाने के लिए लगातार काम किया जा रहा है. लेकिन आए दिन पेपर में नकल की खबरें मिलती रहती हैं. अब इसी को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार कदम उठाने वाली है. छात्रों में नकल को रोकने के लिए यूपी में वॉर रूम प्लान बनाया जा रहा है. इसके तहत पेपर में छात्रों के बीच होने वाली नकल को रोका जा सकेगा.  शनिवार को उत्तर प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने इसकी घोषणा की है. 

परीक्षा केंद्रों को लखनऊ के वॉर रूम से जोड़ा जाएगा

उत्तर प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने कहा कि परीक्षाओं में नकल के खतरे को रोकने के लिए लखनऊ में जल्द ही एक वॉर रूम बनाया जाएगा. इसकी मदद से एग्जाम सेंटर में पारदर्शिता या ट्रांसपेरेन्सी सुनिश्चित की जा सकेगी. शिक्षा मंत्री ने कहा, "परीक्षा में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों को लखनऊ स्थित वॉर रूम से जोड़ा जाएगा."

लेक्चरर की स्थिति को भी सुधारा जाएगा 

आगे शिक्षा मंत्री ने कहा कि सेल्फ-फाइनेंसिंग कॉलेजों में लेक्चररर्स की स्थिति काफी दयनीय है क्योंकि उन्हें पर्याप्त वेतन नहीं मिल रहा है. इसी विसंगति को दूर करने के लिए सितंबर में लखनऊ में लेक्चररर्स और मैनेजमेंट कमिटी के प्रतिनिधियों की बैठक बुलाई जाएगी. ताकि इस मुद्दे पर अच्छे से बात हो पाए और छात्रों के भविष्य को सुरक्षित किया जाए. 

शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने अगर कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति शिक्षा परिदृश्य को बदल देगी. क्योंकि नई शिक्षा नीति प्राचीन भारतीय संस्कृति को शिक्षा में आधुनिक विकास के साथ जोड़ती है.